Move to Jagran APP

कांवड़ यात्रा को लेकर हापुड़ पुलिस अलर्ट, पांच हजार सोशल मीडिया अकाउंट पर नजर; भड़काऊ पोस्ट पड़ेगी भारी

कांवड़ यात्रा सोमवार से शुरू हो रही है। इसके शुरू होते ही श्रद्धालुओं का जनसैलाब कांवड़ यात्रा में शामिल होगा सुरक्षा के मद्देनजर उच्चाधिकारी कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस-प्रशासन के अफसर के साथ बैठक कर रहे हैं। अफसरों की छोटी से छोटी तैयारी की शासन की सीधी नजर हैं। प्रतिदिन कार्ययोजना को लेकर उच्चाधिकारियों द्वारा रिपोर्ट मांगी जा रही है।

By Kesav Tyagi Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 22 Jul 2024 11:13 AM (IST)
Hero Image
Kanwar Yatra: आज से शुरू हो रही कांवड़ यात्रा । फोटो - जागरण

केशव त्यागी, हापुड़। कांवड़ यात्रा को लेकर महकमे के उच्चाधिकारियों ने प्रदेश के सभी जिलों में अलर्ट घोषित कर दिया है। ऐसे में जिले के अफसर भी अलर्ट मोड़ पर आ गए हैं। अभी से छोटे से छोटे मुद्दे की कड़ी चौकसी की जा रही है।

जिले के करीब पांच हजार सोशल मीडिया अकाउंट की खाकी निगरानी कर रही है। सोशल मीडिया सेल के अलावा गठित 12 अन्य टीमें निरंतर निगरानी में जुटी है। ऐसे सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट डालकर माहौल बिगाड़ने वालों पर खाकी कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में हैं।

खाकी ने तैयार किया फुल प्रूफ प्लान

गोपनीय एजेंसी से सूचना मिली है कि कुछ अराजक किस्म के लोग लोग सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट डालकर माहौल बिगाड़ने का प्रयास कर सकते हैं। भड़काऊ पोस्ट डालने पर शिकंजा कसने का खाकी ने फुल प्रूफ प्लान तैयार किया है। करीब पांच हजार सोशल मीडिया अकाउंट की पुलिस दिन-रात निगरानी कर रही है।

सोशल मीडिया की निगरानी में 12 टीम

एसपी ज्ञाननंजय सिंह ने बताया कि किसी भी भड़काऊ या आपत्तिजनक पोस्ट डालने पर मुकदमे दर्ज कर आरोपितों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जाएगा। पुलिस रिपोर्ट भी अकाउंट बंद कराएगी।

सोशल मीडिया की निगरानी के लिए सोशल मीडिया सेल के साथ-साथ 12 टीम लगाई गई हैं। खुफिया विभाग भी पल-पल का इनपुट जुटाने में लगा है। किसी भी हाल में माहौल खराब नहीं होने दिया जाएगा।

सुरक्षा में दोगुना रहेगा पुलिस बल

एसपी ने बताया कि इस बार कांवड़ लाने वालों की संख्या ज्यादा होने की संभावना है। इसको लेकर गांव-गांव में सर्वे भी हो रहा है। कांवड़ यात्रा का रुझान देखते हुए इस बार बार पूर्व से दोगुना फोर्स लगाने की बात चल रही है।

मेरठ, मुजफ्फरनगर और गाजियाबाद सहित कई जिले के पुलिस प्रशासन के अधिकारियों ने फोर्स की डिमांड के लिए शासन को चिट्ठी भी लिख दी है। पीएसी, आरएएफ के अलावा आर्मी को भी लगाने की बात चल रही है।

चौकीदारों से लेकर पुलिस मित्रों को किया अलर्ट

एसपी ने बताया कि शहर से लेकर ग्रामीण इलाकों में चौकीदारों से लेकर पुलिस मित्रों को अलर्ट कर दिया है। गणमान्य लोगों से संपर्क साधकर पुलिस शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील कर रही है।

चौकीदार और पुलिस मित्र अपने-अपने क्षेत्रों की निगरानी कर रहे हैं। छोटी से छोटी सूचना पर पुलिस को प्रभारी कार्रवाई करने के आदेश दिए हैं।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।