Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वर्दी का रौब: चेकिंग नहीं जेब भरने में मस्त हैं पुलिसवाले, हापुड़ में उगाही करते कैमरे में हुए कैद

Kanwar Yatra 2024 उत्तर प्रदेश में भले ही अधिकारियों को सुरक्षा व्यवस्था ठीक रखने के आदेश दिए गए हो लेकिन पुलिसकर्मी व अधिकारी अपनी जेब भरने में मस्त है। इसके कई ताजा उदाहरण हापुड़ जिले में देखने को मिले हैं। यहां पुलिस कर्मी वर्दी की रौब में उगाही करने में लगे हुए हैं। जानिए आखिर पुलिस वाले कैसे जिले में ताबड़तोड़ उगाही कर रहे हैं।

By Jagran News Edited By: Kapil Kumar Updated: Wed, 24 Jul 2024 11:15 AM (IST)
Hero Image
हापुड़ जिले में चेकिंग के दौरान उगाही कर रहे पुलिस वाले। जागरण फोटो

जागरण टीम, हापुड़। कांवड़ यात्रा को लेकर शासन ने कांवड़ियों की सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त करने के आदेश जारी किए हुए हैं। दिन-रात चेकिंग व गश्त करने के लिए कहा गया है।

वहीं, जिले में पुलिस पर चेकिंग नहीं बल्कि अवैध उगाही में मस्त हैं। हाईवे से लेकर पुलिस पिकेट पर संदिग्धों की चेकिंग नहीं बल्कि खुलेआम उगाही की जा रही है। सोमवार देर रात हाईवे समेत विभिन्न स्थानों पर पहुंच कर व्यवस्थाओं को परखा।

यह भी पढ़ें- Kanwar Yatra: चाय 10 व ब्रेड पकोड़ा 20 रुपये, प्रशासन ने कांवड़ यात्रा के लिए खाद्य पदार्थाें के रेट किए तय

इस दौरान कहीं पुलिसकर्मी अवैध उगाही में मस्त दिखे। कहीं, डायल-112 पर तैनात जवान एसपी में आराम फरमाते व मोबाइल में व्यस्त दिखे। कहीं चेकिंग के नाम पर खानापूर्ति दिखी। पेश है रिपोर्ट...

यहां 100 रुपये में बिक जाता है ईमान-

10:25 बजे गढ़ कोतवाली क्षेत्र में स्थित टोल प्लाजा के पास हाईवे-07 खड़ी थी। इस पर पुलिसकर्मी चेकिंग के लिए नहीं अवैध उगाही के लिए तैनात दिखे। इस बात से पर्दा उस वक्त उठा जब अमरोहा से ईंटों से भरी टैक्ट्रर-ट्रॉली का चालक पीआरवी के पास पहुंचा। पुलिसकर्मियों ने रौबदार इशारे में उसे रुकने का इशारा किया। इसी बीच ट्रॉली से उतारकर दो व्यक्ति पुलिसकर्मी के पास पहुंच गया। सौ रुपये का नोट पुलिसकर्मी के हाथ में थमाया। जिसके बाद वह वहां से रवाना हो गया।

यह भी पढ़ें- Agra News: हिमाचल पुलिस कैदी को देती है VIP ट्रीटमेंट! हाथों में हथकड़ी पकड़े ताजमहल दिखाने पहुंचे पुलिसकर्मी

ट्रार्च का इशारा और फिर अवैध वसूली

11:10 बजे सिंभावली में नए बाइपास पर हाईवे-06 खड़ी हुई थी। जिसमें दो पुलिसकर्मी तैनात थे। इसी बीच ईंटों से भरी ट्रैक्टर-ट्राली का चालक यहां पहुंचा। पुलिसकर्मी ने टार्च से इशारा किया तो चालक ने ट्रैक्टर रोक दिया। पुलिसकर्मियों ने गाड़ी ट्रैक्टर-ट्रॉली से सटा दी। तभी दो व्यक्ति ट्रैक्टर-ट्राली के उतरकर पुलिसकर्मियों के पास पहुंचे। कुछ देर बातचीत की। फिर सौ का नोट उन्हें थमा दिया। जिसके बाद वह आगे रवाना हो गए।

मोबाइल पर व्यस्त दिखे पुलिसकर्मी

रात 11:30 बजे हाईवे की सुरक्षा में तैनात डायल-112 पर तैनात पुलिसकर्मी आदेशों को ठेंगा दिखाकर टोल प्लाजा के डीजीएम कार्यालय में एसी में आराम फरमा रहे थे। सभी के हाथ में मोबाइल था। सभी मोबाइल में व्यस्त दिखे। यहां हाईवे पर खड़ी डायल-112 पुलिसकर्मियों की जगह ड्यूटी दे रही थी। ऐसे में अगर, कोई घटना यहां होती तो अधिकारी से लेकर थानेदार नाकामी की लकीर पीटने में जुट जाते।

अमरोहा से लेकर गाजियाबाद तक होती है उगाही

पीड़ित ट्रैक्टर चालक से संवाद सहयोगी ने बातचीत की। इस दौरान अमरोहा के नजरे आलम ने बताया कि वह प्रतिदिन ट्रैक्टर-ट्राली में ईंट भरकर गाजियाबाद, नोएडा की तरफ बेचने के लिए जाता हैं। अमरोहा से लेकर गढ़, सिंभावली, हापुड़ और गाजियाबाद तक विभिन्न स्थानों पर खड़े होने वाले पुलिसकर्मी उनसे अवैध उगाही करते हैं। विरोध पर मुकदमा दर्ज कर जेल भेजने की धमकी देते हैं। पेट पालने के लिए मजबूरी में उन्हें पुलिसकर्मियों को रुपये देने पड़ते हैं।

बोले जिम्मेदार...

मामला गंभीर है। जिन पुलिसकर्मियों के खिलाफ अवैध उगाही या ड्यूटी में लापरवाही का आरोप है। उनकी अधिकारिक स्तर से जांच कराई जाएगी। उसके बाद उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। किसी भी हाल में अवैध उगाही नहीं होने दी जाएगी। - ज्ञानंजय सिंह, एसपी