Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: बिजली उपभोक्ताओं को मिली राहत, 16 जनवरी तक बढ़ाई गई ओटीएस योजना; 53 दिन में 91 हजार पंजीकरण

उत्तर प्रदेश में उपभोक्ताओं के हित को देखते हुए विभाग ने योजना की समय सीमा 16 जनवरी तक बढ़ा दी है। यहां जनपद में चार वितरण खंडों के 61 उपकेंद्रों से लगभग चार लाख 80 हजार उपभोक्ताओं को आपूर्ति दी जाती है इनमें से चार लाख से अधिक उपभोक्ता ऐसे हैं जो बिजली के बिल का नियमित भुगतान नहीं कर रहे हैं।

By avichal mishra Edited By: Jeet KumarUpdated: Tue, 02 Jan 2024 06:30 AM (IST)
Hero Image
बिजली उपभोक्ताओं को मिली राहत, 16 जनवरी तक बढ़ाई गई ओटीएस योजना

जागरण संवाददाता, हरदोई। आठ नवंबर से शुरू हुई ओटीएस योजना के तहत निर्धारित अंतिम तिथि 31 दिसंबर तक लगभग 91 हजार लोगों ने पंजीकरण कराया है, इसमें से 71 हजार से अधिक लोगों से विभाग ने लगभग 47 करोड़ रुपये वसूल किया है।

उपभोक्ताओं के हित को देखते हुए विभाग ने योजना की समय सीमा 16 जनवरी तक बढ़ा दी है। यहां जनपद में चार वितरण खंडों के 61 उपकेंद्रों से लगभग चार लाख 80 हजार उपभोक्ताओं को आपूर्ति दी जाती है, इनमें से चार लाख से अधिक उपभोक्ता ऐसे हैं, जो बिजली के बिल का नियमित भुगतान नहीं कर रहे हैं।

चार सौ करोड़ रुपये बकाया चल रहा है

इन उपभोक्ताओं पर विभाग का लगभग साढ़े चार सौ करोड़ रुपये बकाया चल रहा है। कुछ यही स्थिति अन्य जनपदों में भी है। उपभोक्ताओं को बकाए के साथ लगाए गए अधिभार में छूट मिल सके और अधिक से अधिक बकाएदारी वसूली जा सके, इसके लिए विभाग ने ओटीएस (एक मुश्त समाधान योजना) योजना की शुरूआत की है, 8 नवंबर से शुरू हुई योजना 31 दिसंबर को समाप्त होनी थी।

अधिक से अधिक उपभोक्ताओं को योजना का लाभ दिलाने के लिए बिजली विभाग ने सोमवार को योजना की समय सीमा बढ़ा दी है। अब उपभोक्ता योजना के तहत 16 जनवरी तक पंजीकरण करा, अधिभार में छूट के साथ बकाया राशि को किश्तों में जमा करने का लाभ उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें- गो एयर इंडिया पर लगा एक लाख का जुर्माना… यात्री को हुई थी परेशानी, कोर्ट ने कहा- टिकट के साथ किराया भी लौटाओ

उपभोक्ताओं का पंजीकरण करा उन्हें योजना का लाभ दिलाया जाए

इधर 31 दिसंबर तक चार वितरण खंडों के कुल 91 हजार उपभोक्ताओं ने पंजीकरण कराया, इसमें से 71 हजार उपभोक्ताओं से लगभग 47 करोड़ रुपये की बकाया राशि जमा कराई गई है। प्रभारी अधिशासी अभियंता अमितराज चित्रवंशी ने बताया कि योजना की समय सीमा 16 जनवरी तक बढ़ा दी गई है। प्रयास है कि अधिक से अधिक उपभोक्ताओं का पंजीकरण करा उन्हें योजना का लाभ दिलाया जाए।