Move to Jagran APP

Alzheimers Day 2023: युवाओं को भी सताने लगी है बुजुर्गों की बीमारी, जानें- अल्जाइमर के लक्षण व बचाव के उपाय

बुजुर्गों की बीमारी अल्जाइमर (भूलने की बीमारी) अब युवाओं को भी सताने लगी है। विशेषज्ञों के मुताबिक ऐसे रोगियों को बार- बार दिन समय त्योहार आदि को याद दिलाते रहना चाहिए। जिले में इस बीमारी से ग्रसित एक युवक को दवाओं के साथ कसरत कराई गई। इसके साथ ही कसरत व परिवार के सहयोग से उन्हें चीजें याद आने लगीं।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Thu, 21 Sep 2023 03:24 PM (IST)Updated: Thu, 21 Sep 2023 03:24 PM (IST)
युवाओं को भी सताने लगी है बुजुर्गों की बीमारी। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। भागदौड़ की तनावभरी जिंदगी में बुजुर्गों की बीमारी अब युवाओं को भी सताने लगी है। हालांकि अभी इनकी संख्या कम है। सिंघड़िया का 35 वर्षीय युवक अल्जाइमर (भूलने की बीमारी) से ग्रसित है। लगभग चार वर्ष पहले शुरू हुई इस बीमारी पर शुरुआत में किसी ने ध्यान नहीं दिया, लेकिन जब कपड़ा पहनना व रास्ता आदि भूलने लगे तो स्वजन उन्हें जिला अस्पताल लेकर आए। दवाओं के साथ कसरत कराई गई। दवाओं, कसरत व परिवार के सहयोग से उन्हें चीजें याद आने लगीं। वह लोगों को नाम व चेहरे पहचानने लगे हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार चित्रों में अंतर पहचानने, बच्चों को गणित पढ़ाने या खुद गणित के सवाल लगाने से मस्तिष्क सक्रिय होता है। ऐसे रोगियों को बार-बार दिन, समय, त्योहार आदि की याद दिलाते रहना चाहिए। धूप को देखकर समय की पहचान कराने से भी याद्दाश्त क्षमता बढ़ती है। वस्तुओं या व्यक्तियों की बार-बार पहचान करानी चाहिए। इस बीमारी के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 21 सितंबर को अल्जाइमर-डे मनाया जाता है।

यह भी जानें, Kushinagar Encounter: पुलिस मुठभेड़ में अंतरराज्यीय पंखिया गैंग के तीन लुटेरों को लगी गोली, चार बदमाश गिरफ्तार

बीमारी के लक्षण

याद्दाश्त की कमी, किसी व्यक्ति या वस्तु की पहचान न कर पाना, व्यवहार में चिड़चिड़ापन, उदास हो जाना, रिश्तों को भूलना, सामाजिक गतिविधियों से अलग हो जाना, भय व भ्रम से ग्रसित हो जाना, रोज आने-जाने वाले रास्तों को भी भूल जाना। भोजन करने की याद न होना, कहीं भी नित्य कर्म कर देना, कपड़े न पहन पाना या उल्टा-सीधा कपड़े की पहचान न कर पाना आदि अल्जाइमर के लक्षण हैं।

यह भी जानें, Gorakhpur News: जमीन दिलाने के नाम पर हड़पे 62 लाख रुपये, SP सिटी के निर्देश पर पुलिस ने दर्ज किया केस

बचाव के लिए यह करें

रक्तचाप, कोलेस्ट्राल, मोटापा व मधुमेह को नियंत्रित रखें। शारीरिक गतिविधियों व व्यायाम पर जोर दें। संतुलित और स्वस्थ आहार का सेवन करें। मस्तिष्क की सक्रियता के लिए प्रयास करते रहें।

दिमाग में कुछ एंजाइम्स होते हैं जैसे-गामा सिक्रेटेज। यह एमिलायड प्रोटीन को नियंत्रित करता है। उसमें गड़बड़ी होने पर एमिलायड जमा होने लगता है याद करने की क्षमता कम होने लगती है। तनाव से बचें भूलने की शुरुआत हो तो मस्तिष्क को सक्रिय करने का व्यायाम करें। -डा. अमित कुमार शाही, मानसिक रोग विशेषज्ञ, जिला अस्पताल

अल्जाइमर के रोगियों के साथ परिवार के सदस्यों को संवेदनशील होना चाहिए। उन्हें धैर्य के साथ रोगी की हर बात को सुननी चाहिए और उसका सहयोग करना चाहिए। उनकी हरकत पर कभी नाराज नहीं होना चाहिए। उनकी रोजमर्रा की जरूरतों को समझें और मदद करें। -डा. गोपाल अग्रवाल, मानसिक रोग विशेषज्ञ


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.