Move to Jagran APP

'अब भी समय है सुधर जाओ...', जब थाना प्रभारियों को एसपी ने चेताया, सीमा विवाद में उलझने वालों की भी लगी क्लास

उत्तर प्रदेश के हरदोई में पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन ने अपराध समीक्षा बैठक में कड़े निर्देश दिए हैं। उन्होंने सीमा विवाद में मुकदमा न दर्ज करने एफआईआर में लापरवाही बरतने वाले पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। एसपी ने त्योहारों को देखते हुए निरोधात्मक कार्रवाई की समीक्षा करते हुए गुंडा एक्ट मिनी गुंडा एक्ट और गैंगस्टर एक्ट लगाने के निर्देश दिए हैं।

By Pankaj Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Wed, 23 Oct 2024 07:35 PM (IST)
Hero Image
पुलिस लाइन सभागार में अपराध समीक्षा बैठक लेते एसपी नीरज कुमार जादौन। फोटो पुलिस मीडिया सेल
जागरण संवाददाता, हरदोई। अब भी समय है। सुधर जाओ, लापरवाही और मनमानी छोड़ दें। केवल जनता की सेवा और सुरक्षा ही उद्देश्य रखें। इसमें अगर लापरवाही मिली तो सख्त कार्रवाई होगी। सीमा विवाद में मुकदमा न दर्ज करना, एफआइआर में लापरवाही वालों को तो बिल्कुल बक्शा नहीं जाएगा।

पुलिस अधीक्षक नीरज कुमार जादौन ने मंगलवार की रात अपराध समीक्षा बैठक में ऐसे ही कड़े निर्देश दिए। एसपी ने सीमा विवाद में पीड़ित को टरकाने पर बघौली और सुरसा, दोनों पक्षों से 151 कर मामले एफआइआर दर्ज न करने पर पाली और एफआईआर में देरी पर बिलग्राम थाना प्रभारी की प्रारंभिक जांच का आदेश दिया।

सीमा विवाद के मसले को भी सुलझाया

पुलिस लाइन सभागार में बैठक में एसपी ने कहा कि साफ कहा जा चुका है कि कहीं का मामला हो। उसे दर्ज करें फिर जिस थाने से संबंधित हो,जांच के लिए वहां भेज दें तो फिर सीमा विवाद क्यों हो रहा है। अब ऐसा संज्ञान में आया तो संबंधित के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी।

एसपी ने त्योहार को देखते हुए निरोधात्मक कार्रवाई की समीक्षा करते हुए कहा कि गुंडाएक्ट, मिनी गुंडा एक्ट और गैंगस्टर एक्ट लगाएं। इसमें ध्यान रखें कि किसी भी निर्दोष पर कार्रवाई न हो। अपराधियों की निगरानी हो। जहां पर आतिशबाजी की दुकानें लगती हैं वहां पर सही तरह से सत्यापन किया जाए और किसी भी दशा में निर्धारित सीमा से अधिक सामग्री न रखने दी जाए।

गांव में नेटवर्क बढ़ाने के निर्देश

पुलिस गांव में अपना नेटवर्क बढ़ाए। बीट का सिपाही गांव के संभ्रांत लोगों के संपर्क में रहे। जो इनामी अपराधी हैं उनकी गिरफ्तारी सुनिश्चित की जाए। न्यायालय से जो भी पत्र जाते हैं उनका सही से अनुपालन हो। एसपी ने अच्छा काम करने वाले पुलिस कर्मियों को सम्मानित भी किया। इस दौरान एएसपी एमपी सिंह, नृपेंद्र व सभी सीओ और थाना प्रभारी मौजूद रहे।

पीड़ित के घर पहुंचे डीएम-एसपी, मदद का निर्देश

भीटी : रामपुर गिरंट गांव की निषाद बस्ती में जिलाधिकारी अविनाश सिंह व पुलिस अधीक्षक डा. कौस्तुभ ने मृतक के परिवार को सांत्वना दी। परिवार की परिस्थितियों को देखते हुए डीएम ने उपजिलाधिकारी, तहसीलदार, बीडीओ, लेखपाल, राजस्व निरीक्षक, ग्राम पंचायत अधिकारी समेत अन्य अधिकारियों को आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए पीड़ित परिवार को यथासंभव मदद करने का निर्देश दिया।

ये था मामला

मंगलवार को नशे में धुत राजेश निषाद ने महज 600 ईंटों के विवाद को लेकर अपने बड़े भाई मनोराम की पीट-पीट कर हत्या कर दी थी। घटना के समय वह हैंडपंप लगवा रहे थे। पुलिस ने मृतक की बहू सुंदरी देवी की तहरीर पर हत्या की धारा में नामजद मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार किया। थानाध्यक्ष अमित पांडेय ने बताया कि आरोपित को जेल भेज दिया गया। घटना की जांच व अन्य विधिक कार्रवाई की जा रही है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।