Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanwar Yatra: शासन से हो रही कांवड़ यात्रा की निगरानी, अफसरों की बढ़ी बेचैनी; बंदोबस्त करने में जुटे दिन-रात

Kanwar Yatra 2024 कांवड़ यात्रा को लेकर शासन की ओर से अधिकारियों सख्त आदेश दिए गए हैं। इसीलिए कांवड़ यात्रा की व्यवस्था संभालने में हापुड़ जिले के अधिकारी दिन रात दौड़ रहे हैं। वहीं जिले के अलग-अलग चौराहों पर लगे 365 सीसीटीवी कैमरों से अधिकारी निगरानी कर रहे हैं। बताया गया कि अगर किसी अधिकारी की लापरवाही पाई गई तो उन पर गाज गिर सकती है।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Fri, 26 Jul 2024 04:37 PM (IST)
Hero Image
हापुड़ जिले में सभी अधिकारी कांवड़ यात्रा के बंदोबस्त में लगे हुए हैं। जागरण फोटो

केशव त्यागी, हापुड़। आतंकी हमले का साया और सांप्रदायिक हिंसा की आंशका की चलते शासन ने कांवड़ यात्रा को लेकर प्रदेश के सभी जिलों में अलर्ट घोषित किया गया है। शासन से हर जिले कांवड़ यात्रा पर नजर रखी जा रही है। जिले में विभिन्न स्थानों पर लगे 80 कैमरों के आइपी एड्रेस से जुड़कर उच्चाधिकारी स्वयं निगरानी कर रहे हैं। ऐसे में जिले के अधिकारी सुरक्षा के प्रबंध करने के चक्कर में पूरी भागदौड़ कर रहे हैं। खुफिया विभाग भी अलर्ट मोड में है। 365 सीसीटीवी कैमरों से जिले के अधिकारी खुद भी निगरानी कर रहे हैं। ऐसा इसलिए है कि अगर, लापरवाही मिलती है तो शासन से अधिकारियों पर गाज गिरनी तक है।

कांवड़ यात्रा शुरू होते ही सड़कों पर बम-भोले के उद्धोषों के साथ श्रद्धालु जल या कांवड़ लेने के लिए हरिद्वार व ब्रजघाट के लिए रवाना हो गए हैं। पिछले वर्षों की तुलना में इस वर्ष कांवड़ियों की संख्या में बढ़ोत्तरी का अनुमान लगाया जा रहा है। कांवड़ यात्रा पर आतंकी हमले की आशंका और सांप्रदायिक हिंसा को लेकर मिले इनपुट के शासन के निर्देश पर जिले की सरकारी मशीनरी दिन-रात तैयारियों में जुटी है।

जिले में कांवड़ मार्गों पर भी सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। थाना स्तर पर डिजिटल वालंटियर फोर्स का गठन किया है। एक हजार वालंटियर बनाए गए हैं। ये वालंटियर अपने-अपने क्षेत्रों के लोकल व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़े हैं। ग्रुपों पर आने वाली पोस्ट और टिप्पणी की जानकारी ये संबंधित पुलिसकर्मियों को दे रहे हैं। इसकी निगरानी के लिए अलग से सेल गठित की गई है।

80 कैमरों के आईपी एड्रेस से जुड़े रहेंगे उच्चाधिकारी

एएसपी ने बताया कि पलवाड़ा कट, स्याना चौपला, पलवाड़ा तिराहा, सेहल चौहारा, थाना बहादुरगढ़, नानपुर चौकी, डिबाई नगर पुल, ततारपुर बाइपास, बछलौता नहर पुल, गांव टियाला अंडरपास, साइलो द्वितीय चौकी, चौकी जद्दीद, सोना पेट्रोल पंप, धौलाना कट पिलखुवा, दतैड़ी, पबला तिराहा, निजामपुर बाइपास समेत अन्य मार्गों व प्रमुख मंदिर में आईपी एड्रेस वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इन स्थानों पर लगे सीसीटीवी कैमरों से आइपी एड्रेस के जरिए रेंज और जोन के अधिकारी मोबाइल फोन के जरिए भी निगरानी कर रहे हैं।

तीसरी आंख की निगरानी में जिले के प्रमुख मंदिर

सुरक्षा की दृष्टि से जिले के प्रमुख 24 मंदिरों की तीसरी आंख से निगरानी की जा रही है। इनमें छह अतिमहत्पूर्ण, तीन महत्वपूर्ण और 12 मंदिरों को सामान्य श्रेणी में रखा गया है। प्रमुख दहपा शिव मंदिर, चंड़ी मंदिर पिलखुवा, सबली मंदिर हापुड़, मंशा देवी मंदिर हापुड़, चंड़ी मंदिर हापुड़, गांव छपकौली शिव मंदिर बाबूगढ़ , दत्तियाना शिव मंदिर सिंभावली, नक्का कुआं शिव मंदिर गढ़मुक्तेश्वर, कल्याणपुर शिव मंदिर गढ़मुक्तेश्वर मंदिर को सीसीटीवी कैमरों से लैस कर दिया है।

सी-माउंट सीसीटीवी कैमरे से नहीं बच सकेंगे अराजक तत्व

विभिन्न स्थानों पर सी-माउंट सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इनकी विशेषता है कि यह भारी होते हैं और अलग-अलग दूरियों की निगरानी के लिए लगाए जाते हैं। बुलेट कैमरों की तरह, आपराधिक गतिविधियों के लिए एक विजुअल कैप्चरिंग डिवाइस का कार्य करते हैं। आईपी सीसीटीवी कैमरे इंटरनेट पर लाइव फुटेज साझा करते हैं, ताकि कहीं से भी एक्सेस किया जा सके। पीसी, लेपटाप या मोबाइल फोन जैसे स्मार्ट डिवाइस के माध्यम से फुटेज को देखा जा सकता है। खास बात यह है कि इसकी रिकार्डिंग से छेड़छाड़ संभव नहीं है।

यह भी पढ़ें- Sawan 2024: दिल्ली-लखनऊ नेशनल हाइवे पर भारी वाहनों के लिए रूट डायवर्जन लागू, आने-जाने के लिए इन रास्तों का करें इस्तेमाल

बोले जिम्मेदार...

जोन के अधिकारी कांवड़ यात्रा पर नजर रखे हुए हैं। सुरक्षा को लेकर कड़े प्रबंध किए गए हैं। किसी भी हाल में कांवड़ियों की सुरक्षा में चूक नहीं होने दी जाएगी। लापरवाह पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्रवाई तय होगी। - विनीत भटनागर, एएसपी

यह भी पढ़ें- Kanwar 2024: बढ़ने लगी यात्रियों की संख्या, चौथे दिन 15 लाख ने की वापसी; अब तक हरिद्वार से 27 लाख 40 हजार लौटे