Move to Jagran APP

UP News: प्रयागराज रामबाग तक डबल लाइन का काम पूरा, दिसंबर से चलने लगेंगी ट्रेनें; महाकुंभ में मिलेगी सुविधा

वाराणसी से प्रयागराज रामबाग तक डबललाइन पूरी हो गई है और दिसंबर से इस रूट पर ट्रेनें चलने लगेंगी। गंगा नदी पर बनने वाला पुल भी तैयार है। महाकुंभ 2025 के लिए देशभर से 992 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी जिसमें से 125 ट्रेनें पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर छपरा बनारस लखनऊ आदि रूटों से संचालित होंगी। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और महाप्रबंधक ने शनिवार को महाकुंभ की तैयारियों का जायजा लिया।

By Prem Naranyan Dwivedi Edited By: Vivek Shukla Updated: Sun, 27 Oct 2024 08:54 AM (IST)
Hero Image
गंगा नदी पर निर्माणाधीन पुल का निरीक्षण करते रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सतीश कुमार, पूर्वोत्तर रेलवे की महाप्रबंधक सौम्या माथुर।
जागरण संवाददाता, गोरखपुर। पूर्वोत्तर रेलवे के बनारस से प्रयागराज रामबाग तक डबल लाइन (दोहरीकरण) पूरा हो गया है। झूंसी- प्रयागराज रागबाग के बीच गंगा नदी पर निर्माणाधीन पुल भी लगभग तैयार हो गया है। दिसंबर तक पुल खुल जाएगा। इसके साथ ही बनारस से प्रयागराज रामबाग तक ट्रेनों का संचालन भी शुरू हो जाएगा।

प्रयागराज संगम तट पर जनवरी 2025 से लगने वाले महाकुंभ में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए देशभर से 992 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर, छपरा, बनारस, लखनऊ आदि रूटों से ही 125 ट्रेनें संचालित होंगी।

रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष सतीश कुमार और पूर्वोत्तर रेलवे की महाप्रबंधक सौम्या माथुर ने शनिवार को महाकुंभ में यात्री सुविधाओं के तैयारियों की समीक्षा की। साथ ही गंगा पुल पर निर्माणाधीन पुल का ट्राली निरीक्षण भी किया। स्टेशनों पर चल रहे यात्री सुविधा विस्तार कार्यों की समीक्षा की। कार्य प्रगति पर संतोष व्यक्त करते हुए रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष ने शेष विकास कार्यों को

इसे भी पढ़ें-यूपी में तेजी से बदल रहा मौसम, दिन में गर्मी रात में सता रही ठंड; पढ़िए IMD की रिपोर्ट

गुणवत्ता के साथ उचित मानकों के आधार पर तय समय सीमा में पूरा करने के लिए निर्देशित किया। झूंसी- प्रयागराज रामबाग के बीच 96 प्रतिशत रेलमार्ग का कार्य पूरा हो चुका है। अधिकारियों ने प्रयागराज रामबाग एवं झूंसी समेत मेला क्षेत्र में पड़ने वाले सभी स्टेशनों और उनके रेलपथ की संरक्षा, गति एवं परिचालनिक व्यवस्थाओं तथा यात्रियों की सुरक्षा, संरक्षा एवं सुविधाओं का आंकलन किया।

झूंसी स्टेशन पर निर्माणाधीन सेकेंड इंट्री के सर्कुलेटिंग एरिया में बन रहे यात्री

प्रतीक्षालय, बाउंड्री वाल, हाई मास्ट लाइट, अस्थाई शौचालय, रात्रि के आने-जाने के लिए अप्रोच सड़क का गहनता से निरीक्षण किया। इसके पश्चात उन्होंने स्टेशन भवन, फुटओवर ब्रिज, प्लेटफॉर्म पर किए जाने वाले निर्माण कार्य सहित सभी प्रगति कार्यों को परखा।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार बनारस से झूंसी तक कुल 111.37 किमी का दोहरीकरण विद्युतीकृत लाइनों के साथ पूरा किया जा चुका है। झूंसी- प्रयागराज रामबाग खण्ड में महत्वपूर्ण ब्रिज के साथ 5.404 किमी रेल खण्ड का ओपनिंग दिसंबर 2024 तक किया जाना है। इसके बाद यह पूरा रेल खण्ड दोहरीकृत हो जाएगा। जिससे इस रेल खण्ड पर लाइन क्षमता बढ़ेगी। मांग के अनुसार अधिक से अधिक ट्रेनें चलाई जा सकेंगी।

इसे भी पढ़ें-संवादी गोरखपुर: 'सिर्फ मनोज तिवारी, रवि किशन और पवन सिंह से भोजपुरी नाहीं चली....'

महाकुंभ में 30 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना

महाकुंभ में 30 करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने की संभावना है। रेलवे ने इन श्रद्धालुओं को संगम तट पर पहुंचाने के लिए पूरी तरह कमर कस लिया है। श्रद्धालुओं की संख्या को ध्यान में रखते हुए प्रयागराज और आसपास के स्टेशनों के इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूती प्रदान की जा रही है।

प्रयागराज क्षेत्र में पड़ने वाले पूर्वोत्तर रेलवे के प्रयागराज रामबाग और झूसी स्टेशन का कायाकल्प हो रहा है। इन स्टेशनों पर रामघाट और कटरा की तरह वाटरप्रूफ स्थायी टेंट लगाए जा रहें हैं। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए स्टेशनों और टेंटों में आरक्षित व जनरल टिकट काउंटर, अतिरिक्त विश्रामगृह, पे एंड यूज प्रसाधन केंद्र, फूड स्टाल, वाटर बूथ, इलेक्ट्रिक लाइटिंग सिस्टम, सीसी कैमरे, निगरानी के लिए नियंत्रण कक्ष, मेडिकल बूथ और सुरक्षा चौकियां स्थापित की जाएंगी।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।