Move to Jagran APP

Hathras Stampede: मृतकों की संख्या 130 के पार, मरने वालों में अधिकतर महिलाएं; CM योगी ने किया मुआवजे का एलान

Hathras Stampede उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में मंगलवार को बड़ी घटना घटित हुई। भोले बाबा के सत्संग में अचानक से भगदड़ मच गई जिससे वहां सैकड़ों की संख्या में पहुंचे लोग घायल हो गए। जबकि मृतकों की संख्या 130 के पार पहुंच चुकी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घायलों और मृतकों के लिए मुआवजे का एलान किया है साथ ही जांच के लिए एक कमेटी भी बना दी है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Published: Tue, 02 Jul 2024 04:10 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 06:22 PM (IST)
Hathras Stampede: हाथरस के सिंकदराराऊ में भगदड़ के बाद मचा कोहराम। जागरण

Hathras Stampede: जागरण संवाददाता, हाथरस/एटा। सिकंदराराऊ से एटा रोड पर स्थित गांव फुलरई में मंगलवार को सत्संग के बाद बड़ा हादसा हुआ। सत्संग खत्म होने के बाद निकल रही भीड़ के एक हिस्से को बाबा के काफिले को निकालने के लिए रोका गया, तभी भगदड़ मच गई। इसमें 130 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, कई हालत अभी भी गंभीर बताई जा रही है। ऐसे में मृतकों की संख्या और बढ़ सकती है।

हाथरस पोस्टमार्टम हाउस भेजे गए 100 से ज्यादा शव

प्राप्त जानकारी के अनुसार 100 से अधिक शव हाथरस पोस्टमार्टम हाउस पहुंच चुके हैं। मृतकों में 25 से अधिक लोग एटा के बताए जा रहे हैं। हादसे के बाद फिरोजाबाद से स्वास्थ्य विभाग द्वारा दो डाक्टरों की टीम, पांच एंबुलेंस और एक शव वाहन को मौके पर पहुंच चुके हैं।

हाथरस की दुर्घटना पर मुख्यमंत्री ने जताया दुःख, होगी गहन जांच

मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख तथा घायलों को 50-50 हजार की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री स्वयं पल-पल के घटनाक्रम पर सीधी नजर रख रहे हैं। मुख्यमंत्री के आदेश पर दो मंत्री-मुख्य सचिव और डीजीपी भी देर शाम तक मौके पर पहुंचे। एडीजी आगरा और कमिश्नर अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश दिए हैं।

पोस्टमार्टम हाउस पहुंच रहे हैं शव

हादसे के बाद पोस्टमार्टम हाउस के बाहर बड़ी भीड़ जमा हो गई, एक तरफ शव लाए जा रहे थे तो दूसरी तरफ स्वजन पहुंच रहे थे। शवों के पास बैठे स्वजनों का विलाप सुन हर किसी का दिल पसीज रहा था। खबर अपडेट किए जाने तक 25 शव एटा पोस्टमार्टम गृह पर लाए गए हैं। मृतकों में कई महिलाएं और एक बच्चा भी शामिल है। 

सीएम योगी ने ली हादसे की जानकारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनपद हाथरस में हुए हादसे का संज्ञान लिया। उन्होंने मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। मुख्यमंत्री ने घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर जिला प्रशासन के अधिकारियों को उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की भी कामना की है। मुख्यमंत्री ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को मौके पर पहुंचकर राहत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।CM योगी ने मंत्री लक्ष्मी नारायण, मंत्री संदीप सिंह, चीफ सेक्रेटरी एवं डीजीपी को मौक़े पर भेजा है।

भीड़ को लेकर खुफिया तंत्र ने किया था अलर्ट

सिकंदराराऊ में होने वाले भोले बाबा के सत्संग को लेकर पुलिस के खुफिया तंत्र ने अपनी रिपोर्ट सत्संग से पहले ही तैयार की थी। जिसमें यह कहा गया था कि सत्संग में सवा लाख से अधिक भीड़ जुटेगी। यहां पर एलआईयू ने अप्रिय घटना होने की आंशका भी रिपोर्ट में व्यक्त की थी, लेकिन इसके बाद भी जिम्मेदारों ने सत्संग में जुटने वाली भीड़ को गंभीरता से नहीं लिया और इसका परिणाम सामने आ गया। सत्संग समापन के बाद हुई भगदड़ में 100 से अधिक से भी अधिक जान चली गईं। अगर समय रहते अधिकारी खुफिया तंत्र की रिपोर्ट पर ध्यान देते तो शायद इतना बड़ा हादसा नहीं होता।

पुलिस प्रशासन ने हेल्पलाइन किए जारी

कोतवाली सिकंदराराऊ में हुए हादसे को लेकर पुलिस प्रशासन हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। पुलिस प्रशासन द्वारा घटना की स्थिति पर नजर बनाए रखने के लिए आम लोगों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 9259189726 और 9084382490 जारी किए गए हैं। इन नंबरों पर हादसे से जुड़े लोगों के बारे में उनके परिवार के लोग जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कौन है वो बाबा, जिसके सत्संग के दौरान हुआ दर्दनाक हादसा; सरकारी नौकरी छोड़कर बने कथावाचक

यह भी पढ़ें: हाथरस में सत्संग के दौरान भगदड़, पल-पल की अपडेट्स पढ़े लाइव अपडेट

यह भी पढ़ें: Hathras Stampede: सत्संग के दौरान भगदड़ में 100 के पार पहुंची मृतकों की संख्या, मरने वालों में अधिकतर महिलाएं


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.