Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कवि सम्मेलन में ठहाके लगाने को रहिये तैयार

दैनिक जागरण के संयोजन में 29 सितंबर को होगा अखिल भारतीय कवि सम्मेलन

By JagranEdited By: Updated: Tue, 25 Sep 2018 12:44 AM (IST)
Hero Image
कवि सम्मेलन में ठहाके लगाने को रहिये तैयार

जागरण संवादददाता, हाथरस : ब्रज के लक्खी मेला श्री दाऊजी महाराज में 29 सितंबर की रात को दैनिक जागरण के संयोजन में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन होगा जिसमें देशभर के प्रतिष्ठित कवियों का संगम होगा। ओज, हास्य और श्रृंगार रस की विधाओं के धनी प्रख्यात कवि एक मंच पर होंगे और श्रोताओं को मंत्रमुग्ध करेंगे। हास्य-व्यंग्य में अपनी मजेदार रचनाओं से सभी को गुदगुदाने के लिए लखनऊ से प्रख्यात कवि सर्वेश अस्थाना भी इस आयोजन में शामिल होने आ रहे हैं। उनकी एक से बढ़कर एक कविताओं से श्रोता ठहाके लगाने को मजबूर हो जाएंगे।

दाऊजी मेले में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन दैनिक जागरण पिछले कई साल से कराता आ रहा है। हर वर्ष हमारा प्रयास रहता है कि कवि सम्मेलन में अपना ही रिकार्ड तोड़ा जाए। पद्मश्री काका हाथरसी की स्मृति में 29 सितंबर की रात्रि को यादगार बनाने के लिए देशभर से नामचीन कवियों की टीम तैयार की जा रही है। दैनिक जागरण की कोशिश है कि इस वर्ष भी देशभर के प्रसिद्ध हास्य कवि श्रोताओं को गुदगुदाएं और नामचीन गीतकार अपनी रचनाओं से मंत्रमुग्ध कर दें। आयोजन को यादगार बनाने के लिए दैनिक जागरण की तैयारियां जोरों पर हैं। यह रात हास्य की बौछार, गीत की फुहार व ओज की हुंकार से लबालब होगी। कार्यक्रम में शामिल होने वाले अतिथियों के नाम भी जल्द फाइनल हो जाएंगे। 'स्माइल मैन' अस्थाना को

सुनकर लोटपोट होंगे श्रोता

सर्वेश अस्थाना ¨हदी मंच पर लगभग 35 वर्षों से सक्रिय हैं। सर्वेश हास्य व्यंग्य के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्थापित कवि तो हैं ही, मंच के अद्भुत संचालन में भी निपुण हैं। उत्तर प्रदेश के सर्वोच्च सम्मान यश भारती से सम्मानित सर्वेश अस्थाना काका हाथरसी सम्मान से भी विभूषित हैं। 16 देशों की साहित्यिक यात्रा कर चुके सर्वेश 'स्माइल मैन' के नाम से जाने जाते हैं। वह अमेरिका में सर्वाधिक लोकप्रिय हास्य व्यंग्य कवि का सम्मान पा चुके हैं। वह गीत, ़ग•ाल एवं बाल साहित्य के अलावा ह•ारों गद्य व्यंग्य भी लिख चुके हैं। देश के साहित्यिक पत्र 'साहित्यागंधा' के प्रधान संपादक सर्वेश अस्थाना व्यक्तिगत जीवन में निराश्रित एवं •ारूरतमंद बच्चों के लिए पिछले बीस वर्षों से कार्य कर रहे हैं। प्रसिद्ध 'खिलौना बैंक' के संस्थापक अस्थाना पिछले 19 साल से वार्षिक दस दिवसीय बाल उत्सव का आयोजन भी करते हैं। इनकी पांच पुस्तकें जिनमे संस्मरण-'वो बालकनी वाली', मुक्तक संग्रह- 'भोर विभोर' के अतिरिक्त तीन बाल गीत संग्रह 'इनको जानो इन्हें मनाओ', 'इनको शीष नमाओ' तथा 'इनको खाओ स्वास्थ्य बनाओ' शामिल हैं। उ प्र ¨हदी संस्थान के सोहनलाल द्विवेदी पुरस्कार सहित इनको दर्जनों छोटे-बड़े पुरस्कार व सम्मान मिल चुके हैं। सर्वेश अस्थाना इन दिनों लखनऊ में बच्चों के लिए 'छत्रछाया' अभियान चलाकर अनाथ बच्चों को सामजिक अधिकार दिलाने के लिए प्रयासरत हैं।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें