Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Khan Mubarak Death: बड़े भाई के जरिए छोटा राजन तक पहुंचा था खान मुबारक, जुर्म की दुनिया में बना ली थी पहचान

खान मुबारक इलाहाबाद विश्वविद्यालय का छात्र था और उसने वहीं पहली हत्या की थी। इसके बाद वह अपने बड़े भाई जफर सुपारी के पास मुंबई भाग गया था। जफर सुपारी भी छोटा राजन के लिए काम करता था। उसी ने खान मुबारक की छोटा राजन से मुलाकात कराई थी।

By ambar vermaEdited By: Shivam YadavUpdated: Tue, 13 Jun 2023 05:10 AM (IST)
Hero Image
कारागार के डाॅ. पंकज मिश्रा ने गंभीर निमोनिया से मौत होने की पुष्टि की है।

हरदोई, जागरण संवाददाता: अंडरवर्ल्ड डान छोटा राजन गैंग के शार्प शूटर खान मुबारक की सोमवार को जिला कारागार में तबीयत बिगड़ गई। पुलिस कर्मी शार्प शूटर को जिला चिकित्सालय लेकर पहुंचे, जहां पर उसकी मौत हो गई। शार्प शूटर पर हत्या, रंगदारी, फिरौती और लूट जैसे दर्जनों मामले दर्ज थे। पिछले साल ही शार्प शूटर को जिला कारागार में शिफ्ट किया गया था। कारागार के डाॅ. पंकज मिश्रा ने गंभीर निमोनिया से मौत होने की पुष्टि की है।

अंबेडकर नगर के थाना हसवर के ग्राम हरसम्हार के खान मुबारक अंडरवर्ल्ड डान छोटा राजन के लिए काम करता था। वर्ष 2020 में खान मुबारक को लखनऊ के जिला कारागार से सीतापुर भेजा जाना था, लेकिन वहां पर सपा नेता आजम खान और उनके परिवार के लोगों के बंद होने के कारण नहीं भेजा गया।

दो जून 2022 को महाराजगंज के जिला कारागार से हरदोई जिला कारागार में शिफ्ट किया गया था। खान मुबारक जिला कारागार में बीमार था, जिसका उपचार चल रहा था। सोमवार दोपहर करीब तीन बजे खान मुबारक की तबीयत बिगड़ गई और 3.15 बजे पुलिस कर्मी जिला कारागार से उसे लेकर चिकित्सालय पहुंचे, जहां पर चार बजे उपचार के दौरान खान मुबारक ने दम तोड़ दिया।

बड़े भाई जफर सुपारी ने कराई थी छोटा राजन से मुलाकात

खान मुबारक इलाहाबाद विश्वविद्यालय का छात्र था और उसने वहीं पहली हत्या की थी। इसके बाद वह अपने बड़े भाई जफर सुपारी के पास मुंबई भाग गया था। जफर सुपारी भी छोटा राजन के लिए काम करता था। उसी ने खान मुबारक की छोटा राजन से पहली बार मुलाकात कराई थी। इसके बाद वह छोटा राजन का विश्वास पात्र बन गया और उसके इशारे पर हत्या व रंगदारी जैसे अपराध करने लगा था।

महाराजगंज जिला कारागार से भेजा गया था हरदोई

जिला कारागार प्रशासन ने बताया कि महाराजगंज जिला कारागार से खान मुबारक को हरदोई लाया गया था। इससे पूर्व खान मुबारक लखनऊ जिला कारागार, केंद्रीय कारागार फतेहगढ़, ललितपुर जिला कारागार व अन्य कारागार में भी निरुद्ध रहा है।

2017 में गिरफ्तार हुआ था खान मुबारक

खान मुबारक को यूपी एसटीएफ ने जुलाई 2017 को लखनऊ के पीजीआई क्षेत्र से गिरफ्तार किया था। तब उसके पास से कई आधुनिक असलहे भी मिले थे। वह ज्यादातर मुंबई व उत्तर प्रदेश में गैंग की गतिविधियों को संचालित करता था।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें