Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हापुड़ में लाखों रुपये की रिश्वत लेते JE को विजिलेंस टीम ने धर दबोचा, पढ़ें पूरा मामला

Vigilance team arrested JE उत्तर प्रदेश सतर्कता अधिष्ठान मेरठ सेक्टर की टीम ने नपा परिसर स्थित एक जेई को उसके आवास से गिरफ्तारी की है। उस पर आरोप है कि उसने बिल पास करने के नाम पर ठेकेदार से ढाई लाख रुपये की रिश्वत मांगी थी। पीड़ित की शिकायत के बाद SP ने गिरफ्तारी के लिए जाल बुना और उसे फिर धर दबोचा।

By Kesav Tyagi Edited By: Monu Kumar Jha Updated: Sat, 07 Sep 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
Hapur Crime: ठेकेदार से JE ने मांगी 2.30 लाख रुपये की रिश्वत। फोटो जागरण

 केशव त्यागी, हापुड़। उत्तर प्रदेश सतर्कता अधिष्ठान मेरठ सेक्टर की टीम ने नगर पालिका के जलकल विभाग के जेई (अवर अभियंता) को 2.30 लाख रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथ दबोचा है। जेई ने सरकारी नलकूपों का ठेका लेने वाले ठेकेदार से बिल पास करने के नाम पर 2.30 लाख रुपए की रिश्वत मांगी थी।

रिश्वत न देने पर ठेकेदार का ठेका निरस्त कराने की धमकी दी थी। जिसकी शिकायत ठेकेदार ने विजिलेंस टीम से की थी। उत्तर प्रदेश सतर्कता अधिष्ठान मेरठ सेक्टर की एसपी इंदू सिद्धार्थ ने बताया कि हापुड़ नगर पालिका के जलकल विभाग में कुंवरपाल जेई (अवर अभियंता) पद पर तैनात है।

जेई ने जुलाई माह के बिलों से मांगी 2.30 लाख की रिश्वत

दो सितंबर को मैसर्स चौधरी सिक्योरिटी सर्विस एंड प्लेसमेंट के मालिक ने उनसे शिकायत की थी। जिसमें पीड़ित ने बताया कि उसके पास हापुड़ नगर पालिका परिषद में नलकूप संचालन का ठेका माह सितंबर माह तक है। फर्म के मासिक बिलों का भुगतान जेई कुंवरपाल के द्वारा सत्यापन के पश्चात बैंक खाते में प्राप्त होता है।

कुछ दिन पहले उसने एक जुलाई से 31 जुलाई 2024 तक के करीब 18.92 लाख रुपए के बिल जेई के समक्ष प्रस्तुत किए थे। बिल पास होने पर 16 अगस्त 2024 को दो प्रतिशत टीडीएस काटकर करीब 18.55 लाख रुपए का भुगतान यूनियन बैंक शाखा स्थित फर्म के खाते में भेजा गया।

21 व 30 अगस्त 2024 को जेई कुंवरपाल ने उसे नपा परिसर स्थित उनके आवास पर बुलाया। जेई ने जुलाई माह के बिलों से प्राप्त भुगतान में से 2.30 लाख रुपयों की रिश्वत मांगी। ऐसा न करने पर आगामी बिलों को सत्यापित न करने व फर्म के खिलाफ कार्रवाई कर ठेका निरस्त कराने की धमकी दी। इसे बाद लगातार जेई पीड़ित पर रिश्वत देने का दबाव बना रहा था।

शिकायत के बाद बिछाया जाल

एसपी ने बताया कि शिकायत मिलने के बाद उनकी अगुवाई में आठ सदस्य टीम ने जेई को रिश्वत लेते गिरफ्तार करने के लिए जाल बिछाया। शनिवार दोपहर वह टीम के साथ नगर पालिका परिषद पहुंची। टीम ने नोटों पर केमिकल लगाकर ठेकेदार को दे दिए।

जिसके बाद वह जेई को रिश्वत देने उसके आवास पर पहुंचा। जैसे ही ठेकेदार ने जेई को रिश्वत के 2.30 लाख रुपए दिए वैसे ही टीम ने उसे दबोच लिया। नोटों व जेई के हाथों पर लगे केमिकल का नमूना लेकर जांच के लिए भेज दिया है। आरोपित के खिलाफ कोतवाली में रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई है।

यह भी पढ़ें: Hapur Accident: अनियंत्रित होकर डिवाइडर क्रॉस कर ट्रक से टकराई कार, पांच लोग घायल