Move to Jagran APP

हरदोई से गुरुसहायगंज वाया सांडी रेल लाइन के लिए मिला बजट

-2020-21 के बजट में ही 13 अरब दो करोड़ 13 लाख रुपये रखे गए थे -एक फरवरी को पेश बजट की जारी रेलवे की पिक बुक में धनराशि स्वीकृति का उल्लेख

By JagranEdited By: Updated: Thu, 04 Feb 2021 10:53 PM (IST)
Hero Image
हरदोई से गुरुसहायगंज वाया सांडी रेल लाइन के लिए मिला बजट

हरदोई: एक फरवरी को पेश किए गए रेल बजट में हरदोई से गुरुसहायगंज वाया सांडी, 59.30 किलोमीटर रेल लाइन को भी शामिल किया गया। वर्ष 2020-21 के बजट में प्रस्तावित 13 अरब दो करोड़ 13 लाख को इस बार स्वीकृति मिल गई है। रेल लाइन का सर्वे तो चल ही रहा है, जानकारों का कहना है कि अब धनराशि को भी हरी झंडी मिल गई है, जिससे कार्य और तेजी पकड़ेगा।

दैनिक जागरण ने हरदोई लोक सभा क्षेत्र में चौपाल लगाकर जनता की राय पर नौ मुद्दे तैयार किए थे। तीन राष्ट्रीय मुद्दों में हरदोई से सांडी रेल लाइन निर्माण भी शामिल था। दशकों से चली आ रही इस मांग को चुनाव के पूर्व जागरण ने प्रमुखता से प्रकाशित किया था। यू-ट्यूव पर चौपालों का वीडियो भी खूब चला था। सांसद को जनता का घोषणा पत्र भी दिया था। दैनिक जागरण की कोशिश तो 2020-21 के बजट में ही रंग लाई थी और 13 अरब दो करोड़ 13 लाख रुपये की धनराशि प्रस्तावित की गई थी। पिछले वित्तीय वर्ष में मिली धनराशि से रेल लाइन के लिए सर्वे चल रहा है। दिल्ली की मेसर्स ट्रांसलिक कंपनी सर्वे कर रही है।

2021-22 की जारी पिक बुक में उत्तर रेलवे के 2021-22 के लिए परिसंपत्तियों की खरीद, निर्माण और बदलाव शीर्षक के पेज संख्या तीन पर 23 नंबर पर हरदोई-गुरुसहायगंज बरास्ता सांडी (59.30 किमी) के लिए 1302,13,00 (रुपये हजार में) स्वीकृत कर दिए गए हैं। रेल लाइन का सर्वे कर रही टीम के जानकारों का कहना है कि एक से दो महीने के अंदर सर्वे कार्य पूरा करके डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर रेल मंत्रालय को भेज दी जाएगी। उसी के आधार पर बजट भी जारी हो जाएगा। जनता का संघर्ष और जागरण की पहल रंग लाई

सांडी रेल लाइन को अंग्रेजों ने उखाड़ दिया था। आजादी के बाद से इसकी मांग चली आ रही है। सांडी निवासी समाजसेवी डॉक्टर पंकज त्रिवेदी ने तो खून से पत्र भी लिख चुके हैं। सांडी की संघर्ष समिति सांडी से लेकर दिल्ली तक धरना दे चुकी है। दैनिक जागरण ने इसे जनता के घोषणा पत्र में शामिल किया था और उसके बाद से पिछले बजट में ही धनराशि प्रस्तावित हो गई। डॉ. पंकज त्रिवेदी का कहना यह जनता के संघर्ष की जीत है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें