Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

जब नन्हें फिडे रेटेड खिलाड़ी के साथ शतरंज खेलने बैठे सीएम योगी, खूब चली शह-मात पर बातें

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में देश के सबसे कम उम्र के फिडे रेटेड शतरंज खिलाड़ी कुशाग्र अग्रवाल के साथ शतरंज खेला। कुशाग्र महज 5 वर्ष 11 माह की आयु में 1428 रैपिड फिडे रेटिंग हासिल कर चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कुशाग्र को आश्वस्त किया कि प्रदेश सरकार उनकी प्रतिभा निखारने के लिए हर स्तर पर मदद करेगी।

By Rakesh Rai Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 04 Oct 2024 11:20 PM (IST)
Hero Image
लिटिल चैंप कुशाग्र के साथ शतरंज खेलते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ: सौ. गोरखनाथ मंदिर

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। नवरात्र पूजा की शुरुआत करने के लिए गोरखपुर आए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखनाथ मंदिर में प्रवास के दौरान शुक्रवार को देश के सबसे कम उम्र के फिडे रेटेड खिलाड़ी कुशाग्र अग्रवाल के साथ शतरंज खेला। 

इस दौरान उन्होंने गोरखपुर के रहने वाले लिटिल चैंप से शतरंज के खेल में मोहरों की चाल और शह-मात पर खूब बात की। मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया कि उनकी प्रतिभा निखारने के लिए प्रदेश सरकार हर स्तर की मदद करेगी। 

साथ ही यह विश्वास जताया कि शतरंज का नन्हा अंतरराष्ट्रीय रेटेड खिलाड़ी आने वाले समय में गोरखपुर और प्रदेश का नाम देश-दुनिया में रोशन करेगा।

सबसे कम उम्र के फिडे रेटेड खिलाड़ी

यूकेजी में पढ़ने वाले पांच वर्ष 11 माह के कुशाग्र शुक्रवार को मुख्यमंत्री का आशीर्वाद लेने के लिए गोरखनाथ मंदिर पहुंचे। मुख्यमंत्री ने उनसे तत्काल मुलाकात की और शतरंज खेलकर उनका उत्साह बढ़ाया। 

1428 रैपिड फिडे रेटिंग हासिल करने वाले कुशाग्र इस समय भारत में सबसे कम उम्र के फिडे रेटेड खिलाड़ी हैं। उन्होंने चार साल की उम्र में शतरंज खेलना शुरू किया और अपनी प्रतिभा के बल पर मात्र एक साल में ही फिडे रेटिंग हासिल कर लिया। 

कुशाग्र ने बताया कि शतरंज का शुरुआती प्रशिक्षण उन्हें अपनी बहन अविका से मिला, जो खुद भी शतरंज की बेहतरीन खिलाड़ी हैं। कुशाग्र अबतक पटना, बेंगलुरु, पुणे में आयोजित लगभग अंतरराष्ट्रीय फिडे रेटेड प्रतियोगिताओं में प्रतिभाग कर पुरस्कार जीत चुके हैं।

यह भी पढ़ें: अमेठी हत्याकांड: साए की तरह मंडराता था… पूनम के प्यार में पागल हो चुका चंदन वर्मा, यही थी रायबरेली छोड़ने की वजह

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश के पुलिसकर्मियों को मिलेगा ई-पेंशन प्रणाली का लाभ, सीएम योगी ने कर दिया बंदोबस्त

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें