Move to Jagran APP

Hathras Stampede: हाथरस भगदड़ में जान गंवाने वालों की सूची, DM ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर

हाथरस की दुर्घटना पर मुख्यमंत्री ने दुःख जताया है और गहन जांच के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख तथा घायलों को 50-50 हजार की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री स्वयं पल-पल के घटनाक्रम पर सीधी नजर रख रहे हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री ने एडीजी आगरा और कमिश्नर अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश दिए।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Published: Tue, 02 Jul 2024 08:06 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 12:05 AM (IST)
दुर्घटना पर मुख्यमंत्री ने दुःख जताया है और गहन जांच के निर्देश दिए हैं।

डिजिटल डेस्क, हाथरस। हाथरस जिले के फुलरई गांव में भोले बाबा के सत्संग के दौरान मची भगदड़ में जान गंवाने वालों की संख्या 130 से अधिक पहुंच चुकी है और इससे कहीं ज्यादा घायलों की संख्या है। मृतकों की पहचान की जा रही है, जिनकी सूची सामने आई है। वहीं, प्रशासन ने पीड़ितों के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया है।

हाथरस भगदड़ में मरने वालों की सूची

  1. गंगा देवी (70) पत्नी सूरजपाल, ग्राम मनौता, थाना मडराक जनपद हाथरस
  2. प्रियंका (20) पुत्री रामसेवक, ग्राम बहोटा, थाना गंजडुंडवारा, जनपद कासगंज
  3. आयुष (8) पुत्र आनंद, ग्राम भमौली, जनपद शाहजहांपुर
  4. काव्या (4) पुत्री आनंद, ग्राम भमौली, जनपद शाहजहांपुर
  5. जशोदा देवी (65) पत्नी संतोषीराम, ग्राम लोवन पल्लीपार, जनपद मथुरा
  6. रेवती (65) पत्नी छोटेलाल, ग्राम प्यारंपुर, पटियाली जनपद कासगंज
  7. सोमवती (45) पत्नी सत्यप्रकाश, ग्राम प्यारंपुर, पटियाली जनपद कासगंज
  8. मीरा देवी (50) पत्नी प्रेमशंकर, ग्राम गोरहा, जनपद कासगंज
  9. ज्योति (12) पुत्री जसवंत, मुहलला नेहरूगंज, अनूपशहर, जनपद बुलंदशहर
  10. सरोज लता (60) पत्नी रामदास, मुहल्ला हीरानगर, चोंचा वनगांव, कोतवाली नगर एटा
  11. रंजीत पुत्र रामसरन।

पूरी सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें।

DM ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

हाथरस की घटना के बाद जिलाधिकारी द्वारा आम लोगों की सहायता के लिए हेल्पलाईन 05722227041 तथा 05722227042 जारी किये हैं।  

सीएम योगी ने किया मुआवजे का एलान

हाथरस की दुर्घटना पर मुख्यमंत्री ने दुःख जताया है और गहन जांच के निर्देश दिए हैं। उन्होंने मृतकों के परिजनों को 2-2 लाख तथा घायलों को 50-50 हजार की आर्थिक सहायता देने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री स्वयं पल-पल के घटनाक्रम पर सीधी नजर रख रहे हैं। उन्होंने दो मंत्री, मुख्य सचिव और डीजीपी को मुख्यमंत्री ने मौके पर भेजा है।

इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने एडीजी, आगरा और कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश दिए हैं। कार्यक्रम आयोजकों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करने और बड़ी कार्रवाई के भी निर्देश दिए गए हैं।

आगरा से पैरा मेडिकल टीम रवाना

हाथरस में सत्संग के दौरान हादसे के बाद आगरा से स्वास्थ्य विभाग ने पांच एम्बुलेंस को चिकित्सक व पैरा मेडिकल टीम के साथ रवाना किया गया है। पोस्टमार्टम हाउस और अस्पताल पर टीम की तैनात की गई है। प्राइवेट अस्पतालों को अलर्ट किया गया है। 

जिला अस्पताल में परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल

सिकंदराराऊ स्थित भोले बाबा सत्संग में भगदड़ के दौरान हुई मृत्यु के बाद जिला अस्पताल में न तो अभी कोई घायल आया है न ही किसी मृतक का शव है। वहीं, सूचना पर जिला अस्पताल पहुंचे परिवार के लोगों का रो-रो कर बुरा हाल है। 

उनका कहना है कि उन्हें सूचना मिली थी कि सत्संग में भगदड़ मच गई है कई लोग घायल हो गए हैं। इसकी सूचना पर हम जब जिला अस्पताल आए तो अभी तक सत्संग में शामिल होने पहुंचे हमारे परिवार के लोगों के बारे में जानकारी नहीं हो सकी है। उनका रो-रो कर बुरा हाल है।

अलीगढ़ मंडल के जिलास्तरीय अस्पतालों में अलर्ट

सिकंदराराऊ हादसे को लेकर अलीगढ़ मंडल के सभी जिलास्तरीय अस्पतालों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। एडी हेल्थ मोहन झा घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। उन्होंने बताया कि अलीगढ़, हाथरस, कासगंज व एटा जनपद के सभी जिला अस्पतालों में घायलों के उपचार की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। अवकाश पर गए चिकित्सक व विशेषज्ञों को अस्पतालों में तैनात रहने को कहा है। दूसरी ओर, चारों जिलों में पोस्टमार्टम की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें: भोले बाबा के एस्कॉर्ट में शामिल होते हैं ये लोग, खाकी उतारकर पहन लेते हैं गुलाबी वर्दी, फिर करते हैं सेवा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.