Move to Jagran APP

यूपी में निवेशकों की बल्ले-बल्ले, होम स्टे-होटल और रिसॉर्ट के लिए योगी सरकार ने कर दिया बड़ा एलान

सरकार की नीतियों के अंतर्गत हरदोई में भी होम स्टे होटल रिसार्ट में निवेश करने पर पर्यटन विभाग की ओर से निवेशकों को लाभान्वित करने का निर्णय लिया गया है। जिला पर्यटन अधिकारी दीपांकर चौधरी ने बताया सरकार की नीति से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा वहीं व पर्यटकों की आमद का स्थानीय लोग लाभ उठा सकें इसके लिए घरों में होम स्टे बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है।

By sushant singh Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 09 Oct 2024 11:46 AM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ।- फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, हरदोई। प्रदेश में धार्मिक एवं ग्रामीण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए शासन की ओर से तमाम प्रयास किए जा रहे हैं। सरकार की नीतियों के अंतर्गत जनपद में भी होम स्टे, होटल, रिसार्ट में निवेश करने पर पर्यटन विभाग की ओर से निवेशकों को लाभान्वित करने का निर्णय लिया गया है।

जिला पर्यटन अधिकारी दीपांकर चौधरी ने बताया सरकार की नीति से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा वहीं व पर्यटकों की आमद का स्थानीय लोग लाभ उठा सकें, इसके लिए घरों में होम स्टे बनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। जिला पर्यटन अधिकारी ने बताया होम स्टे, होटल, रिसार्ट में दस लाख तक का निवेश करने पर 25 प्रतिशत, 50 लाख से एक करोड़ तक के निवेश पर 20 प्रतिशत एवं एक करोड़ से दो करोड़ तक के निवेश पर 15 प्रतिशत सब्सिड़ी उपलब्ध करवाई जाएगी।

ग्रीन लीफ रेटिंग निर्धारित करेगी होम स्टे का स्तर

शासन की ओर से जिला प्रशासन को नगर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में होम स्टे के साथ ही धर्मशाला, होटल, रिसार्ट को ग्रीन लीफ रेटिंग देने के लिए तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। जिला सस्टेनेबल पर्यटन कार्यक्रम के तहत कश्मीर का पहलगांव स्वच्छता ग्रीन लीफ रेटिंग अपनाने वाला देश का पहला स्थान बन गया है। पर्यटन मंत्रालय सुरक्षा, स्वच्छता के मापदंडों के आधार पर जनपद के पर्यटक स्थलों पर स्थित होटल, रिजार्ट, होम स्टे के बुनियादी ढांचे का आकलन कर ग्रीन लीफ रेटिंग जारी करेगी।

यह भी पढ़ें: यूपी में दीपावली से पहले मिलेगा बोनस, सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में तीन प्रतिशत की बढ़ोतरी!

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।