Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसानों के खाते में पहुंचे गन्ना भुगतान के 6.88 करोड़, धरना हुआ खत्म; घोटालों से राहत देने का मिला आश्वासन

उत्तर प्रदेश के हापुड़ जिले में किसानों के आठ दिनों तक चले धरना-प्रदर्शन के बाद चीनी मिलों ने मंगलवार को 6 करोड़ 88 लाख रुपये का गन्ना भुगतान जारी किया है। हालांकि जिले की दोनों मिलों पर किसानों का वर्तमान में 247 करोड़ रुपये बकाया है। किसानों को एक अक्टूबर तक 100 करोड़ रुपये और 15 अक्टूबर तक नलकूप विद्युत बिल घोटालों से राहत देने का आश्वासन दिया गया है।

By Dhrub Sharma Edited By: Kapil Kumar Updated: Tue, 10 Sep 2024 11:05 PM (IST)
Hero Image
छह करोड़ 88 लाख रुपये का गन्ना भुगतान चीनी मिल द्वारा जारी कर दिया गया। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, हापुड़। हापुड़ में गन्ना भुगतान की मांग को लेकर आठ दिनों तक चला धरना प्रदर्शन सोमवार को अधिकारियों के आश्वासन पर समाप्त हो गया। इसमें एक अक्टूबर तक किसानों को 100 कराेड़ का भुगतान और 15 अक्टूबर तक नलकूप विद्युत बिल घोटालों से किसानों को राहत देने का आश्वासन दिया गया।इसी के साथ मंगलवार को छह करोड़ 88 लाख रुपये का गन्ना भुगतान चीनी मिल द्वारा जारी कर दिया गया।

वर्तमान में मिलों पर 247 करोड़ रुपये बकाया

जिले की दोनों मिलों पर किसानों का वर्तमान में 247 करोड़ रुपये बकाया हैं। मिलों का पेराई सत्र बंद हुए पांच माह से अधिक का समय हो चुका हैं, लेकिन किसानों को पूर्ण भुगतान नहीं मिल पाया हैं। गन्ना भुगतान एवं वर्ष 2004 में किसानों के नलकूप बिलों में हुए करोड़ों रुपये के घोटाले को लेकर भाकियू टिकैत के पदाधिकारियों ने पिछले सोमवार से अनिश्चित कालीन धरना जिला मुख्यालय पर दिया था।

सोमवार को महापंचायत के दौरान अधिकारियों ने एक अक्टूबर तक 100 करोड़ रुपये का गन्ना भुगतान और 15 अक्टूबर तक किसानों के नलकूप बिजली बिलों के बकाया का समाधान करने का आश्वासन दिया था।

यह भी पढ़ें- Bihar News: पत्नी का सिर काट धड़ से किया अलग; दो बच्चों को भी उतारा मौत के घाट; सनकी पति की खौफनाक वारदात

इसके बाद सोमवार की देर शाम आठ दिनों तक चले धरने को समाप्त कर दिया गया था। इसी क्रम में मंगलवार को चीनी मिलों ने छह करोड़ 88 लाख रुपये का गन्ना भुगतान जारी कर दिया हैं। जिला गन्ना अधिकारी सना आफरीन खान ने बताया कि चीनी बिक्री से प्राप्त 85 प्रतिशत रकम को किसानों के खाते में भेजा जा रहा हैं।

सर्वे सट्टा प्रदर्शनी का होगा आयोजन

जिला गन्ना अधिकारी सना आफरीन खान ने बताया कि 13 से 21 सितंबर तक समिति स्तरीय गन्ना सट्टा सर्वे की प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा हैं।इसमें किसानों को यदि अपने गन्ने के सर्वे, पर्ची आदि को लेकर कोई शिकायत है तो वह समिति पर आयोजित मेले में पहुंचकर त्रुटी को ठीक करा सकते हैं।अवकाश के दिन यह प्रदर्शनी बंद रहेगी।

यह भी पढ़ें- UP Madrasas: यूपी में मान्यता प्राप्त 513 मदरसों में भी लटकेगा ताला, संचालकों ने ही खड़े कर दिए हाथ