Move to Jagran APP

UP News: अंगूठा लगाते ही किसानों को मुफ्त मिलेगा रबी फसल का बीज, एक किट में इतना मिलेगा बीज

बीज गोदाम पर जाकर किसानों को मशीन में अंगूठा लगाते ही बीज की मिनी किट मुफ्त मिलेगी। इसके अलावा उसे और अधिक बीज की जरूरत पड़ती तो 50 प्रतिशत अनुदान पर बीज दिया जाएगा।उप कृषि निदेशक एसके उत्तम ने बताया कि रबी की बोआई कई क्षेत्रों में शुरु हो गई। कई जगह अभी खेत खाली नहीं हैं तो वहां भी 15 दिन बाद बोआई आ जाएगी।

By mahesh prajapati Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 18 Oct 2024 01:16 PM (IST)
Hero Image
अंगूठा लगाते ही बीज की मिनी किट म‍िलेगी मुफ्त।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, उरई। खरीफ फसल की कटाई के बाद रबी की बोआई शुरू हो जाती है। इस बार बारिश अधिक होने पर बोआई लेट हो रही है। इसके बाद भी कृषि विभाग ने बीज वितरण की पर्याप्त व्यवस्था कर ली है। जिससे किसानों को परेशानी न हो सके। बीज गोदाम पर जाकर किसानों को मशीन में अंगूठा लगाते ही बीज की मिनी किट मुफ्त मिलेगी। इसके अलावा उसे और अधिक बीज की जरूरत पड़ती तो 50 प्रतिशत अनुदान पर बीज दिया जाएगा।

उप कृषि निदेशक एसके उत्तम ने बताया कि रबी की बोआई कई क्षेत्रों में शुरु हो गई। कई जगह अभी खेत खाली नहीं हैं तो वहां भी 15 दिन बाद बोआई आ जाएगी। किसानों को बीज के लिए परेशान न होने पड़े इसलिए बीज गोदामों पर पर्याप्त बीज उपलब्ध करा दिया गया है। छोटे व मध्यम किसानों को कम बीज की जरूरत पड़ती है ऐसे में उनके लिए मिनी किट उपलब्ध कराई गई हैं।

उन्होंने बताया कि जिन किसानों की शासन की बेबसाइट पर पंजीकरण उन किसानों को मशीन में अंगूठा लगाते हुए मिनी बीज किट का वितरण निश्शुल्क किया जाएगा। साथ ही बड़े किसानों को ज्यादा बीज की जरूरत पड़ती है इसलिए उनको मिनी किट के अलावा बीज लेने पर 50 प्रतिशत का अनुदान दिया जाएगा। जिले में इस बार गेहूं, मसूर व मटर का पर्याप्त बीज उपलब्ध है।

एक किट में इतना मिलेगा बीज

सरकारी बीज गोदामों पर रबी फसल का बीज मुहैया कराया गया है। किसानों के लिए चना 16 किलो, मसूर 8 किलो, सरसों 2 किलो व मटर 20 किलो की किट उपलब्ध कराई गई है जो कि किसानों को अंगूठा लगाते ही निशुल्क मिलेगी जिससे किसानों को काफी लाभ होगा।

जिले के सभी पंजीकृत किसान बीज गोदाम पर पहुंचकर मिनी बीज किट ले सकते हैं। इसके लिए पर्याप्त किटें उपलब्ध कराई गई हैं। अनुदान पर भी बीज दिया जा रहा है।- एसके उत्तम, उप कृषि निदेशक

50 किसानों को बांटी गई 350 बोरी डीएपी खाद

संवाद सूत्र, गुरसहायगंज। लंबे समय से खाद की किल्लत का सामना कर रहे किसानों को धीरे-धीरे राहत मिलने लगी है। हालांकि किसानों को कम मात्रा में खाद दी जा रही है। गुरुवार को नगर के फर्रुखाबाद रोड रामगंज स्थित क्रय विक्रय सहकारी समिति पर सुबह से ही किसानों की भीड़ लगनी शुरू हो गई। खाद का वितरण होने के दौरान खाद लेने पहुंचे किसान और कर्मियों के बीच नोकझोंक होती रही।

सचिव रामनरेश द्विवेदी ने बताया कि बुधवार को 350 बोरी डीएपी खाद प्राप्त हुई थी। इसका वितरण गुरुवार सुबह से दोपहर तक 50 किसानों को कर दिया है। प्रत्येक किसान को सात बोरी के हिसाब से वितरण किया गया है। उच्चाधिकारियों ने प्रत्येक किसान को सात बोरी का वितरण करने के निर्देश दिए हैं। समिति के अध्यक्ष संतोष चतुर्वेदी ने बताया कि खाद की आपूर्ति एक दो दिन में आने वाली है। शेष बचे किसानों को भी बुलाकर खाद दिलाई जाएगी। कोई किसान खाद से वंचित नहीं रहेगा।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार ने किसानों को दी बड़ी राहत, अब कृषि यंत्रों पर मिलेगा एक लाख रुपये से अधिक का अनुदान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।