Move to Jagran APP

कोर्ट में पहुंचे असदुद्दीन ओवैसी, भरी अदालत में आरोपी बोला; 'हिंदुओं को होना पड़ेगा आक्रामक'

Hapur News तीन फरवरी 2022 को पिलखुवा के NH-09 स्थित छिजारसी टोल प्लाजा पर असद्दीन ओवैसी के काफिले पर फायरिंग के मामले में बुधवार को कोर्ट में सुनवाई हुई। इस दौरान अदालत में ओवैसी और आरोपियों के बयान दर्ज किए गए। वहीं इस दौरान आरोपी सचिन ने भरी अदालत में कहा कि हिंदुओं को आक्रामक होना पड़ेगा। आगे विस्तार से पढ़िए पूरी खबर।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 16 Oct 2024 03:56 PM (IST)
Hero Image
जेड सुरक्षा के बीच असदुद्दीन ओवैसी बुधवार को हापुड़ कचहरी पहुंचे। जागरण फोटो

केशव त्यागी, हापुड़। जानलेवा हमले के मामले में दर्ज किए गए मुकदमे की तारीख के चलते बुधवार दोपहर 11 बजे ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी जेड सुरक्षा के बीच हापुड़ कचहरी पहुंचे। न्यायाधीश के समक्ष उन्होंने बयान दर्ज कराए।

बता दें कि मुकदमे के तीनों आरोपितों के भी बयान दर्ज हुए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर कचहरी परिसर छावनी में तब्दील रहा। कड़ी सुरक्षा के बाद ओवैसी के काफिले को रवाना किया गया।

वहीं, वादी पक्ष के अधिवक्ता आरिफ खान ने बताया कि ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी की कार के काफिले पर तीन फरवरी 2022 को पिलखुवा के एनएच-09 स्थित छिजारसी टोल प्लाजा के पास फायरिंग की गई थी।

मेरठ से उपलब्ध कराए गए थे हमले में प्रयोग हथियार 

इस मामले में पुलिस ने गौतमबुद्धनगर के दुरियाई बादलपुर गांव के सचिन व सहारनपुर के सापला बेगमपुर नकुड़ के शुभम को गिरफ्तार कर जेल भेजा था। दोनों से पूछताछ के दौरान पुलिस को जानकारी मिली थी कि हमले में प्रयोग किए गए हथियार उन्हें जिला मेरठ के थाना मुंडाली के गांव राधना के आलीम ने उपलब्ध कराए थे।

वहीं, बाद में पुलिस ने अलीम का नाम धारा 120 बी के तहत मुकदमे में शामिल कर उसे भी जेल भेजा था। फिलहाल तीनों आरोपित जमानत पर जेल से बाहर हैं।

पुलिस ने कोर्ट में दाखिल की थी चार्जशीट

पुलिस तीनों आरोपितों के खिलाफ धारा 307, 07 व 120 बी के तहत करीब 1900 पेज की चार्जशीट न्यायालय में दाखिल की थी। चार्जशीट में कुल 60 गवाहों की गवाही दर्ज की गई थी। इनमें से 12 गवाह पुलिसकर्मी थे। मुकदमे की सुनवाई अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश द्वितीय ज्ञानेंद्र यादव के न्यायालय में चल रही थी।

इस मामले में मुकदमे के वादी व गवाह हैदराबाद के तेलंगाना के शहर मुर्शिदाबाद के यामीन, माजिद व जिला आजमगढ़ के ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के प्रदेश अध्यक्ष शौकत खां की गवाही कराई गई थी। मगर, ओवैसी की गवाही नहीं हुई थी। जिसके चलते न्यायालय समन जारी किए थे।

बुधवार को मुकदमे की तारीख थी। जिसके चलते ओवैसी न्यायालय में पहुंचे। न्यायाधीश के समक्ष ओवैसी ने अपने बयान दर्ज कराए हैं। उधर, शुभम, सचिन व आलीम को भी न्यायालय में लाकर कटघरे में खड़ा किया गया था। उनके भी बयान दर्ज कराए गए।

उधर, विपक्षी अधिवक्ता सुखपाल सिंह ने भी आरोपितों के पक्ष में काफी देर तक बहस की। मामले में बृहस्पतिवार को भी न्यायालय में बहस होगी। जिसके चलते ओवैसी कचहरी में आएंगे।

चप्पे-चप्पे पर तैनात रहा पुलिस बल

ओवैसी के आने की सूचना पर कचहरी परिसर छावनी में तब्दील हो गया। कचहरी के गेट पर भारी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। सख्ती के साथ चेकिंग की गई। जिसके बाद अधिवक्ता से लेकर वादकारी व अन्य लोगों को अंदर जाने दिया। न्यायालय परिसर में भी सुरक्षा में पुलिसकर्मी तैनात रहे।

एसडीएम शुभम श्रीवास्तव व सीओ सिटी जितेंद्र शर्मा पुलिस बल के साथ न्यायालय परिसर के बाहर डटे रहे। ओवैसी के न्यायालय से बाहर निकलते ही कुछ अधिवक्ताओं ने उनके साथ सेल्फी लेनी शुरू कर दी। मगर, पुलिस ने किसी को ओवैसी के नजदीक नहीं जाने दिया।

न्यायालय कक्ष के कचहरी में पहुंचने पर कुछ अधिवक्ताओं ने हल्की-फुल्की नारेबाजी भी की मगर, पुलिस ने समय रहते उन्हें शांत करा दिया। इसके बाद पुलिस की गाड़ियों के साथ ओवैसी का काफिला रवाना हो गया। ओवैसी के जाने के बाद अधिकारियों ने राहत की सांस ली। बृहस्पतिवार को को भी सुरक्षा के कड़े प्रबंध रहेंगे।

आरोपित बोला... हिंदुओं को होना पड़ेगा आक्रामक

मुकदमे के आरोपित सचिन ने बताया कि उस पर व शुभम पर ओवैसी के काफिले पर फायरिंग करने का आरोप है। इसी के चलते न्यायालय में गवाही देने आए थे। गोली किसने चलाई है यह ओवैसी को पता है। बाकी न्यायालय का निर्णय तय करेगा। देश के हिंदुओं को आक्रामक होना पड़ेगा। भगवान को भी धर्म के लिए आक्रामक बनना पड़ा था। हिंदू जितना आक्रमक होंगे उतना ही धर्म मजबूत होगा।

बोले जिम्मेदार-

ओवैसी के कचहरी में आने के चलते सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। बृहस्पतिवार को भी ओवैसी दोबारा कचहरी आएंगे। जिसके चलते सुरक्षा का पुख्ता बंदोबस्त रहेंगे। - ज्ञानंजय सिंह, एसपी

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।