Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hathras News: सरकार के निर्देश के बाद आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों की मौज, अब मौसमी फल के साथ मिलेगा गरमा-गरम खाना

UP Anganwadi Centers Get Hot Food For Children अब फिर से गरमागरम भाेजन पा सकेंगे आंगनबाड़ी केंद्रों के नौनिहाल। सात पहले बंद हो गई थी नौनिहालों को दोपहर का भोजन देने की व्यवस्था। आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को मौसमी फल भी मिलेंगे सरकार ने दिए निर्देश। हाट एंड कुक्ड मील योजना में श्री अन्न को भी शामिल करने की पूरी तैयारी।

By yogesh kumar sharmaEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Wed, 25 Oct 2023 08:15 AM (IST)
Hero Image
फिर से गरमागरम भाेजन पा सकेंगे आंगनबाड़ी केंद्रों के नौनिहाल। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, (योगेश शर्मा) हाथरस। आंगनबाड़ी केंद्रों के नौनिहालों के लिए एक अच्छी खबर है। आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को अब दोपहर में गर्मागर्म खाना भी मिलेगा। पिछले सात वर्षों से बंद चल रही इस योजना को दोबारा शुरू करने का निर्णय शासन ने लिया है। इस खबर से नौनिहालों के अभिभावक बेहद खुश हैं। खास बात ये है कि आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों को मौसमी फल भी मिलेंगे।

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में होगी अलग अलग व्यवस्था

आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए अलग-अलग व्यवस्था बनाई है। आंगनबाड़ी, ऐसे केंद्र हैं, जो ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित प्राथमिक, उच्च प्राथमिक विद्यालयों के प्रांगण में या फिर पांच उनसे 200 मीटर की दूरी पर हैं।

ये भी पढ़ेंः Agra News: एसटीएफ की रेड में भंडाफोड़, पाश इलाके में चल रहा था गोरखधंधा, ग्राहकों को देते थे लुभावने आफर, आगरा से दिल्ली तक सप्लाई

श्री अन्न भी शामिल होगा

ऐसे आंगनबाड़ी केंद्रों सात साल बाद शासन के स्तर से फिर से नौनहालों को गरमागरम भोजन देने की व्यवस्था जल्द लागू की जाएगी। हाट एंड मीड डे मील में श्रीअन्न भी शामिल मौसमी फल भी मिलेंगे। गर्म व पौष्टिक खाना मिलने से आंगनबाड़ी में आने वाले तीन से छह वर्ष के बच्चों के पोषण स्तर में सुधार होगा। हाट एंड कुक्ड मील योजना में श्रीअन्न को भी शामिल करने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ेंः Agra News: BCA स्टूडेंट चला रहा था साइबर ठगी का गैंग; क्रिप्टो करेंसी में मुनाफे का लालच देकर देश-विदेश में करोड़ों की ठगी

ये सही है कि शासन के निर्देश पर आंगनबाड़ी केद्रों पर पढ़ रहे नौनिहालों को न सिर्फ दोपहर का गरमागरम खाना मिलेगा बल्कि हाट एंड कुक्ड मील योजना में श्रीअन्न को भी शामिल करने के निर्देश हैं। धीरेंद्र उपाध्याय, जिला कार्यक्रम अधिकारी।

अभिभावकों के बोल

'सात साल पहले आंगनबाडी के बच्चों को दोपहर का भोजन दिया जाता था मगर अचानक शासन के निर्णय पर बंद कर दिया गया। मगर अब फिर से शुरू किया जा रहा है। ये अच्छी बात है।' राधा देवी।

'सरकार के निर्णय के बाद यहां आंगनबाडी केंद्रों में दोपहर का भोजन नौनिहालों को मिलेगा। दोपहर के भेाजन से बच्चों की सेहत सुधरेगी। इस निर्णय की सराहना की जा रही है।' रेखा देवी।

'नौनिहालों को न सिर्फ दोपहर का गरमागरम खाना मिलेगा बल्कि हाट एंड कुक्ड मील योजना में श्रीअन्न को भी शामिल करने के निर्देश हैं। इससे आंगनबाड़ी केंद्रों पर बच्चों की संख्या बढ़ेगी।' सलमान।

'आंगनबाड़ी केंद्रों में गरीबों के बच्चों की संख्या सबसे अधिक रहती है। इसका सीधे लाभ गरीब परिवारों के बच्चों को मिलेगा। योगी सरकार का ये निर्णय सराहनीय है। सरकार गरीबों के बारे में बहुत कुछ कर रही है।' फरजाना।