Move to Jagran APP

जिले के विकास में मोहनलाल वर्मा का योगदान महत्वपूर्ण

By Edited By: Fri, 12 Oct 2012 05:54 PM (IST)
जिले के विकास में मोहनलाल वर्मा का योगदान महत्वपूर्ण

हरदोई, जागरण प्रतिनिधि : स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व सीएसएन महाविद्यालय के संस्थापक बाबू मोहन लाल वर्मा की 99वीं जयंती पर उन्हें याद किया गया। कहा गया कि जिले के विकास में मोहनलाल वर्मा का योगदान काफी महत्वपूर्ण है।

इस मौके पर स्व. वर्मा के साथी और बाबू मोहन लाल वर्मा स्मृति समिति के अध्यक्ष कौशल किशोर त्रिपाठी, सचिव प्रो.भरत सिंह, लक्ष्मीकांत द्विवेदी, जेएस कुशवाहा और संजीत वर्मा ने उनकी मूर्ति पर माल्यार्पण किया।

कार्यवाहक प्राचार्य प्रो.एसपी गौड़ ने कहा कि स्वतंत्रता आंदोलन में भारत छोड़ो और व्यक्तिगत सत्याग्रह में बाबूजी बंदी बनाए गए। समिति के सचिव और प्रबंधक प्रो.भरत सिंह ने कहा कि 1932 से लेकर 1947 तक देश की स्वतंत्रता के लिए बाबूजी संघर्ष करते रहे।

डा. नरेश चंद्र शुक्ला ने कहा कि बाबूजी का जन्म 12 अक्टूबर 1912 को हुआ था। उन्होंने बताया कि बाबूजी 1948 से 1952 तक प्रदेश विधान परिषद के सदस्य, 1953 से 1956 तक सहायक जिला स्काउट कमिश्नर रहे। डा.संजीव सिंहा ने बताया कि 1958 में बाबूजी ने नगर में केन आई हास्पिटल व 1959 में श्रीराम बाजपेई स्मारक और 1965 में सीएसएन महाविद्यालय की स्थापना की। डा.एके सिंह ने बताया कि बाबूजी 1971 कृषक समाज के मंत्री,1973 में अध्यक्ष रहे।

इस मौके पर स्नातक परीक्षा में उच्चतम अंक प्राप्त करने वाले छात्र श्यामवीर और अखिल त्रिपाठी को समिति की ओर से एक-एक हजार रुपये का नकद पुरुस्कार दिया गया। बैजनाथ वर्मा, मिथिलेश मिश्रा, डा.पुष्पा गंगवार, डा.आभा सिंह, डा.डीएस यादव और डा.महेंद्र कुमार त्रिपाठी आदि मौजूद रहे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर