Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बैंक अधिकारी बन लगाई 97 हजार की चपत, क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड प्वाइंट दिलाने का दिया था झांसा

Hapur Crime News साइबर ठगों ने बैंक अधिकारी बनकर 97 हजार रुपये ठग लिए। ठगों ने कॉल करके खुद को बैंक का सीनियर अधिकारी बताया और क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड प्वाइंट दिलाने का झांसा देकर ठगी की वारदात को अंजाम दिया है। पीड़ित ने पुलिस को पूरे मामले की जानकारी देते हुए कार्रवाई की मांग की है। जानिए पूरा मामला क्या है?

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Fri, 26 Jul 2024 04:05 PM (IST)
Hero Image
साइबर ठगों ने बैंक अधिकारी बताकर 97 हजार रुपये ठग लिए। सांकेतिक तस्वीर

केशव त्यागी, हापुड़। बैंक अधिकारी बनकर साइबर ठगों ने कोतवाली क्षेत्र के एक मोहल्ले के व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड प्वाइंट दिलाने का झांसा देकर उससे 97 हजार सात सौ रुपये ठग लिए।

इस मामले में पीड़ित की तहरीर पर थाना साइबर क्राइम पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर ली है। पुलिस आरोपितों का पता लगाने में जुटी है।

एक अज्ञात नंबर से आया कॉल

पुलिस में दर्ज रिपोर्ट में मोहल्ला अतरपुरा के मनोज कुमार पार्चा ने बताया कि उसके पास एसबीआई बैंक का एक क्रेडिट कार्ड है। 15 दिसंबर 2023 को उसके मोबाइल पर एक अज्ञात नंबर से कॉल आया। कॉल पर बात कर रहे व्यक्ति ने स्वयं को एसबीआई बैंक के क्रेडिट कार्ड डिपार्टमेंट का अधिकारी बताया।

क्रेडिट कार्ड का नंबर पूछा तो शक हुआ

आरोपित ने पीड़ित को क्रेडिट कार्ड पर रिवार्ड प्वाइंट दिलाने का झांसा दिया। आरोपित के झांसे में आकर पीड़ित इसके लिए तैयार हो गया। आरोपित ने पीड़ित से उसके क्रेडिट कार्ड का नंबर पूछा तो उसे शक हुआ। पीड़ित ने आरोपित को क्रेडिट कार्ड का नंबर नहीं बताया।

यह भी पढ़ें- नौकरी के नाम पर विदेश गए नोएडा के 235 युवा फंसे, जबरन काम कराने के बदले हो रहा शोषण

बावजूद इसके आरोपित ने पीड़ित के क्रेडिट कार्ड से 97 हजार सात सौ रुपये साफ कर दिए। मैसेज मिलने पर पीड़ित को ठगी की जानकारी हुई। शिकायत करने पर आरोपित ने पीड़ित की बात अपने बड़े अधिकारी से कराने की बात कही।

खुद को क्रेडिट कार्ड डिपार्टमेंट का सीनियर अधिकारी बताया

बताया कि कुछ देर बाद दोबारा एक नंबर से कॉल आया। कॉल रिसीव करने पर आरोपित ने स्वयं को क्रेडिट कार्ड डिपार्टमेंट का सीनियर अधिकारी बताया। आरोपित ने बताया कि उसके रुपये रिवार्ड प्वाइंट कैश रिफंड प्लान में क्रेडिट हो गए हैं। ब्याज के साथ 30 मार्च 2024 को रुपये वापस मिल जाएंगे। जिसके बाद आरोपितों ने पीड़ित को व्हाट्सएप पर एक रसीद भी भेजी। 30 मार्च को पीड़ित ने आरोपितों के नंबर पर कॉल किया तो उन्होंने 30 जून 2024 तक धनराशि को डबल करके भेजने का आश्वासन दिया। इसके बाद आरोपितों ने पीड़ित का कॉल उठाना बंद कर दिया।

यह भी पढ़ें- Hajipur News: उत्तराखंड सोना लूट का मुख्य आरोपी समेत चार बदमाश हाजीपुर से गिरफ्तार, हथियार और चरस भी बरामद

एएसपी विनीत भटनागर ने बताया कि मामले में रिपोर्ट दर्ज करा दी गई है। साइबर सेल व थाना साइबर क्राइम की टीम मामले में लगी है। जल्द ही आरोपितों को गिरफ्तार करा लिया जाएगा।