Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP School Closed: बारिश के कारण दो दिन तक बंद रहेंगे 12 वीं तक के सभी स्कूल, डीएम ने जारी किया आदेश

UP School Closed हाथरस में लगातार हो रही बारिश के कारण ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। तेज बारिश और वज्रपात की आशंका को देखते हुए जिले में सभी बोर्ड के 12वीं तक के विद्यालय गुरुवार और शुक्रवार को बंद रहेंगे। मौसम विभाग ने जिले में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना जताई है। बारिश ने मेला श्री दाऊजी महाराज की तैयारियों को भी प्रभावित किया है।

By Akash raj singh Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 12 Sep 2024 07:46 AM (IST)
Hero Image
बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट, विद्यालयों में अवकाश

जागरण संवाददाता, हाथरस। लगातार हो रही बारिश को लेकर हाथरस में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। तेज बारिश और बज्रपात की आशंका को देखते हुए जिले में सभी बोर्ड के 12वीं तक के विद्यालय गुरुवार और शुक्रवार को बंद रहेंगे। इस संबंध में जिलाधिकारी की ओर से अादेश जारी किया गया है। आदेश में शिक्षकों को विद्यालय में उपस्थित रहने को कहा गया है। इस दौरान वह आनलाइन कक्षाओं, विभागीय और शासकीय कार्याें का संपादन करेंगे।

तीन दिनों से जिले में बारिश हो रही है। बुधवार को पूरे दिन हुई बारिश में जलभराव होने से रास्ता निकलना भी मुश्किल हो गया। बारिश ने मेला श्री दाऊजी महाराज की तैयारियाें को धोकर रख दिया है। जिले में बारिश को लेकर आरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश

पिछले तीन दिनों से बारिश हो रही है। गुरुवार को तो पूरे दिन रुक -रुककर झमाझम बारिश होती रही। बूंदाबाद तक थोड़ी देर के लिए भी नहीं रुकी। बारिश को देखते हुए जिले में 11 से 13 सितंबर तक आरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार जिले में कुछ स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। तेज हवाओं के चलने के साथ वज्रपात का खतरा भी बना रहेगा। इसके लिए प्रशासन से एडवाइजरी जारी करते हुए लोगों को सचेत रहने के लिए जागरूक किया है।

बारिश ने धोई तैयारियां, दलदल बने मेला के रास्ते

बारिश ने मेला श्री दाऊजी महाराज की तैयारियाें को धो दिया है। मेला के सभी रास्तों पर जलभराव है। मेला पंडाल में जलभराव के साथ कच्चे रास्ते व परिसर दलदल बन गया है। मौसम खराब होने से मेला में दर्शक भी नहीं दिख रहे हैं। मेला के सभी कार्यक्रम इससे प्रभावित होकर रह गए हैं। खरीदारी नहीं होने से दुकानदार, खेल तमाशे व झूले वाले परेशान हैं। मुनाफा तो दूर खर्चा निकालना भी मुश्किल हो रहा है।

बारिश के चलते पूरे दिन बिजली आपूर्ति कटती रही। शहर में पांच से सात घंटे व ग्रामीण क्षेत्रों में दस से बारह घंटे दिक्क्तें झेलनी पड़ी। इससे लोगों को काफी दिक्कतें झेलनी पड़ी। वहीं मेला श्रीदाऊजी महाराज में झूले में शार्ट सर्किट के चलते संचालक व दर्शक वहां से भाग गए। इससे वहां अफरा तफरी मच गई।

जिलेभर में बारिश, जलभराव से बंद हुए रास्ते

बारिश जिलेभर में हो रही है। शहर में पूरे दिन झमाझम बारिश होने से अंधेरा सा छाया रहा। जगह-जगह जलभराव होने से रास्ता निकलना भी बंद हो गया। इससे घरों में लोगों को कैद रहना पड़ा। बाजारों में ग्राहकों के नहीं आने से दुकानदार परेशान रहे। निर्माण कार्य बंद रहे। कामधंधा नहीं होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। बारिश शहर ही नहीं सिकंदराराऊ, सादाबाद व सासनी क्षेत्र में मुसीबत बन गई।

दो दिन बंद रहेंगे सभी शिक्षण संस्थान

बारिश के चलते जनजीवन अस्त व्यस्त होकर रह गया है। भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए जिले में गुरुवार व शुक्रवार को सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। इसमें एक से बारहवी तक के परिषदीय व माध्यमिक स्तर के सभी स्कूल शामिल हैं। अभिभावकों से बच्चों को घरों में ही सुरक्षित रखने की अपील की गई है। बारिश के चलते कुछ शिक्षण संस्थानाें के रास्तों पर पानी भर जाने व कुछ टपकने वाले भवनों में बच्चों को नहीं पढ़ाने के निर्देश दिए गए हैं।

तेज बरसात से गिरी छत

संवाद सूत्र जागरण सिकंदराराऊ: बुधवार को हुई तेज बारिश से नगर में जल भराव के साथ-साथ लाइक सिंह हलवाई की दुकान की छत भरभरा कर गिर पड़ीं। इससे दुकानदार का हजारों रुपये का सामान नष्ट हो गया। वहीं छत गिरने से बबलू कुमार निवासी मोहल्ला गौसगंज एवं एक अन्य छत के मलवा के नीचे आने से घायल हो गए। उनको उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया।

जारी की गई एडवाइजरी-

1- रेडियो/टेलीविजन/सोशल मीडिया के माध्यम से निरंतर जानकारी प्राप्त करते रहें।

2-पुराने जर्जर भवनों कच्ची दीवारों से सावधान रहें।

3-अत्यंत आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकले।

4-धातु की डंडी वाले छाते का उपयोग न करें।

5-विद्युततार/विद्युत पोल के नीचे अथवा आसपास न खड़े हों।

6 -कृषक भारी वर्षा के दौरान खेतों पर न जाएं।

7-पशुओं को बारिश में बचाने को सुरक्षित स्थान पर बांधे।

8-किसी प्रकार की चिकित्सीय सहायता को टोल फ्री नंबर 108/102 पर काल करें।

9-भारी बरसात से किसी भी प्रकार की घटना/सहायता के लिए अपने क्षेत्रीय लेखपाल/तहसील/जिला

मुख्यालय पर स्थापित कंट्रोल रूम से संपर्क करें।

10- वज्रपात की पूर्व चेतावनी/अलर्ट प्रेषित करने वाली एप्लीकेशन ‘‘दामिनी ऐप‘‘ को अपने मोबाइल में

डाउनलोड कर लें।

11- किसी भी जानकारी के लिए जिला आपदा विशेषज्ञ एवं आपदा नियंत्रण कक्ष हाथरस के विभिन्न नं.- 05722-227046, 9520782782, 9454417798 पर संपर्क कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: गरीब रथ एक्सप्रेस के आगे कूदा प्रेमी जोड़ा, फेसबुक पर हुई दोस्ती प्यार में बदली थी, लेकिन…

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर