Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'मरे हुए' वृद्ध को सामने खड़ा देख जिलाधिकारी के उड़े होश, बोला- कोई सुनवाई नहीं हुई; DM ने लिया एक्शन

हरदोई के नारीखेड़ा निवासी हेमराज की वृद्धावस्था पेंशन अचानक बंद हो गई। जुलाई में पेंशन न मिलने पर पता करने पर पता चला कि 26 जून को उनकी मौत हो जाने की रिपोर्ट लगाकर पेंशन रोक दी गई। हेमराज ने जिलाधिकारी एमपी सिंह से शिकायत की। डीएम ने मामले की जांच और आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया। यह प्रशासनिक लापरवाही का मामला है जिसमें जांच होनी चाहिए।

By Pankaj Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Thu, 19 Sep 2024 07:58 PM (IST)
Hero Image
जिलाधिकारी के पास शिकायत लेकर आए कागजों पर मृत दिखाए गए हेमराज। जागर

जागरण संवाददाता, हरदोई। साहब मैं जिंदा हूं, लेकिन मरा दिखाकर मेरी वृद्धावस्था पेंशन बंद कर दी गई है। कई बार कार्यालयों के चक्कर लगा चुका, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। जिलाधिकारी एमपी सिंह के सामने पहुंचे हेमराज ने यह शिकायत की तो वह चौंक गए। बोले मरा कैसे दिखा दिया गया।

डीएम ने इसमें जांच कर आवश्यक कार्रवाई का निर्देश दिया है।  पिहानी क्षेत्र केे नारीखेड़ा के हेमराज ने बताया कि कई वर्ष से उसे वृद्धावस्था पेंशन मिल रही थी। मार्च में उसे पेेंशन मिली थी, लेकिन जुलाई में आने वाली किस्त जब नहीं आई तो उसने पुत्र की मदद से पता करना शुरू किया, लेकिन कोई जानकारी नहीं मिली।

एक जनसेवा केंद्र पर रुपये देकर पता कराया तो जानकारी मिली कि 26 जून को उसकी मौत हो जाने की रिपोर्ट लगाकर आख्या दी गई है, उसी के आधार पर पेंशन रोक दी गई। जिलाधिकारी ने इसे गंभीरता से लेते हुए समाज कल्याण अधिकारी को जांच का आदेश दिया। कहा कि जिस स्तर से गड़बड़ी हो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए।

ये भी पढ़ें - 

IPS-PPS Transfer in UP: यूपी में तबादलों का सिलसिला जारी, अब एक आइपीएस व सात पीपीएस अधिकारियों का ट्रांसफर

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर