Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ration Card: राशनकार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, नई मशीनाें से बंटेगा राशन; घटतौली पर लगेगी लगाम

19 विकास खंड व 13 निकाय क्षेत्रों में पात्र गृहस्थी योजना के तहत जारी 6 लाख 53 हजार 266 कार्डों के माध्यम से 27 लाख 97 हजार लोगों को व अंत्योदय योजना के तहत जारी एक लाख 17 हजार 727 राशन कार्डाें के माध्यम से 3 लाख 4 हजार 995 लोगों को उचित दर दुकानों से निर्धारित मानक के तहत गेहूं व मोटे अनाज का वितरण कराया जा रहा है।

By avichal mishra Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 07 Feb 2024 04:56 PM (IST)
Hero Image
राशनकार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, नई मशीनाें से बंटेगा राशन; घटतौली पर लगेगी लगाम

जागरण संवाददाता, हरदोई। 19 विकास खंड व 13 निकाय क्षेत्रों में पात्र गृहस्थी योजना के तहत जारी 6 लाख 53 हजार 266 कार्डों के माध्यम से 27 लाख 97 हजार लोगों को व अंत्योदय योजना के तहत जारी एक लाख 17 हजार 727 राशन कार्डाें के माध्यम से 3 लाख 4 हजार 995 लोगों को उचित दर दुकानों से निर्धारित मानक के तहत गेहूं, चावल व मोटे अनाज का वितरण कराया जा रहा है।

सबसे ज्यादा शिकायतें घटतौली की मिलती हैं, इस पर पूरी तरह से अंकुश लगे इसके लिए अब राशन की दुकानों से नई व्यवस्था के तहत राशन वितरित कराया जाएगा। दुकानों पर नई वजन व ई-पाश मशीनें लगवाई जा रही हैं, इनके लगने के बाद घटतौली पर पूरी तरह से अंकुश लगेगा। इसके साथ ही कई पात्र लोगों के राशन कार्ड न होने की बात सामने आती रहती है।

इस समस्या का निस्तारण हो, इसके लिए डीएम के निर्देश पर कर्मचारी डोर-टू-डोर जाकर राशन कार्ड में शामिल यूनिटों का सत्यापन कर रहे हैं। शासन के निर्देश पर सभी यूनिट का सत्यापन भी कराया जाएगा, इसके तहत जिन यूनिट्स ने एक बार भी अंगूठा नहीं लगाया है उन्हें राशन बहाल रखने के लिए एक बार ई-पाश मशीन पर अंगूठा लगाकर केवाई करानी होगी।

इन दोनों प्रक्रिया के तहत सत्यापन होने पर मृतक के रूप में सामने आने वाली यूनिटों के नाम लाभार्थी सूची से हटाए जाएंगे, उनके स्थान पर अभियान चलाकर पात्र लोगों के राशन कार्ड बनाए जाएंगे। यह बात जिला पूर्ति अधिकारी कमल नयन सिंह ने बुधवार को जागरण कार्यालय में आयोजित प्रश्न पहर कार्यक्रम में कही। प्रस्तुत हैं उपभोक्ताओं द्वारा डीएसओ से पूछे गए कुछ सवाल व उनके उत्तर ....

कुछ साल पहले राशन कार्ड बना था, लेकिन बाद में वह कैंसिल हो गया। परिवार में वह और उसकी मां थी, मां का निधन हो चुका है। एक यूनिट का राशन कार्ड बन सकता है ?

- रामशंकर, काशीराम कालोनी हरदोई

- एक यूनिट का भी राशन कार्ड बन सकता है, लेकिन उसके लिए पात्र होना जरूरी है। अगर आप पात्र हैं तो तहसील से आय प्रमाण पत्र बनवाकर, आवश्यक अभिलेखों के साथ आनलाइन आवेदन करें। उचित कार्रवाई की जाएगी।

- पांच वर्ष की व डेढ़ वर्ष की दो बेटियां हैं, उनके नाम राशन कार्ड में शामिल हो सकते हैं, क्या प्रक्रिया है ?

- रंजीत हरिहरपुर टड़ियावां

- सबसे पहले बेटियाें का आधार कार्ड बनवाएं, आधार कार्ड के बिना किसी को भी योजना का लाभ नहीं मिल सकता। आधार कार्ड लगाकर आवेदन करें, कार्ड में यूनिट बढ़ जाएंगी।

- जुलाई 2023 में राशन कार्ड के लिए आवेदन किया था, लेकिन अब तक राशन कार्ड नहीं बना है। राशन कार्ड न बनने से योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है ?

- विशाल गुप्ता, पिहानी

- आपकी समस्या नोट कर ली गई है, कार्ड में बनने में क्या परेशानी है इसे दिखवाया जाएगा। कोई भी व्यक्ति ऐसी समस्या होने पर सीधे कार्यालय में या उनके नंबर पर भी संपर्क कर सकता है।

- राशन लेने जाओ तो कोटेदार द्वारा हल्दी, मिर्च व धनिया आदि सामान भी दिया जाता है। क्या राशन के साथ यह लेना अनिवार्य है ?

- विपिन कुमार दहेलिया पिहानी

- उचित दर विक्रेताओं की आय बढ़ाने के लिए शासन द्वारा उन्हें 36 खाद्य सामग्रियों की बिक्री के लिए अधिकृत किया गया है। उपभोक्ता इसे लेने के लिए बाध्य नहीं है, वह स्वैछिक आधार पर इसे ले सकते हैं।

- राशन कार्ड पहले बना था, लेकिन बाद में कट गया। तहसील कार्यालय में आवेदन किया था, लेकिन अब तक कार्ड नहीं बना ?

- महेंद्र गुप्ता, माधौगंज

- आपकी समस्या का संज्ञान लिया जा रहा है, तहसील कार्यालय से इस संंबंध में जानकारी मांगी जाएगी। अगर आप पात्रता श्रेणी में आते हैं तो कार्ड जारी किया जाएगा।

- कस्बे में कोटेदार द्वारा घटतौली की जाती है, शिकायत पर भी कार्रवाई नहीं होती है ?

- मुशीर, संडीला

- घटतौली करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है। इसी महीने में तीन लोगों के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जा चुकी है। अगर घटतौली हो रही है तो शिकायत करें, कार्रवाई की जाएगी।