Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: कुट्टू के खुले आटे की बिक्री पर लगा प्रतिबंध, सरकार ने इस वजह से लिया फैसला; जानें क्या है नया आदेश

यूपी सरकार ने कुट्टू के खुले आटे की बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। दुकानदारों को खुले आटे को तत्काल हटा लेने के आदेश दिए गए हैं। अब दुकानों पर केवल ब्रांडेड पैकिंग आटा ही बिक्री किया जा सकेगा। लोगों को ब्रांडेड पैकिंग वाला आटा लेने या कुटटू लेकर अपने सामने आटा बनवाने की सलाह दी है।

By Dharampal Arya Edited By: Sonu Suman Updated: Fri, 04 Oct 2024 09:52 PM (IST)
Hero Image
UP में कुट्टू के खुले आटे की बिक्री पर लगा प्रतिबंध।

जागरण संवाददाता, हापुड़। सरकार ने कुट्टू के खुले आटे की बिक्री पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है। दुकानदारों को खुले आटे को तत्काल हटा लेने के आदेश दिए गए हैं। अब दुकानों पर केवल ब्रांडेड पैकिंग आटा ही बिक्री किया जा सकेगा। लोगों को ब्रांडेड पैकिंग वाला आटा लेने या कुटटू लेकर अपने सामने आटा बनवाने की सलाह दी है।

नवरात्र में उपवास के चलते ज्यादातर लोग कुटटू के आटे का प्रयोग करते हैं। इससे पूड़ी, पराठा और पकौड़ी आदि बनाकर उपवास का भोज तैयार किया जाता हे। नवरात्र में बड़ी मात्रा में लोगों को कुटटू के आटे की जरूरत होती है। ऐसे में बाजार में दुकानदार काफी पहले से आटा तैयार कराकर रख लेते हैं। इस दौरान सामान्यतया तापमान ज्यादा रहता है। ऐसे में आटे में फंगस होने की आशंका बढ़ जाती है। कुटटू का गर्म भी होता है। ऐसे में कई लोगों की तबियत इसका प्रयोग करने पर बिगड़ जाती हैं। इस साल भी गाजियाबाद और बिजनौर में लोग कुटटू के आटे का प्रयोग करने पर बीमार हुए हैं।

आटे में फंगस लगी होने के कारण होती है परेशानी

खाद्य सुरक्षा विभाग की जांच में सामने आया है कि लोगों को ज्यादा परेशानी कुटटू का पुराना आटा खाने से होती है। पुराने आटे में फंगस लगी होने के कारण ही लोगों को परेशानी होती है। जिन लोगों को ताजा आटा मिलता है, उनके यहां परेशानी होने की आशंका कम रहती है। वहीं पुराना आटा प्रयोग करने वालों को परेशानी ज्यादा होती है। जिन परिवारों में कुटटू लेकर खुद आटा तैयार कराया गया, वहां पर कोई परेशानी नहीं हुई। विशेषज्ञों का मानना है कि खुला आटा सुरक्षित नहीं है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने खुले आटे की बिक्री पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया है।

कुटटू का खुला आटा प्रयोग करने से कई लोगों को परेशानी होने के मामले सामने आते हैं। ऐसे में शासन ने खुले आटे की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया है। केवल ब्रांडेड पैकिंग वाला आटा ही प्रयोग किया जाएगा। साबुत कुट्टू लेकर खुद आटा तैयार कराना ज्यादा सुरक्षित है। - महेंद्र श्रीवास्तव, उपायुक्त खाद्य एवं औषधि प्रशासन।

यह भी पढ़ें: आनंद विहार से राधिकापुर के बीच जल्द चलेगी ट्रेन, हापुड़ के अलावा कई स्टेशनों पर होगा ठहराव

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें