Move to Jagran APP

Jalaun News: मनरेगा योजना की बीडीओ ने की समीक्षा, बिना काम के कराया भुगतान; मिली खामियां अब होगी इतने लाख की वसूली

Jalaun News ब्लाक क्षेत्र के ग्राम अकबरपुरा में ग्राम पंचायत की ओर से मनरेगा योजना के तहत मुनिया के खेत से टुंडे के खेत तक हरीसिंह के खेत से बृजभान के खेत तक अजय वीर सिंह के खेत से सुदर्शन के खेत तक चकरोड बनाया जाना प्रस्तावित था। धरातल पर कुछ काम नहीं कराया गया और भुगतान भी निकाल लिया गया। जिसकी शिकायत क्षेत्र पंचायत प्रतिनिधि...

By mahesh prajapati Edited By: Riya Pandey Updated: Sat, 08 Jun 2024 02:07 PM (IST)
Hero Image
मनरेगा योजना के तहत बिना काम के कराया भुगतान

संवाद सहयोगी, माधौगढ़। मनरेगा योजना के तहत होने वाले कच्चे काम में बिना काम कराए ही भुगतान निकाल लिया गया। ग्रामीणों की ओर से हुई शिकायत के बाद मामले की जांच हुई। टीम ने मौके पर जाकर सत्यापन किया और अपनी रिपोर्ट भेज दी। इसी आधार पर खामियां मिलने के कारण बीडीओ ने चार लाख 74 हजार रुपये से अधिक की रिकवरी की संस्तुति कर उच्चाधिकारियों को रिपोर्ट भेज दी है।

ब्लाक क्षेत्र के ग्राम अकबरपुरा में ग्राम पंचायत की ओर से मनरेगा योजना के तहत मुनिया के खेत से टुंडे के खेत तक, हरीसिंह के खेत से बृजभान के खेत तक, अजय वीर सिंह के खेत से सुदर्शन के खेत तक चकरोड बनाया जाना प्रस्तावित था। धरातल पर कुछ काम नहीं कराया गया और भुगतान भी निकाल लिया गया। जिसकी शिकायत क्षेत्र पंचायत प्रतिनिधि धर्मेंद्र सिंह ने कुछ ग्रामीणों के साथ बीडीओ रमेश चंद्र शर्मा से की थी। मौके पर जांच करने के लिए टीम के साथ पहुंचे बीडीओ ने वहां का स्थलीय निरीक्षण किया।

जांच के साथ छेड़छाड़

बीडीओ ने सचिव हेमंत वर्मा से तीनों कार्यों की पत्रावली तलब की। जांच होती देख दूसरे दिन तीनों कार्यों में रात के समय ट्रैक्टर चलाकर लीपापोती की कोशिश की गई। ग्रामीण राम गोविंद ने बीडीओ से ट्रैक्टर चलने की शिकायत की थी। मौके पर पहुंचे बीडीओ ने कहा कि जांच के साथ छेड़छाड़ की गई है। बीडीओ की शिकायत पर उपायुक्त दिनेश कुमार यादव भी मौके पर पहुंचे थे।

बगैर कार्य के भुगतान की कराई जा रही रिकवरी

बीडीओ ने तीनों कार्यों में बिना काम कराए पैसे के भुगतान होने पर सचिव हेमंत वर्मा, तकनीकी सहायक राजकुमार त्रिपाठी, ग्राम प्रधान बृजभूषण सिंह के खिलाफ चार लाख 74 हजार रुपये की रिकवरी की संस्तुति कर जिला मुख्यालय भेज दी। बीडीओ रमेश चंद्र शर्मा ने कहा कि बगैर कार्य के भुगतान करा लिया था जिसकी रिकवरी कराई जा रही है।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।