Move to Jagran APP

यात्रियों के लिए खुशखबरी, मुंबई के लिए हापुड़ होकर चलेगी सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन; देखें रूट और टाइम शेड्यूल

ट्रेन से हापड़ से मुंबई जाने वालों के लिए राहत भरी खबर है। दरअसल आज सोमवार से हापुड़ होकर मुंबई के लिए सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू हो रहा है। इसके चलने से हापुड़ के लोगों को मुंबई जाने के लिए दिल्ली से ट्रेन नहीं पकड़नी पड़ेगी। ट्रेन संख्या 22544 लालकुआं से प्रत्येक सप्ताह के सोमवार को सुबह 7.45 बजे चलेगी।

By mukul mishra Edited By: Abhishek Tiwari Updated: Mon, 14 Oct 2024 12:55 PM (IST)
Hero Image
मुंबई की राह आसान हुई, आज से हापुड़ होकर सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन का होगा संचालन।

जागरण संवाददाता, हापुड़। मायानगरी के नाम से मशहूर मुंबई तक का सफर अब हापुड़ के लोगों के लिए भी आसान हो गया है। अब हापुड़ के लोगों को मुंबई तक का सफर करने के लिए दिल्ली से ट्रेन पकड़ने की आवश्यकता नहीं है। रेलवे ने बांद्रा-लालकुआं सुपरफास्ट का संचालन शुरू कराया है, इस ट्रेन का ठहराव हापुड़ रेलवे स्टेशन पर भी दिया गया है।

बड़ी संख्या में मुंबई जाते हैं व्यापारी

ट्रेन का सोमवार को संचालन शुरू हो जाएगा। जबकि रविवार को ट्रेन का इनागरल संचालन कराया गया। हापुड़ के बड़ी संख्या में लोग मुंबई में व्यापार करते हैं। जिसके चलते व्यापारियों का वहां पर आवागमन लगा रहता है। इसके अलावा अभिनय से जुड़े लोगों का भी मुंबई में आना जाना लगा रहता है।

दिल्ली से पकड़नी पड़ती थी ट्रेन

बड़ी संख्या में लोगों का वहां पर आना जाना लगा रहता है, लेकिन हापुड़ से सीधा मुंबई के लिए ट्रेन नहीं थी, जिसके चलते लोगों को मुंबई जाने के लिए दिल्ली से ट्रेन पकड़नी पड़ती थी। ऐसे में उन्हें बेहद परेशानियों का सामना करना पड़ता था। लेकिन अब हापुड़ का रेल संपर्क मुंबई से भी जुड़ गया है, जिससे लोगों को बेहद आसानी हो जाएगी।

क्या रहेगा टाइम शेड्यूल?

स्टेशन अधीक्षक अजब सिंह ने बताया कि साप्ताहिक ट्रेन संख्या 22544/22543 लालकुआं-बांद्रा-लालकुआं का संचालन सोमवार से शुरू हो रहा है। उससे पहले ये ट्रेन इनागरल रन (डुप्लीकेट) के तौर पर रविवार को बांद्रा स्टेशन से लालकुआं के लिए स्पेशल नंबर 09015 से चलाई गई। जो हापुड़ रेलवे स्टेशन पर सोमवार को 3.15 बजे पहुंचेगी। जबकि नियमित रूप से यह ट्रेन 22544/22543 नंबर के चलाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि ट्रेन संख्या 22544 लालकुआं से प्रत्येक सप्ताह के सोमवार को सुबह 7.45 बजे चलेगी। जिसके बाद यह ट्रेन रामपुर, मुरादाबाद से होते हुए हापुड़ रेलवे स्टेशन पर करीब 12.05 बजे पहुंचेगी। जिसके बाद यह ट्रेन मथुरा से गुजरात के सूरत होते हुए बांद्रा रेलवे स्टेशन के लिए रवाना हो जाएगी। बांद्रा रेलवे स्टेशन पर यह ट्रेन मंगलवार की सुबह करीब 8.30 बजे पहुंचेगी।

सूरत, मथुरा, दिल्ली, गाजियाबाद होते हुए पहुंचेगी हापुड़ 

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार यह ट्रेन 22543 बांद्रा से प्रत्येक सप्ताह के मंगलवार को सूरत, मथुरा, दिल्ली, गाजियाबाद होते हुए हापुड़ रेलवे स्टेशन पर अगले दिन बुधवार को हापुड़ रेलवे स्टेशन पर करीब नौ बजे पहुंचेगी। जिसके बाद यह ट्रेन मुरादाबाद से होते हुए लालकुआं रेलवे स्टेशन पर 1.15 बजे पहुंचेगी।

मथुरा के लिए ट्रेन के संचालन की मांग हुई पूरी

बांद्रा-लालकुआं सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन का संचालन शुरू होने से जिले के लोगों द्वारा पिछले करीब दस वर्ष से की जा रही मांग पूरी हो गई है। यह ट्रेन हापुड़ से मथुरा होते हुए बांद्रा और लालकुआं तक संचालित होगी। इससे प्रतिदिन जिले से सैकड़ों की संख्या में मथुरा-वृंदावन जाने वाले श्रद्धालुओं को बेहद लाभ मिल सकेगा। साथ ही उन्हें ट्रेन पकड़ने के लिए गाजियाबाद या दिल्ली तक के लिए दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

कोटा कोचिंग करने वाले छात्रों को मिलेगा लाभ

सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन का आवागमन राजस्थान के कोटा से होते हुए भी होगा। जिले में बड़ी संख्या में छात्र कोटा में कोचिंग करने के लिए जाते हैं। ऐसे में कोचिंग करने वाले छात्रों को भी काफी लाभ मिल सकेगा। साथ ही छात्रों के अभिभावक भी आसानी से अपने बच्चों के पास आसानी से पहुंच सकेंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें