Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur Railway Station: यात्रियों के लिए खुला वेटिंग हाल, अब रिटायरिंग रूम खोलने की तैयारी

गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक स्थित सबसे बड़े वेटिंग हाल को खोल दिया है। कोई भी अधिकृत यात्री वेटिंग हाल में ट्रेनों की प्रतीक्षा कर सकता है। फिलहाल स्टेशन परिसर में वेटिंग टिकट और अनधिकृत यात्रियों के प्रवेश पर रोक है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Updated: Mon, 16 Nov 2020 10:27 AM (IST)
Hero Image
गोरखपुर रेलवे स्‍टेशन का वेटिंग हाल। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। आम रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। बारिश या ठंड में अब उन्हें परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी। स्टेशन प्रबंधन ने प्लेटफार्म नंबर एक स्थित सबसे बड़े वेटिंग हाल को खोल दिया है। कोई भी अधिकृत यात्री वेटिंग हाल में ट्रेनों की प्रतीक्षा कर सकता है। फिलहाल, स्टेशन परिसर में वेटिंग टिकट और अनधिकृत यात्रियों के प्रवेश पर रोक है। जनरल और प्लेटफार्म टिकटों की बुकिंग नहीं हो रही है। कंफर्म टिकट पर ही ट्रेनों को यात्रा की अनुमति मिल रही है।

जीएम ने दिया था निर्देश

रेलवे स्टेशन के निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी ने वेटिंग हाल को खोलने के लिए दिशा-निर्देश जारी किया था। दैनिक जागरण ने भी यात्रियों की समस्याओं को उठाते हुए खुले आसमान के नीचे यात्री शीर्षक से फोटो प्रकाशित किया था। दरअसल, वेटिंग हाल बंद होने के चलते शयनयान और जनरल टिकटों पर यात्रा करने वाले लोग स्टेशन परिसर में खुले आसमान के नीचे बैठने को मजबूर थे। रेलवे प्रशासन ने रेलवे स्टेशन के अमानती घर को भी खोल दिया है। कोई भी यात्री अपना बैग, झोला और अटैची आदि सामान निर्धारित किराया देकर अमानती घर में रख सकता है।

शीघ्र शुरू होगी रिटायरिंग रूम की बुकिंग

इसके अलावा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) ने स्टेशन स्थित फूड प्लाजा और फास्ट फूड यूनिट पर पैक्ड के अलावा पके हुए भोजन (कुक्ड फूड) की बिक्री और बैठकर नाश्ता और भोजन करने की भी अनुमति प्रदान कर दी है। अब रिटायरिंग रूम और डारमेट्री भी खोलने की योजना तैयारी है। एक से दो दिनों में इनकी बुकिंग भी शुरू हो जाएगी। ऐसे में अब यात्रियों को स्टेशन पर ही विश्राम की भी सुविधा मिल जाएगी। यात्री होटलों जैसी सुविधाएं उठा सकेंगे। खानपान के साथ मनोरंजन की भी सुविधाएं मिल जाएंगी। आइआरसीटीसी अब रिटायरिंग रूम और डारमेट्री में थ्री होटल जैसी सुविधाएं उपलब्ध करा रहा है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें