Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gorakhpur News: करोड़ों की हेराफेरी में आया नया मोड़, मुंबई से जुड़े जांच के तार, फर्जी खाता खोलकर करते थे बड़ा खेल

एसपी सिटी कृष्णकुमार बिश्नोई ने कहा कि जेमिनी अपार्टमेंट में किराए पर रहने वाले व्यापारी व सिद्धार्थनगर जिले के उसके सहयोगी के खिलाफ कैंट थाने में मुकदमा दर्ज कराया जा रहा है। आरोपितों से पूछताछ व जांच में कई महत्वपूर्ण जानकारी मिली है। साइबर थाना व क्राइम ब्रांच की टीम घटना से जुड़े सभी पहलुओं को तस्दीक कर रही है। जल्द ही पूरे रैकेट का पर्दाफाश किया जाएगा।

By Satish pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Tue, 19 Mar 2024 07:29 AM (IST)
Hero Image
हेराफेरी करने वाले व्यापारी व सहयोगी को क्राइम ब्रांच की टीम ने सोमवार को दबोच लिया।

जागरण संवाददाता,गोरखपुर। नौकरानी समेत 20 लोगों के निजी बैंक में खाता खुलवाकर करोड़ों की हेराफेरी करने वाले व्यापारी व सहयोगी को क्राइम ब्रांच की टीम ने सोमवार को दबोच लिया। एक आरोपित सिद्धार्थनगर जिले का रहने वाला है जिसके संपर्क में मुंबई के कई लोग हैं जो गिरोह से जुड़े हैं। आरोपितों से पूछताछ व जांच में साइबर थाना पुलिस व क्राइम ब्रांच की टीम को 50 करोड़ रुपये से अधिक की हेराफेरी करने की जानकारी मिली है।

बिहार के गोपालगंज जिले की रहने वाली लक्ष्मीना देवी शाहपुर क्षेत्र के जेमिनी अपार्टमेंट में रहने वाले व्यापारी के घर झाडू-पोछा लगाती थीं। शेयर बाजार का काम करने वाले व्यापारी ने अगस्त 2023 में सरकारी योजना का लाभ दिलाने की जानकारी देकर मेडिकल कालेज रोड स्थिति निजी बैंक की शाखा में लक्ष्मीना के साथ ही उसकी ननद व भाभी का खाता खुलवाया, जिसका संचालन खुद करता था।

इसे भी पढ़ें- NASA के इस बड़े मिशन से जुड़ी यूपी की बेटी, रोवर की लैंडिंग में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं अनन्या

नौकरानी के भाभी का खाता उसके पते पर खुला था। दिसंबर 2023 के आखिरी सप्ताह में लक्ष्मीना की भाभी के पते पर बैंक ने चेक बुक भेजी। जिसे पाने के बाद उसने खाते की जांच कराई तो करोड़ों का टर्नओवर होने की जानकारी मिली। इसके बाद सभी सकते में आ गए।

लक्ष्मीना भी बैंक पहुंची तो यह जानकर अवाक रह गई कि बिना उसकी जानकारी तीनों खाते से करीब 50 करोड़ का टर्नओवर हुआ है। हेराफेरी में फंसने के डर से इन लोगों ने जनता दर्शन में मामले की शिकायत की।

एसएसपी ने एएसपी/सीओ कैंट अंशिका वर्मा से जांच कराया तो पता चला कि मामला मनी म्यूल का है।सिद्धार्थनगर में रहने वाले अपने साथी की मदद से व्यापारी ने 20 से अधिक लोगों का बैंक में खाता खुलवाया है जिसके जरिये रुपये की हेराफेरी की जा रही है। गोरखपुर में खुले खातों में रुपये आने के बाद नेट बैंकिंग के जरिये मुंबई के दूसरे खातों में भेजे जाते हैं। आरोपितों से पूछताछ व जांच में पुलिस को कई अन्य जानकारी भी मिली है।

इसे भी पढ़ें- होटल में बंधक बना कर किशोरी से सामूहिक दुष्कर्म, रात भर की जबरदस्ती फिर दोस्तों को सौंपा

दारोगा ने किया लीपापोती का प्रयास

छानबीन में यह भी सामने आया है कि शाहपुर थाने का एक दारोगा मामले की लीपापोती में जुटा था। शिकायत मिलने पर एसएसपी इस आरोप की जांच करा रहे हैं। इसके अलावा कई अन्य लोग भी है जिन्होंने मामला मैनेज कराने के लिए व्यापारी से रुपये की डिमांड की थी।

क्या होता है मनी म्यूल

मनी म्यूल एक शब्द है जिसका उपयोग उस व्यक्ति के लिए किया जाता है जिन्हें लालच देकर बैंक में खाता खुलवाया जाता है। इस खाते का संचालक जालसाज खुद करते हैं। चोरी/अवैध धन को पहले इसी खाते में स्थानान्तरित करते हैं वहां से दूसरे खाते में भेजकर निकाल लेते हैं।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर