Move to Jagran APP

सांप के काटने पर क्या करें और क्या न करें? यहां जानें, आपकी जागरूकता से बच सकती है जान

Snake Bite सांप के काटने पर घबराएं नहीं बल्कि धैर्य से काम लें। घायल को हौसला देते रहें और जल्द से जल्द अस्पताल पहुंचाएं। सांप के काटने पर क्या करें और क्या न करें इसकी पूरी जानकारी के लिए यह लेख जरूर पढ़ें। हापुड़ जिले के एक गांव में सांप के काटने की घटनाएं बढ़ गई हैं। इस कारण प्रशासन लोगों को जागरुक कर रहा है।

By Dharampal Arya Edited By: Geetarjun Updated: Thu, 24 Oct 2024 12:09 AM (IST)
Hero Image
सांप के काटने पर क्या करें और क्या न करें?
जागरण संवाददाता, हापुड़। सांप के काटने पर ज्यादातर मौत लापरवाही और बदहवास होने के चलते होती हैं। एकाएक मचने वाली अफरा-तफरी में घायल को हृदयाघात आ सकता है। ऐसे में सर्पदंश के बाद धैर्य, समझदारी और साहस की जरूरत है। इसको लेकर आपदा प्रबंधन विभाग ने गाइडलाइन जारी की हैं।

जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी गजेंद्र सिंह बघेल ने बताया कि सांप के काटने का पता चलते ही धैर्य से काम लें। खुद भी शांत रहें और पीड़ित को हौंसला देते रहें। किसी भी हाल में बदहवास न हों। सर्वदंश के बाद 80 प्रतिशत मौत डर, सदमा और गलत या देरी से दिए जाने वाले उपचार के कारण होती हैं। ऐसे में कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत है।

इन बातों का रखें ध्यान

  • बदहवास न हों, पीड़ित को पूरा हौंसला देते रहें।
  • सर्पदंश से पीड़ित व्यक्ति के शरीर को ज्यादा हिलाए-डुलाएं नहीं। मूवमेंट कम से कम होने दें।
  • सर्पदंश वाले स्थान को साफ पानी से धोएं।
  • घाव को साफ कपड़े से ढक दें।
  • सर्पदंश वाले स्थान के ऊपर या नीचे बंद न लगाएं।
  • आभूषण उतार दें और कपड़ों को ढीले कर दें, सूजन आ सकती है।
  • जितनी जल्दी हो सके, अस्पताल पहुंचने का प्रयास करें और सर्पदंश का प्रभाव कम करने वाली वैक्सीन लगवाएं।

सदरपुर में चौथे दिन सांप ने एक महिला को फिर डसा

हापुड़ जिले के बहादुरगढ़ क्षेत्र के क्षेत्र के गांव सदरपुर में पिछले चार दिन से सांप काटने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। इसमें तीन लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, अब मंगलवार की रात को चारपाई पर सो रही ममता को भी सांप ने हाथ पर डस लिया। उसके पति परवेश को भी सांप ने कल गर्दन पर डस लिया था। उनका मेरठ के अस्पताल में उपचार चल रहा है।

ये भी पढ़ें- करवाचौथ की रात को काल बनकर आया सांप, उजाड़ दिया पूरा परिवार; मां समेत दो बच्चों की मौत से पसरा मातम

उनकी पत्नी को रात में ही सीएचसी पर वैक्सीन दी गई। उसके बाद मेरठ अस्पताल में उनका उपचार चल रहा है। वहीं लगातार हो रही घटनाओं से लोगों में हडक़ंप मचा हुआ है।

मां और दो बच्चों की हुई मौत

सदरपुर में रहने वाले रिंकू ने बताया कि रविवार की रात को करवाचौथ का पर्व मनाने के बाद खाना खाया था, जिसके बाद अपनी पत्नी पूनम (32), बेटे कनिष्क (9) और बेटी साक्षी (11) के साथ घर में जमीन पर सो गया था। सोमवार सुबह को अचानक से बेटे के रोने की आवाज आई तो जाग गए और उसकी तबीयत खराब देख उसको उल्टी होने पर दवा दे दी।

थोड़ी देर बाद बेटी और उसकी पत्नी को भी दिक्कत होने लगी। जिसके बाद रिंकू ने सही ढंग से पत्नी और बच्चों को देखा तो उनको सांप ने डसा हुआ था। सभी को अस्पताल ले जाया गया, लेकिन डॉक्टर ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।