Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मेहनत से मिलिट्री तक…, नौवीं में ही पिता छोड़ गए थे दुनिया, भारतीय थल सेना में कैप्टन बनी बेटी

बचरौली गांव की मिंशू का सेना में एमएनएस में कैप्टन के पद पर चयन हुआ। मिंशू के कैप्टन बनने पर उसके परिजनों में खुशी की लहर छा गई है। मिंशू परमार का हमीरपुर के कुरारा विकासखंड के बचरौली गांव में वर्ष 1996 में जन्म हुआ था। जब वह कक्षा नौ की पढ़ाई कर रही थी तब उनके पिता विभूति सिंह परमार का एक सड़क हादसे में देहांत हो गया था।

By Jagran NewsEdited By: Shivam YadavUpdated: Wed, 22 Nov 2023 05:52 PM (IST)
Hero Image
कैप्टन बनने के बाद मां व छोटी बहन ने लगाए मिंशू के कंधों पर स्टार। सौजन्य स्वयं

जागरण संवाददाता, हमीरपुर। कुरारा विकासखंड के बचरौली गांव की मिंशू परमार का भारतीय थल सेना में एमएनएस (मिलिट्री नर्सिंग सर्विस) में कैप्टन के पद पर चयन हुआ। मिंशू के कैप्टन बनने पर उसके परिजनों में खुशी की लहर छा गई है।

मिंशू परमार का हमीरपुर के कुरारा विकासखंड के बचरौली गांव में वर्ष 1996 में जन्म हुआ था। जब वह कक्षा नौ की पढ़ाई कर रही थी, तब उनके पिता विभूति सिंह परमार का एक सड़क हादसे में देहांत हो गया था। मिंशू दो बहने हैं। पिता के देहांत के बाद दोनों बहनों का पालन पोषण उनकी मां सरला परमार व भूतपूर्व सैन्य अधिकारी रहे उनके बाबा रामस्वरूप परमार की देखरेख में हुआ। 

कानपुर में की अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई

मिंशू ने बताया कि पिता के देहांत के बाद से पूरा परिवार मानो टूट सा गया था, लेकिन फिर मां व बाबा ने कठिनाइयों का सामना करते हुए दोनों बहनों को पढ़ाया लिखाया। बताया कि पिता की मृत्यु के कुछ समय बाद से परिवार कानपुर में जाकर रहने लगा था। वहीं से उन्होंने अंग्रेजी माध्यम की पढ़ाई की। 

बाबा से मिली देश सेवा की प्रेरणा

मिंशू ने बताया कि बाबा थल सेना में अधिकारी रहे हैं जो अब रिटायर हो चुके हैं। उन्हीं से मुझे देश सेवा करने की प्रेरणा मिली है, जिसके बाद मैंने तैयारी करनी शुरू की थी। 

बताया कि उनका 2017 में थल सेना की एमएनएस (मिलिट्री नर्सिंग सर्विस) में चयन हुआ था, जिसके उन्हें चार साल की ट्रेनिंग में मुंबई भेजा गया था। ट्रेनिंग के बाद उन्हें 2021 में लेफ्टिनेंट के कमीशन पद की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। 

लगातार वह आगे की तैयारी करती रही, जिसके बाद 21 नवंबर मंगलवार को उन्हें पदोन्नति करते हुए थल सेना द्वारा उन्हें एमएनएस (मिलिट्री नर्सिंग सर्विस) का कैप्टन बनाया गया। कैप्टन बनने के बाद उन्हें मेरठ जिले में तैनाती मिली है। 

मिंशू ने बताया कि उनकी इसी वर्ष मार्च माह में कानपुर में शादी हुई थी। मिंशू के कैप्टन बनने के बाद से उनके गांव व घर समेत परिवार में खुशी का माहौल है। लोग इंटरनेट मीडिया पर भी उन्हें बधाई दे रहें हैं।

यह भी पढ़ें: 'सोनिया और राहुल गांधी पर हुई कार्रवाई तो झांकी है, पूरी पिक्चर अभी बाकी है', शाहजहांपुर में बोले केशव मौर्य

यह भी पढ़ें: PM Modi Mathura Visit: मथुरा में साढ़े तीन घंटे रहेंगे पीएम मोदी, ये है म‍िनट-टू-मि‍नट कार्यक्रम

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें