Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP Police Bharti Exam: कमरे में नहीं थी घड़ी, 2 घंटे 5 मिनट तक बढ़ी रही परीक्षार्थियों की हार्ट बीट

रविवार को जिले के 6 केंद्रों पर यूपी पुलिस सिपाही भर्ती की परीक्षा हुई। जिसमें पिलखुवा के सर्वोदय इंटर कॉलेज पर 504 परीक्षार्थियों में से 486 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा केंद्र से निकलते हुए हुई बातचीत में परीक्षार्थियों ने बताया कि जीएस व रीजनिंग में जहां उन्हें समस्या आई वही मैथ की परीक्षा के कुछ प्रश्नों ने उनके दिल की धड़कन बढ़ा दी थी।

By jitender sharma Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Sun, 18 Feb 2024 01:33 PM (IST)
Hero Image
UP Police Bharti Exam: उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा देकर निकते परीक्षार्थी

जागरण संवाददाता, पिलखुवा। उत्तर प्रदेश पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा (UP Police Bharti Exam) केंद्र से निकल रहे परीक्षार्थियों में अधिकतर चेहरे खुशी से जहां लबरेज दिखाई दिए वहीं, उनकी आंखों में एक चुभन भी दिखाई दे रही थी।

अधिकतर परीक्षार्थियों ने पेपर को सरल बताया लेकिन अधिकतर परीक्षार्थियों ने परीक्षा के दौरान समय का पता न लग पाना बड़ा ही कष्टदायक बताया। हालांकि परीक्षा का समय दो घंटे का था, लेकिन पांच मिनट प्रश्नन पत्र व अन्य कार्य के लिए परीक्षार्थियों को ज्यादा दिए गये।

रविवार को जिले के 6 केंद्रों पर यूपी पुलिस सिपाही भर्ती की परीक्षा हुई। जिसमें पिलखुवा के सर्वोदय इंटर कॉलेज पर 504 परीक्षार्थियों में से 486 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। हालांकि 18 परीक्षार्थियों ने परीक्षा नहीं दी। परीक्षा केंद्र से निकलते हुए हुई बातचीत में परीक्षार्थियों ने बताया कि जीएस व रीजनिंग में जहां उन्हें समस्या आई वही, मैथ की परीक्षा के कुछ प्रश्नों ने उनके दिल की धड़कन बढ़ा दी थी।

घड़ी का अभाव बार-बार अखरता रहा...

सबसे बड़ी समस्या परीक्षा कक्ष में घड़ी का न होना था। सुरक्षा व सावधानी की दृष्टि से हाथ में घड़ी बांधकर भी परीक्षा कक्षा में नहीं जा सकते थे। 2 घंटे 5 मिनट की परीक्षा में जहां उन्हें केंद्र प्रबंधन का पूरा सपोर्ट मिला वही, घड़ी का अभाव उन्हें बार-बार अखरता रहा। केंद्र से बाहर निकल रहे कुछ परीक्षार्थियों ने जब कहा कि सभी विषयों का मामला तो सही था, लेकिन हिंदी के सवालों ने उन्हें बहुत रुलाया तो, ऐसा लगा जैसे अपने ही देश में हिंदी का अस्तित्व फिर से खोजने की जरूरत है।

कुल मिलाकर परीक्षा केंद्र से निकल रहे छात्रों के चेहरे अच्छी परीक्षा होने की गवाही दे रहे थे। हालांकि उनके चेहरे पर एक मायूसी दिखाई दी जिसकी जानकारी कई परीक्षार्थियों से बात करने के बाद पता चली अधिकतर परीक्षार्थियों का कहना था कि जिस उम्मीद के साथ में परीक्षा केंद्र में दाखिल हुए थे। परीक्षा तो सरल रही लेकिन, वह अपनी उम्मीद से ज्यादा का प्रदर्शन परीक्षा में नहीं कर पाए। जिसका मुख्य कारण परीक्षा कक्षा के अंदर समय की जानकारी न मिल पाना रहा।

पेपर बहुत आसान था ऑनलाइन जो भी पढ़ा, हमारे काम आया। कुछ सवालों को नजर अंदाज करें तो परीक्षा बेहद शानदार रही है। परीक्षा में उत्तीर्ण है ऐसा पूरा विश्वास है।

- दीपांशी, परीक्षार्थी

परीक्षा कक्ष में घड़ी का न होना परेशानी का सबब रहा, परीक्षा का समय कब खत्म हो गया, इसका पता नहीं चला। हिंदी के कुछ सवाल समझ से बाहर थे।

- शारिक अली, परीक्षार्थी

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर