Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hathras Satsang Case: चार दिन बाद कहां तक पहुंची जांच? पढ़ें लेटेस्ट अपडेट, न्यायिक आयोग की टीम भी पहुंची हाथरस

हाथरस सत्संग कांड में जांच जारी है। आज न्यायिक आयोग की टीम हाथरस पहुंची। न्यायिक जांच आयोग की टीम सुबह 11 बजे हाथरस पहुंची। कांड का मुख्य आरोपित देव प्रकाश दिल्ली से गिरफ्तार किया जा चुका है। सीएम ने जांच के लिए एसआइटी बनाई। तीन दिन से टीम जांच कर रही है। 132 लोगों को बयान के लिए चिह्नित किया गया है।

By himanshu gupta Edited By: Aysha Sheikh Updated: Sat, 06 Jul 2024 04:18 PM (IST)
Hero Image
हाथरस सत्संग कांड में लोगों से पूछताछ करती पुलिस। जागरण

जागरण संवाददाता, हाथरस। सूरजपाल (नारायण साकार विश्व हरि) के सत्संग के बाद भगदड़ के मामले की जांच के लिए तीन सदस्यीय न्यायिक आयोग का गठन किया गया है। यह आयोग शनिवार को हाथरस आया। इलाहाबाद हाईकोर्ट के पूर्व न्यायाधीश बृजेश कुमार श्रीवास्तव (द्वितीय) की अध्यक्षता में आयोग गठित किया गया है। इसमें पूर्व आइएएस अधिकारी हेमंत राव और पूर्व आइपीएस अधिकारी भवेश कुमार सिंह भी शामिल हैं।

इस दल ने पहले पुलिस लाइन में अधिकारियों के साथ बैठक कर अब तक की कार्रवाई की जानकारी ली। हादसे के बारे में जाना। इसके बाद सिकंदराराऊ के गांव फुलरई पहुंचकर घटना स्थल देखा। साथ में डीएम, एसपी व अन्य अधिकारी भी रहे। 

बता दें कि कांड का मुख्य आरोपित देव प्रकाश दिल्ली से गिरफ्तार किया जा चुका है। सूरजपाल के वकील का कहना है कि उसमें समर्पण किया है। इसके अलावा, हादसे के चार दिन बाद बाबा का भी वीडियो सामने आया है, जिसमें बाबा हादसे को लेकर दुख प्रकट कर रहा है।

डीएम-एसपी समेत अन्य अफसरों से घंटों पूछताछ

सिकंदराराऊ में सत्संग के बाद भगदड़ की घटना की जांच के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने विशेष जांच दल (एसआइटी) गठित किया है। इसमें एडीजी अनुपम कुलश्रेष्ठ और कमिश्नर चैत्रा बी शामिल हैं। एसआइटी जांच अभी चल रही है। शुक्रवार को भी टीम ने डीएम, एसपी समेत अन्य अफसरों के बयान दर्ज किए। अब तक 100 से अधिक गवाहों के बयान हो चुके हैं। जल्द ही एसआइटी जांच रिपोर्ट शासन को भेजेगी।

सिकंदराराऊ में मुगलगढ़ी फुलरई में दो जुलाई के हुए साकार विश्व हरि के सत्संग में भगदड़ में 121 लोगों की मृत्यु हुई है। दो जुलाई की शाम को ही मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह और डीजीपी प्रशांत कुमार हाथरस पहुंच गए थे। उन्होंने घटनास्थल का जायजा लिया था। इधर तीन जुलाई को सीएम योगी आदित्यानाथ हाथरस आए थे। सीएम ने जांच के लिए एसआइटी बनाई। तीन दिन से टीम जांच कर रही है।

132 लोगों को बयान के लिए चिह्नित किया गया है। गुरुवार को एसडीएम सिकंदराराऊ रवेंद्र कुमार, सीओ डा. आनंद कुमार, एसएचओ आशीष कुमार, मीडियाकर्मियो समेत करीब 70 लोगों के बयान हुए थे। शुक्रवार को भी एसआइटी ने डीएम, एसपी, एएसपी, एडीएम, एडीएम न्यायिक समेत कई अधिकारियों के बयान दर्ज किए। एक-एक अधिकारी से दो-तीन घंटे तक पूछताछ की। अब तक 100 से अधिक के बयान हो चुके हैं।

ये भी पढ़ें - 

'हादसे के बाद बहुत दुखी हूं...' हाथरस सत्संग कांड के बाद सामने आया सूरजपाल उर्फ ​​'भोले बाबा' का पहला Video

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें