Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

गोरखपुर के गीडा में आवासीय भूखंडों के लिए नवरात्र में कर सकेंगे आवेदन, रेरा में हुआ पंजीकरण

गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) की कालेसर आवासीय योजना में भूखंड पाने के लिए नवरात्र से आवेदन किया जा सकेगा। रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी (रेरा) से अनुमोदन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है और जल्द ही पंजीकरण नंबर मिल जाएगा। इस योजना में लगभग 400 भूखंड होंगे। इसमें 90 वर्ग मीटर 120 150 250 एवं 300 वर्ग मीटर के भूखंड उपलब्ध होंगे।

By Umesh Pathak Edited By: Vivek Shukla Updated: Wed, 18 Sep 2024 11:51 AM (IST)
Hero Image
जल्द ही पंजीकरण नंबर मिल जाएगा। जागरण

जागरण संवाददाता, गोरखपुर। गोरखपुर औद्योगिक विकास प्राधिकरण (गीडा) की कालेसर आवासीय योजना में भूखंड पाने के लिए नवरात्र से आवेदन किया जा सकेगा। रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथारिटी (रेरा) से अनुमोदन की प्रक्रिया लगभग पूरी हो चुकी है और जल्द ही पंजीकरण नंबर मिल जाएगा।

पंजीकरण नंबर मिलने के बाद नवरात्र में ही भूखंडों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। पितृपक्ष के कारण 15 दिन और इंतजार करना होगा।

गीडा की ओर से लंबे समय बाद कोई आवासीय योजना लांच की गई है। लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना का शिलान्यास किया था। कालेसर से जगदीशपुर फोरलेन बाईपास के किनारे लगभग 120 एकड़ में आवासीय योजना विकसित की जा रही है।

इसे भी पढ़ें-गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान युवक पर चाकू से हमला, मचा हड़कंप; तीन गिरफ्तार

यह टाउनशिप लगभग 650 करोड़ रुपये की है। इस योजना में लगभग 400 भूखंड होंगे। इसमें 90 वर्ग मीटर, 120, 150, 250 एवं 300 वर्ग मीटर के भूखंड उपलब्ध होंगे। मुख्यमंत्री के हाथों शिलान्यास के बाद से ही लोग भूखंडों के लिए आवेदन का इंतजार कर रहे हैं लेकिन लोकसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी हो जाने के कारण इसकी प्रक्रिया रुक गई थी।

आचार संहिता समाप्त होने के बाद रेरा में पंजीकरण की प्रक्रिया शुरू हुई। अब रेरा की ओर से हरी झंडी दे दी गई है। जल्द ही पंजीकरण नंबर भी जारी कर दिया जाएगा। भूखंडों के साथ ही गीडा की ओर से ईडब्ल्यूएस एवं एलआइजी फ्लैट भी बनाए जाएंगे।

व्यावसायिक योजना के लिए अभी करना होगा इंतजार

रेरा से आवासीय योजना के लिए पंजीकरण को लेकर सारी औपचारिकता पूरी हो चुकी है लेकिन व्यावसायिक योजना को लेकर अभी प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकी है। इसके लिए पंजीकरण नंबर बाद में मिलने की उम्मीद है। ऐसी स्थिति में नवरात्र में आवासीय योजना के भूखंडों के लिए ही आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें-संगम नगरी में नदियां बढ़ा रहीं धड़कन, अभी तक 23 हजार लोग हो चुके हैं बेघर

गीडा सीईओ अनुज मलिक ने कहा कि कालेसर में आवासीय योजना को रेरा से पंजीकरण नंबर जल्द मिल जाएगा। नवरात्र में इस योजना में भूखंडों के आवंटन के लिए आवेदन आमंत्रित किए जाएंगे। ई लाटरी के आधार पर भूखंडों का आवंटन किया जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर