Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: अब परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों की मनमानी खत्म!, यूपी के विद्यालयों में कल से लागू हो जाएगा ये नियम

UP School News मनमाने समय से स्कूल से आने जाने वाले शिक्षकों की मनमानी पर अब अंकुश लगेगा। परिषदीय स्कूलों में शिक्षकों व बच्चों की हाजिरी अब ऑनलाइन लगेगी। हाथरस जिले में सभी 1236 स्कूलों में ये व्यवस्था लागू की गई है। पहले 15 तारीख से ये व्यवस्था लागू होनी थी। लेकिन स्कूली शिक्षा महानिदेशक ने इसे सोमवार से शुरू करने के आदेश दिए हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 07 Jul 2024 09:23 AM (IST)
Hero Image
UP News In Hindi: ऑनलाइन लगेगी हाजिरी। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, हाथरस। परिषदीय विद्यालयों में तैनात शिक्षकों अब मनमानी नहीं कर सकते। उन्हें स्कूलों में ऑनलाइन हाजिरी अब सोमवार से ही देनी होंगी। स्कूली शिक्षा महानिदेशक ने पहले के आदेश में पलटते हुए अब इसे 15 जुलाई की जगह आठ जुलाई से करने के सख्त निर्देश दिए हैं।

हाथरस जिले के 1236 स्कूलों में ऑनलाइन हाजिरी के साथ पंजिकाओं का भी डिजिटलाइजेशन हो जाएगा। परिषदीय स्कूलों को उच्च स्तरीय बनाने के लिए नित नए दिशा -निर्देश दिए जा रहे हैं। इन विद्यालयों में शिक्षिकों व बच्चों की ऑनलाइन हाजिरी करने के निर्देश छह माह पूर्व दिए गए थे। तभी से यह व्यवस्था टलती आ रही थी। शिक्षकों द्वारा भी इस व्यवस्था का विरोध किया जा रहा था।

पहले 15 तारीख दी थी

विरोध को दर किनार करते हुए स्कूली शिक्षा महानिदेशक ने इसे 15 जुलाई से लागू करने के निर्देश दिए। अब उन्होंने इस आदेश को बदलते हुए ऑनलाइन हाजिरी आठ जुलाई से हर हालत में शुरू कराने के निर्देश हाथरस सहित सभी जिलों के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को दिए हैं।

ये भी पढ़ेंः Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा के लिए बदले डीजे के नियम, क्या है इस बार खास प्लानिंग, यहां पढ़ें पूरी डिटेल

ये भी पढ़ेंः Agniveer Bharti: 12 जिले-14 हजार युवा, आगरा में कब शुरू होगी अग्निवीर भर्ती और क्या है शेड्यूल पढ़िए यहां

बीएसए का अतिरिक्त कार्य देख रहे बीईओ सादाबाद आलोक श्रीवास्तव ने बताया कि जिले में आठ जुलाई से ही आनलाइन हाजिरी शुरू करा दी जाएगी। 

डिजिटल हो जाएंगे 15 तरह की पंजिकाएं

जिले के सभी 1236 परिषदीय स्कूलों में ऑनलाइन हाजिरी आठ जुलाई से शुरू हो जाएगी। इसमें विद्यार्थियों की भी हाजिरी ऑनलाइन लगानी होगी। 15 जुलाई से 12 तरह के रजिस्टर को डिजिटल किया जाएगा। विद्यालय खुलने के समय से 15 मिनट पहले विद्यालय में प्रार्थना सभा का आयोजन किये जाने और इसकी फोटो खंड शिक्षा अधिकारी को भेजनी होगी। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें