Move to Jagran APP

जोखिम में जान डाल कर शिक्षा ग्रहण कर रहे नौनिहाल

परिषदीय विद्यालयों के भवन जर्जर अवस्था में हैं। इससे यहां पढ़ने वाले बच्चों के ऊपर हमेशा खतरा मंडराता रहता है। जिले में 372 विद्यालय जर्जर घोषित होने के बाद भी अभी तक जिम्मेदारों ने इनके भवनों का जीर्णोद्धार कार्य नहीं शुरू कराया है। शासन की ओर से प्रशासन को निर्देशित किया गया था कि जिले में भी परिषदीय विद्यालय जर्जर हो गए हैं उनको गिराकर उनके स्थान पर नए भवनों का निर्माण कार्य कराया जाए। उन विद्यालयों में शिक्षण कार्य न कराया जाए। शासन के निर्देश पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारियों से सूची मांगी थी।

By JagranEdited By: Updated: Fri, 09 Aug 2019 11:40 PM (IST)
जोखिम में जान डाल कर शिक्षा ग्रहण कर रहे नौनिहाल
जोखिम में जान डाल कर शिक्षा ग्रहण कर रहे नौनिहाल

हरदोई : परिषदीय विद्यालयों के भवन जर्जर अवस्था में हैं। इससे यहां पढ़ने वाले बच्चों के ऊपर हमेशा खतरा मंडराता रहता है। जिले में 372 विद्यालय जर्जर घोषित होने के बाद भी अभी तक जिम्मेदारों ने इनके भवनों का जीर्णोद्धार कार्य नहीं शुरू कराया है।

शासन की ओर से प्रशासन को निर्देशित किया गया था कि जिले में भी परिषदीय विद्यालय जर्जर हो गए हैं, उनको गिराकर उनके स्थान पर नए भवनों का निर्माण कार्य कराया जाए। उन विद्यालयों में शिक्षण कार्य न कराया जाए। शासन के निर्देश पर जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने खंड शिक्षा अधिकारियों से सूची मांगी थी। खंड शिक्षा अधिकारियों की ओर से जर्जर विद्यालयों की सूची उपलब्ध कराई गई। जिसमें 372 विद्यालयों का चिह्नित किया गया। इनमें 350 विद्यालय भवन को निष्प्रयोज्य घोषित कर उनको गिराने और 22 विद्यालयों में मरम्मत कार्य कराने की संस्तुति की गई। बीएसए की ओर से उपलब्ध कराई गई सूची का जिला प्रशासन ने लोक निर्माण विभाग के अवर अभियताओं से स्थलीय निरीक्षण कराया। निरीक्षण के दौरान जर्जर विद्यालय भवन की इमारत के मलवे का मूल्यांकन भी कराया गया। जर्जर भवनों के मूल्यांकन कराने के उपरांत उनको गिराया जाना था और उसके मलवे की नीलामी की जानी थी। मगर एक माह से पत्रावली विभागीय अधिकारियों के पास इधर से उधर हो रही है। अभी तक उस पर निर्णय नहीं हो पाया है। इससे इन विद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को जीवन संकट में इससे कभी भी कोई बड़ा हादसा हो सकता है। बीएसए हेमंत राव ने बताया कि सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है जर्जर भवन में बच्चों को न बिठाया जाए। पत्रावली जिला समिति के पास लंबित है। जिला समिति के अनुमोदन के साथ ही जर्जर भवन के संबंध में कार्रवाई की जाएगी।

यह है जर्जन विद्यालय

ब्लाक - प्राथमिक विद्यालय - जूनियर हाई स्कूल

टड़ियावां - 10 - ---

बावन -21 -03

हरियावां -22 -06

टोडरपुर -19 -03

कोथावां -25 -04

सुरसा - 15 -05

बेंहदर - 15 -01

भरखनी - 15 -02

पिहानी -05 -03

हरपालपुर -14 -----

शाहाबाद - 18 -04

भरावन -19 -04

बिलग्राम -04 -04

माधौगंज -27 -01

सांडी -06 -03

नगर क्षेत्र हरदोई --- -01

कछौना -13 - ----

अहिरोरी -12 -03

संडीला -22 -01

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप