Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: बहराइच में पकड़े गए आदमखोर भेड़िया को लाया गया गोरखपुर चिड़ियाघर, 35 से अधिक गांवों में मचाया था आतंक

बहराइच जिले के 30 गांवों की रातें इन दिनों काफी डरावनी हैं। डर है भेड़ियों का जिन्होंने आतंक मचा रखा है। पहले मार्च से जून तक तो छिटपुट घटनाएं हुईं लेकिन इधर एक महीने में भेड़ियों के झुंड ने छह बच्चों और एक महिला को मौत के घाट उतार दिया। 35 को घायल कर चुके हैं जिनमें बच्चे महिलाएं व वृद्ध हैं।

By Jitendra Pandey Edited By: Vivek Shukla Updated: Thu, 29 Aug 2024 08:49 PM (IST)
Hero Image
हरदी थाना के हरिबक्श पुरवा गांव के निकट वन विभाग के पिंजरे में कैद भेड़िया। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। बहराइच में 35 से अधिक गांवाें में आतंक का पर्याय बना आदमखोर भेड़िया को वन विभाग की टीम ने गुरुवार को रेस्क्यू कर लिया। प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) संजय श्रीवास्तव के निर्देश पर टीम भेड़िया को लेकर गोरखपुर चिड़ियाघर पहुंची। यहां पर उसे क्वारंटाइन सेल में रखा गया है। इसके पहले आठ तेंदुआ और एक बाघ को भी रेस्क्यू कर यहां लाया जा चुका है।

बहराइच क्षेत्र में बीते कई दिनों से भेड़िया का आतंक बना हुआ है। इनके हमले से कई ग्रामीण घायल हो गए थे। वन विभाग की टीम ने अब तक चार भेड़ियों का रेस्क्यू किया। इसमें एक की मौत हो गई। वहीं, दो भेड़ियों को लखनऊ चिड़ियाघर भेज दिया गया था।

मुख्य हमलावर भेड़िया को टीम ने अंतिम में पकड़ा और उसे चिड़ियाघर लेकर निकली। चिड़ियाघर के मुख्य वन्यजीव चिकित्सक योगेश प्रताप सिंह ने बताया कि नर भेड़िया को यहां लाया गया है। क्वारंटाइन सेल में रखकर इसकी देखभाल की जाएगी। यहां आने वाला यह पहला भेड़िया है।

इसे भी पढ़ें-गोरखपुर में हथियार लाइसेंस के लिए नया नियम, घर में होगी जगह तभी होगा वरासत

इसके पहले अलग-अलग जगहों से आठ तेंदुओं और एक बाघ के बच्चे को रेस्क्यू कर यहां लाया गया। इसमें से तीन तेंदुओं का उपचार करने के बाद उन्हें जंगल में छोड़ दिया गया। लखनऊ भेजे गए नर व मादा भेड़िए अभी बच्चे हैं।

पैरों के निशान से पकड़ा गया खूंखार भेड़िया

मुख्य वन्यजीव चिकित्सक ने बताया कि प्रधान मुख्य वन संरक्षक के निर्देशन में वन विभाग की टीम ने तीन भेड़ियों को पहले ही पकड़ लिया गया था। लेकिन, खूंखार भेड़िया की तलाश चल रही थी। बुधवार रात 11 बजे थर्मल ड्रोन से इसे ट्रेस किया गया। सुबह पांच बजे के आसपास फिर ड्रोन के जरिये इस पर नजर रखी गई।

इसे भी पढ़ें-नेपाल के रास्ते चीन भेजा जा रहा भारत का लाल चंदन, सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट

भेड़िया के पैर के निशान दिख गए, फिर वन विभाग के स्थानीय अधिकारियों की टीम ने तत्काल मुस्तैदी दिखाते हुए सुबह 10:45 बजे इसे सिसैया गांव के कछार से काफी मशक्कत के बाद पकड़ लिया। अभी दो और भेड़ियों की तलाश जारी है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर