Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hathras News : स्‍वच्‍छता अभियान में नहीं चलेगी मनमानी, एप के जरिए होगी साफ-सफाई की निगरानी

Hathras News साफ सफाई को लेकर अब कोई बहाना नहीं चलेगा और नही लापरवाही बर्दाश्‍त की जाएगी। दरअसल शासन की ओर से एप बनाया जा रहा है जो पूरी व्‍यवस्‍था की निगरानी करेगा। इस एप पर सफाईकर्मी हाजिर भी लगाएगा।

By Jagran NewsEdited By: Anil KushwahaUpdated: Sat, 15 Oct 2022 09:21 AM (IST)
Hero Image
ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई की निगरानी एप के जरिए रखी जाएगी।

योगेश शर्मा, हाथरस। Hathras News : ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई की निगरानी एप के जरिए रखी जाएगी। इस एप पर ग्राम पंचायत सफाईकर्मी और प्रधान, सचिव के अलावा गांव के कुछ ग्रामीणों को जोड़ा जाएगा ताकि रोजाना साफ-सफाई की जानकारी मिल सके। इस एप पर सफाईकर्मी हाजिरी लगाएगा। रोजाना सफाई व्यवस्था की फोटो व वीडियो संबंधित कर्मचारियों को डालने होंगे। एप की निगरानी करने की जिम्मेदारी जिला पंचायत राज अधिकारी की होगी।

शासन की ओर से तैयार कराया जा रहा एप

स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तीसरे चरण में जनपद के सात ब्लाक की 463 ग्राम पंचायतों में रोजाना होने वाली सफाई की निगरानी के लिए शासन की ओर से एप तैयार कराया जा रहा है। जल्द यह एप शुरू हो जाएगा। इस एप में प्रत्येक ब्लाक स्तर और उस क्षेत्र की ग्राम पंचायतों के पंचायत राज विभाग से जुड़े अधिकारियों, कर्मचारियों, ग्राम प्रधानों और सफाई कर्मचारी को जोड़ा जाएगा। इस एप में प्रत्येक ग्राम पंचायत में पांच से दस ग्रामीणों को भी शामिल किया जाएगा, जो सफाई व्यवस्था नहीं होने पर शिकायत भी दर्ज करा सकेंगे। इसके साथ ही संबंधित अधिकारियों को रोजाना होने वाली सफाई से संबंधित वीडियो और फोटो एप पर अपलोड करने होंगे, जिनकी निगरानी जिला पंचायत राज अधिकारी करेंगे।

आज से लेकर 22 अक्टूबर तक चलेगा विशेष अभियान

15 अक्टूबर से लेकर 22 अक्टूबर तक विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा। इसके साथ ही कूड़ा प्रबंधन के भी खास इंतजाम किए जाएंगे। इसके तहत तरल और ठोस कचरे को अलग कर उपयोगी भी बनाया जाएगा। ग्राम पंचायतों में ही कचरे को डिस्पोजल करने के भी प्लांट लगेंगे। जिला पंचायत राज अधिकारी ने सभी ब्लाक अधिकारियों को शासन के निर्देश पर पत्र में लिखा है कि उच्च स्तर से ग्रामीण क्षेत्रों की साफ-सफाई का निरीक्षण कराया गया तो स्थिति संतोषजनक नहीं पाई गई। ऐसे में शासन ने विशेष स्वच्छता अभियान चलाने का निर्देश दिशा है। इस संबंध में एडीओ और सचिवों को निर्देशित गया है। आवश्यकतानुसार श्रमिकों का रोस्टर बनाकर अभियान चलाया जाए। साफ-सफाई की रिपोर्ट पीआरडी फाइनेंस पोर्टल पर रोजाना देनी होगी। ग्राम पंचायत की पांच फोटो हर दशा में अपलोड करनी होगी।

यह भी पढ़ें : Aligarh News : अलीगढ़ में तीन मंजिला भवन जमींदोज, मलबे में दबकर एक की मौत, तीन लोग घायल

इनका कहना है

एप के जरिए सफाई व्यवस्था की निगरानी होगी। जल्द एप शुरू होगा और सभी ग्राम पंचायतों को इससे जोड़ा जाएगा। इससे पहले विशेष सफाई अभियान 15 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा जो 22 अक्टूबर तक चलेगा। अभियान में लापरवाही बरतने पर संबंधित पर कार्रवाई होगी।

- सुबोध जोशी, जिला पंचायत राज अधिकारी हाथरस।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें