Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: वृद्धावस्था पेंशन से वंचित बुजुर्गों के लिए राहत भरी खबर, समाज कल्याण मंत्री के एक आदेश से खिले हजारों चेहरे

Old Age Pension उत्तर प्रदेश में वृद्धावस्था पेंशन से वंचित 7000 से अधिक बुजुर्गों के लिए राहत की खबर है। समाज कल्याण मंत्री ने राशन कार्ड के डेटा से वृद्धावस्था पेंशन लाभार्थियों की केवाईसी करने के निर्देश दिए हैं। इस पहल से उन बुजुर्गों को लाभ मिलेगा जिनकी केवाईसी नहीं हो पाई थी और उन्हें लंबे समय से पेंशन नहीं मिल पा रही थी।

By sushant singh Edited By: Nirmala Bohra Updated: Wed, 18 Sep 2024 02:44 PM (IST)
Hero Image
Old Age Pension: सात हजार से अधिक बुजुर्गों के लिए राहत भरी खबर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, हरदोई। Old Age Pension: सत्यापन न हो पाने के कारण वृद्धावस्था पेंशन से वंचित जनपद के सात हजार से अधिक बुजुर्गों के लिए राहत भरी खबर है। समाज कल्याण मंत्री ने राशन कार्ड का डाटा लेकर, वृद्धावस्था पेंशन लाभार्थियों की केवाईसी करने के निर्देश दिए हैं।

वृद्धावस्था पेंशन योजना की समीक्षा की

समाज कल्याण एवं अनुसूचित जाति कल्याण विकास विभाग के राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार असीम अरुण ने वृद्धावस्था पेंशन योजना की समीक्षा की।

जानकारी हुई सात हजार से अधिक पेंशन लाभार्थियों को केवाईसी न होने के कारण काफी समय से पेंशन नहीं मिल पाई है। नियमित रूप से पेंशन न मिल पाने के कारण बुजुर्गों को हो रही परेशानी से निजात दिलाने के लिए ई केवाईसी करने के निर्देश दिए।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के युवाओं के लिए खुशखबरी: सरकार ने शुरू की समूह ग पदों की भर्ती प्रक्रिया, इन विभागों में नौकरियां

वेबसाइट से राशन कार्ड का डाटा लेकर केवाईसी करें

कहा कि अधिकांश बुजुर्गों का नाम राशन कार्ड सूची में होगा। खाद्य आपूर्ति विभाग की वेबसाइट से राशन कार्ड का डाटा लेकर उससे इन सभी बुजुर्गों की केवाईसी कर दी जाए।

हर पात्र वृद्ध को पेंशन योजना का लाभ दिलाया जाए

इसके बाद भी अगर पेंशन लाभार्थी पेंशन से वंचित रहता है तो उससे संपर्क कर उसकी केवाईसी करवाई जाए। कहा प्रत्येक दशा में हर पात्र वृद्ध को पेंशन योजना का लाभ दिलाया जाए।

128057 पेंशन लाभार्थियों की हो चुकी केवाईसी

जिला समाज कल्याण अधिकारी रमाकांत पटेल ने बताया जनपद में 128057 पेंशन लाभार्थियों की केवाईसी हो चुकी है। इन सभी पेंशन लाभार्थियों को पेंशन जारी की जा चुकी है। 7433 पेंशन लाभार्थियों की केवाईसी न होने के कारण पेंशन नहीं जारी की जा सकी थी। हालांकि अब जल्द से जल्द केवाईसी करवा कर सभी पेंशन लाभार्थियों को पेंशन दिलाया जाना सुनिश्चित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Weather Update: उत्तरकाशी-रुद्रप्रयाग, चमोली जनपदों में आज भारी बारिश के आसार, देहरादून में राहत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर