Move to Jagran APP

Digital Crop Survey: मोबाइल एप के जरिए होगा अब फसलों का सर्वे, अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

Digital Crop Survey उत्तर प्रदेश में अब फसलों का सर्वे मोबाइल एप के जरिए किया जाएगा। मोबाइल एप के जरिए कृषि विभाग व अन्य विभाग के कर्मचारी खेतों में कौन सी कितनी फसल पैदा की जा रही है इसका पूरा डाटा एकत्रित कर सकेंगे। डिजिटल क्रॉप सर्वे की सफलता में प्रशिक्षण की महत्वपूर्ण भूमिका है। इसके लिए अब प्रशिक्षण भी दिए जाने लगे हैं।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghUpdated: Tue, 01 Aug 2023 10:25 AM (IST)
Hero Image
मोबाइल एप के जरिए होगा अब फसलों का सर्वे, अधिकारियों को दिया गया प्रशिक्षण

हाथरस, जागरण संवाददाता। अब उत्तर प्रदेश के कृषि विभाग और किसान दोनों ही हाईटेक होने जा रहे हैं। अब फसल का सर्वे ऑनलाइन किया जाएगा। खरीफ सत्र में एग्रीटेक योजना के तहत पड़ताल का कार्य भारत सरकार के विकसित मोबाइल एप के माध्यम से डिजिटल रूप में किया जाएगा। इसे देखते हुए डिजिटल क्रॉप सर्वे को मोबाइल एप का प्रशिक्षण कृषि विभाग के अधिकारियों समेत अन्य विभाग के अधिकारियों को दिया गया।

मोबाइल एप के जरिए कृषि विभाग व अन्य विभाग के कर्मचारी खेतों में कौन सी कितनी फसल पैदा की जा रही है, इसका पूरा डाटा एकत्रित कर सकेंगे। जिलाधिकारी अर्चना वर्मा के निर्देश पर उप निदेशक कृषि हंसराज की अध्यक्षता में जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आलोक माहेश्वरी व ईडीएम मनोज उपाध्याय ने सुपरवाइजरों को डिजिटल काप सर्वे के बारे में जानकारी दी।

मोबाइल एप के जरिए होगा सर्वे

दरअसल, प्रदेश के 21 जनपदों में यह कार्य शत-प्रतिशत एवं अवशेष 54 जनपदों के 10 राजस्व ग्रामों में (प्रत्येक तहसील से न्यूनतम एक राजस्व ग्राम) में भारत सरकार द्वारा विकसित मोबाइल एप के माध्यम से पड़ताल किए जाने का निर्णय लिया गया है। जनपद हाथरस के चयनित डिस्ट्रिक्ट मास्टर ट्रेनर एवं तहसील मास्टर ट्रेनर को मोबाइल एप के माध्यम से डिजिटल क्रॉप सर्वे कराने का प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

प्रशिक्षण की भूमिका है अहम

डिजिटल क्रॉप सर्वे की सफलता में प्रशिक्षण की महत्वपूर्ण भूमिका है। प्रशिक्षण की महत्ता को देखते हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रदेश के सभी 75 जनपदों में एक साथ 31 जुलाई से दो अगस्त के मध्य किसी भी दिन प्रस्तावित है। इसलिए प्रशिक्षण पूर्वाभ्यास शिविर सभी जनपदों में किया जाना है, जिससे ई-पड़ताल प्रशिक्षण के समय कोई कठिनाई उत्पन्न न हो सके।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।