Move to Jagran APP

चार साल में देश सेवा भूल सतेंद्र सिवाल बन गया पाकिस्तानी जासूस, पिता करते हैं खेती; छोटा भाई कर रहा SSC की तैयारी

सतेंद्र की गिरफ्तारी के बाद जिले के दामन पर एक ओर शर्मनाक धब्बा लग गया। हालांकि यह पहला धब्बा नहीं है बल्कि इससे पूर्व में भी देश के गद्दारों के तार जिले से जुड़ते आ रहे हैं। 2021 में पूर्व सैनिक सौरभ शर्मा को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया था। उसपर टेरर फंडिंग का भी आरोप था। 22 मार्च 2002 को मुठभेड़ के बाद लश्कर-ए-तैयबा के चार आतंकवादियों को पकड़ा था।

By Jagran News Edited By: Abhishek Tiwari Published: Mon, 05 Feb 2024 08:37 AM (IST)Updated: Mon, 05 Feb 2024 08:37 AM (IST)
पाकिस्तानी के लिए जासूसी करने वाले सतेंद्र सिवाल एटीएस ने गिरफ्तार किया।

जागरण संवाददाता, हापुड़। चार साल पहले भर्ती होने वाला सतेंद्र सिवाल देश सेवा भूलकर पाकिस्तानी जासूस बन जाएगा, इसका अंदाजा शायद ही किसी को था। आरोपित की गिरफ्तारी की सूचना जैसे ही उसके पैतृक गांव श्यामपुर में रहने वाले परिवार के सदस्यों को मिली तो वह घर का ताला लगाकर कहीं चले गए।

गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है। जानकारी मिलने पर थाना देहात पुलिस भी मौके पर पहुंची और काफी छानबीन की लेकिन, कोई ठोस जानकारी हासिल नहीं हो सकी। सतेंद्र की गिरफ्तारी के बाद अंदेशा जताया जा रहा है कि खुफिया एजेंसी उसके परिवार के सदस्यों से भी पूछताछ कर सकती है।

पिता करते हैं खेती, छोटा भाई कर रहा एसएससी की तैयारी

पुलिस के मुताबिक, अविवाहित सतेंद्र अपने पिता जयवीर, माता और छोटे भाई बंटी उर्फ अभिनव के साथ रहता था। दो बहन राखी और पूजा की शादी हो चुकी है। बंटी एसएससी की तैयारी कर रहा है। 2019 में सतेंद्र की नौकरी लगी थी।

28 जनवरी को वह छुट्टी पर घर आया था। एक फरवरी को वह मेरठ में अपनी मौसेरी बहन की शादी में गया था। बताया जा रहा है कि शादी समारोह से एसटीएस ने उसे हिरासत में लेकर पूछताछ की थी। जिसके बाद उसे छोड़ दिया था। इसके बाद उसे दोबारा मेरठ एटीएस यूनिट के कार्यालय में बुलाया गया था।

नवोदय विद्यालय का छात्र था सतेंद्र

ग्रामीणों ने बताया कि सतेंद्र पढ़ाई में काफी होनहार था। गांव के विद्यालय से उसने कक्षा पांच तक की पढ़ाई पूरी की थी। इसके बाद धौलाना के नवोदय विद्यालय से 12वीं तक की पढ़ाई पूरी की। यहां से वह मेरठ के एक कालेज में पढ़ने गया और एमएससी की पढ़ाई की। जिसके बाद वह सरकारी नौकरी की तैयारी करने लगा था।

हापुड़ के दामन को दागदार कर रहे देश के गद्दार

सतेंद्र की गिरफ्तारी के बाद जिले के दामन पर एक ओर शर्मनाक धब्बा लग गया। हालांकि यह पहला धब्बा नहीं है बल्कि, इससे पूर्व में भी देश के गद्दारों के तार जिले से जुड़ते आ रहे हैं।

2021 में पूर्व सैनिक सौरभ शर्मा को एसटीएफ ने गिरफ्तार किया था। उसपर टेरर फंडिंग का भी आरोप था। 22 मार्च 2002 को मुठभेड़ के बाद लश्कर-ए-तैयबा के चार आतंकवादियों को पकड़ा था।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.