Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hapur: रक्तदान कर नकुल राज बचा रहे लोगों की जिंदगी, अब तक चार को दे चुके हैं जीवनदान

रक्तदान महादान रक्तदान कर लोगों के जीवन बचाने का महान कार्य करें सुरक्षित रक्त जीवन बचाता है रक्तदान करें और दुनिया को स्वस्थ स्थान बनाएं। कुछ ऐसा ही इन स्लोगनों को चरितार्थ सिंभावली क्षेत्र के गांव मोहम्मदपुर खुड़लिया निवासी रक्तदानी नकुल राज कर रहे हैं।

By GeetarjunEdited By: Updated: Sun, 07 Aug 2022 03:35 PM (IST)
Hero Image
रक्तदान कर नकुल राज बचा रहे लोगों की जिंदगी, अब तक चार लोगों को दे चुके हैं जीवनदान।

हापुड़ [प्रिंस शर्मा]। रक्तदान महादान, रक्तदान कर लोगों के जीवन बचाने का महान कार्य करें, सुरक्षित रक्त जीवन बचाता है, रक्तदान करें और दुनिया को स्वस्थ स्थान बनाएं। कुछ ऐसा ही इन स्लोगनों को चरितार्थ सिंभावली क्षेत्र के गांव मोहम्मदपुर खुड़लिया निवासी रक्तदानी नकुल राज कर रहे हैं।

यह रक्तदानी स्वयं तो रक्तदान करते ही हैं साथ ही दूसरों को भी रक्तदान के लिए प्रेरित करते हैं। अब तक उन्होंने करीब 30 से अधिक बार रक्त दान किया है, जिसमें एक गर्भवती महिला, बच्ची सहित चार लोगों की जिंदगी को बचाने का सराहनीय कार्य किया हैं।

सिंभावली ब्लाक की ग्राम पंचायत मोहम्मदपुर खुड़लिया निवासी नकुल राज किसान परिवार में पैदा हुए हैं। वह गांव में एक मोबाइल की दुकान करते हैं। नकुल राज ने बताया कि करीब पांच वर्ष पूर्व उन्होंने एक व्यक्ति की रक्त की कमी होने से मौत होने की खबर मिली। जिसके बाद उन्होंने समय समय पर रक्तदान करने का संकल्प लिया। तभी से वह रक्तदान कर रहे हैं।

उन्होंने बताया कि क्षेत्र के एक गांव निवासी गर्भवती महिला को उसे रक्त की जरूरत थी। लेकिन वहां रक्त देने वाला कोई नहीं था। ऐसे में उन्होंने रक्तदान करने का बीड़ा उठाया। वे कहते हैं तबसे अबतक बराबर रक्तदान करता चला आ रहा हूं। वे अब तक 30 से अधिक बार रक्तदान कर चुके हैं।

गर्भवती महिला के अलावा उनके द्वारा किए गए रक्तदान से एक बच्ची सहित चार लोगों की भी जान बच सकी। उन्होंने कहा कि अभी तक किए गए रक्त दान से वह काफी उत्साहित है।

उन्होंने बताया कि वह रक्तदान करने के लिए लोगों को दिन प्रतिदिन जागरुक कर रहे है ताकि किसी की भी मौत रक्त की कमी से न हो जाए, इसलिए सभी को समय समय पर रक्त दान जरूर करना चाहिए। वहीं नकुल के इस सहरानीय कार्य से गांव के लोग भी काफी खुश हैं।