Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रोडवेज में होने वाला है बड़ा बदलाव, महिलाओं को मिलेगा आगे बढ़ने का मौका; DM मंगला प्रसाद की एक पहल

हरदोई परिक्षेत्र में महिलाएं अब रोडवेज बस चलाती और टिकट काटती नजर आएंगी। जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए एक पहल की है। स्वयं सहायता समूह में काम कर रहीं महिलाओं को परिवहन निगम में चालक - परिचालक बनने का मौका दिया जाएगा । निर्धारित मानकों को पूरा करने वाली महिलाएं नौकरी पा सकेंगी ।

By Pankaj Mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Fri, 13 Sep 2024 12:47 PM (IST)
Hero Image
रोडवेज में होने वाला है बड़ा बदलाव - प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, हरदोई। अब वह दिन दूर नहीं जब हरदोई परिक्षेत्र में महिलाएं रोडवेज बस चलाती या फिर टिकट काटती नजर आएंगी। जिलाधिकारी ने महिलाओं को आगे बढ़ाने के लिए एक पहल की है। स्वयं सहायता समूह में काम कर रहीं महिलाओं को परिवहन निगम में चालक-परिचालक बनने का मौका दिया जाए। निर्धारित मानकों को पूरा करने वाली महिलाएं नौकरी पा सकेंगी। इस संबंध में गुरुवार को जिलाधिकारी ने परिवहन निगम के अधिकारियों के साथ बैठक कर दिशा निर्देश भी दिए।

जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बताया कि महिलाएं कई क्षेत्रों में आगे निकल चुकी हैं। हवाई जहाज उड़ातीं, ट्रेन तक चलातीं और रोडवेज में भी महिलाएं आ गई हैं, लेकिन हरदोई परिक्षेत्र में ऐसी कोई महिला सामने नहीं आई है। समीक्षा में देखा गया कि स्वयं सहायता समूह की कई महिलाओं में काम करने का जज्बा है और वह आगे भी बढ़ना चाहती हैं, लेकिन उन्हें मौका नहीं मिल पाता है, उसी को देखते हुए जिलाधिकारी ने उनके लिए अवसर बनाया है।

रोडवेज में चालक और परिचालक के रूप में होगी महिलाओं की भर्ती

जिलाधिकारी ने बताया कि जिले के करीब 30 हजार समूह में दो लाख से अधिक महिलाएं हैैं। कई महिलाएं ऐसी भी हैं जोकि अन्य क्षेत्रों में जाना चाहती हैं। उसी पर अब रोडवेज में चालक और परिचालक के रूप में भी महिलाओं की भर्ती कराई जाएगी।

मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी की मौजूदगी में परिवहन निगम के अधिकारियों के साथ हुई बैठक में मानकों पर भी चर्चा हुई, जिसमें बताया गया कि चालक बनने के लिए केवल कक्षा आठ उत्तीर्ण होने के साथ ही हैवी वाहन चलाने का दो वर्ष पुराना लाइसेेंस और पांच फीट तीन इंच लंबाई हो।

परिचालक के लिए इंटर पास होने के साथ ही कंप्यूटर में त्रिपल सी का प्रमाण पत्र हो। डीएम ने बताया कि अधिकारियों के माध्यम से समूह की महिलाओं तक सूचना पहुंचाई जा रही है और इसके लिए उनके कार्यालय में जो आवेदन जमा करेंगी उसे जांच के बाद परिवहन निगम को भेजा जाएगा और पात्र होने की स्थिति में उन्हें नौकरी दिलाई जाएगी।

ये भी पढ़ें - 

चालकों के लिए आ गया नया आदेश, अब रात भी बसों में ही गुजरेगी; DM ने RTO को दे दिए निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर