Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: बिजली विभाग का बड़ा फैसला, हर गांव में तैनात होंगी विद्युत सखी; संभालेंगी मीटर रीडिंग का जिम्मा

गांव में रहने वाली समूह की महिलाएं अब ग्रामीण अंचल में बिजली उपभोक्ताओं के यहां मीटर रीडिंग लेने और मौके पर बिल जमा करने की जिम्मा संभालेंगी। इसके लिए उन्हें विद्युत सखी बनाया जाएगा। हालांकि अभी यहां पहले से ही 382 विद्युत सखियां चयनित हैं लेकिन अब सरकार ने शेष 982 गांवों में भी विद्युत सखियों की तैनाती किए जाने का आदेश दिया है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek Pandey Updated: Fri, 02 Feb 2024 04:22 PM (IST)
Hero Image
बिजली विभाग का बड़ा फैसला, हर गांव में तैनात होंगी विद्युत सखी; संभालेंगी मीटर रीडिंग का जिम्मा

जागरण संवाददाता, हरदोई। गांव में रहने वाली समूह की महिलाएं अब ग्रामीण अंचल में बिजली उपभोक्ताओं के यहां मीटर रीडिंग लेने और मौके पर बिल जमा करने की जिम्मा संभालेंगी। इसके लिए उन्हें विद्युत सखी बनाया जाएगा। हालांकि अभी यहां पहले से ही 382 विद्युत सखियां चयनित हैं, लेकिन अब सरकार ने शेष 982 गांवों में भी विद्युत सखियों की तैनाती किए जाने का आदेश दिया है।

शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली उपभोक्ताओं के यहां से मीटर रीडिंग लेने का काम एजेंसियों के द्वारा अधिकृत मीटर रीडर्स द्वारा किया जा रहा है। वर्ष 2022-23 में समूह की महिलाओं को रोजगार दिलाने के उद्देश्य से सरकार ने पहले चरण में यहां जिले में 1293 ग्राम पंचायतों में से 382 ग्राम पंचायतों में महिलाओं को विद्युत सखी बनाए जाने का आदेश दिया था।

विद्युत सखी को उपभोक्ताओं के यहां से मीटर रीडिंग लेने के साथ ही बिल राशि जमा करने का भी जिम्मा सौंपा गया था। तैनाती के बाद इनमें से वर्तमान समय 62 विद्युत सखी निष्क्रिय हैं, जबकि शेष 311 विद्युत सखियां सक्रिय हैं और नियमित रीडिंग लेने का काम कर रही हैं।

हाल ही में शासन ने शेष बची 982 ग्राम पंचायतों में भी विद्युत सखियों का चयन व उनकी नियुक्ति किए जाने का आदेश दिया है। उपायुक्त स्वत: रोजगार रविप्रकाश सिंह ने बताया कि ग्राम पंचायतों में समूहों में काम कर महिलाओं में से विद्युत सखियों का चयन कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

मिलेगा निर्धारित कमीशन

अधिकारियों ने बताया कि विद्युत सखियों का चयन करने के बाद मुख्यालय से उनकी आइडी जनरेट की जाएगी। आइडी और विद्युत सखी का खाता बिजली विभाग से लिंक होगा। विद्युत सखियों द्वारा मीटर रीडिंग इंस्ट्रूमेंट से रीडिंग दर्ज की जाएगी। बताया कि जहां-जहां विद्युत सखियां सक्रिय रूप से काम करना शुरू कर देंगी, वहां-वहा से मीटर रीडर्स का काम समाप्त होता जाएगा।