Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी के इस जिले में राशन कार्डों का शुरू हुआ सत्यापन, डीएम ने सख्ती के साथ दिए आदेश; डोर-टू-डोर होगा सर्वे

राशन कार्ड के जरिए सस्ती दर पर राशन का लाभ रहे अपात्र प्रशासन के निशाने पर हैं। डीएम ने गांव व शहर में घर-घर जाकर राशन कार्डों का सत्यापन कराए जाने का आदेश दिया है। इसके लिए टीमें भी गठित हैं लेकिन समय पर राशन कार्डों का सत्यापन शुरू नहीं कराया जा सका था। डीएम की सख्ती के बाद टीमों ने राशन कार्डों का सत्यापन शुरू कर दिया है।

By ashish trivedi Edited By: Abhishek Pandey Updated: Fri, 09 Feb 2024 05:21 PM (IST)
Hero Image
यूपी के इस जिले में राशन कार्डों का शुरू हुआ सत्यापन, डीएम ने सख्ती के साथ दिए आदेश

जागरण संवाददाता, हरदोई। राशन कार्ड के जरिए सस्ती दर पर राशन का लाभ रहे अपात्र प्रशासन के निशाने पर हैं। डीएम ने गांव व शहर में घर-घर जाकर राशन कार्डों का सत्यापन कराए जाने का आदेश दिया है। इसके लिए टीमें भी गठित हैं, लेकिन समय पर राशन कार्डों का सत्यापन शुरू नहीं कराया जा सका था। डीएम की सख्ती के बाद टीमों ने राशन कार्डों का सत्यापन शुरू कर दिया है।

यहां 19 विकास खंड व 13 निकाय क्षेत्रों में पात्र गृहस्थी योजना के तहत जारी 6 लाख 53 हजार 266 राशन कार्डाें के माध्यम से 27 लाख 97 हजार 101 लाभार्थियों को व अंत्योदय योजना के तहत जारी 1 लाख 17 हजार राशन कार्डाें के माध्यम से 3 लाख 54 हजार 995 लाभार्थियों को राशन उपलब्ध कराया जा रहा है।

वंचित पात्रों का नहीं बन पा रहा कार्ड

आइजीआरएस समेत अन्य माध्यमों से प्राप्त होने वाली शिकायतों की जरिए यह संज्ञान में आता रहता है कि कुछ लोगों द्वारा मृतक यूनिटस के नाम पर व कुछ लोगों द्वारा अपात्र होने के बाद भी राशन कार्ड का लाभ लिया जा रहा है, जिससे कार्ड से वंचित पात्रों के नए कार्ड नहीं बन पा रहे हैं। इसका संज्ञान लेकर डीएम एमपी सिंह ने सभी राशन कार्डाें व यूनिटस का डोर-टू-डोर जाकर सत्यापन कराए जाने का आदेश दिया था।

सत्यापन के लिए नवंबर-दिसंबर में अधिकारियों को निर्देशित किया गया था, लेकिन ग्रामीण व नगरी क्षेत्रों में अब तक कार्डाें का सत्यापन शुरू नहीं कराया जा सका था। सोमवार को हुई बैठक में डीएम एमपी सिंह द्वारा इस पर नाराजगी जताए जाने के बाद अब बावन क्षेत्र में सत्यापन का काम शुरू हो गया है।

बावन विकास खंड की ओर से चार गांव, मुजाहिदपुर, नेवादा चौगवां, तेरिया व बरेला तिगावां में सत्यापन का काम पूरा कर रिपोर्ट पूर्ति विभाग को भेज दी गई है। डीएसओ केएन सिंह ने बताया कि डीएम की ओर से सभी खंड विकास अधिकारियों व ईओ को निर्देशित किया गया है। बावन समेत अन्य क्षेत्रों में भी सत्यापन शुरू होने की बात संज्ञान में है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें