Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

घर में छिपाकर रखा था… पुलिस ने छापेमारी कर पकड़ा, एक-एक कर निकली बारूद की 17 बोरियां

जालौन में पुलिस ने एक घर से 6 क्विंटल 22 किलो आतिशबाजी बनाने का विस्फोटक बरामद किया। आरोपी धीरू उर्फ धीरेंद्र साहू के पास लाइसेंस नहीं था। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी। बरामद विस्फोटक में लोहे का बुरादा गंधक सोडा शामिल हैं। जालौन में 12 लोगों के पास आतिशबाजी बनाने का लाइसेंस है लेकिन आरोपी के पास नहीं था।

By mahesh prajapati Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 03 Oct 2024 05:54 PM (IST)
Hero Image
जालौन चौकी में रखा बरामद किया गया विस्फोटक। जागरण

जागरण संवाददाता, उरई/जालौन। जालौन नगर के मोहल्ला नारोभास्कर में एक घर में आतिशबाजी बनाने का विस्फोटक रखे होने की सूचना पर पुलिस ने बुधवार की रात करीब डेढ़ बजे के लगभग छापा मारा। 

पुलिस ने एक घर से 17 बोरियों में छह क्विंटल 22 किलो विस्फोटक बरामद किया, जिसमें लोहे का बुरादा, गंधक, सोडा सहित कई विस्फोटक सामग्री शामिल है। जिस घर से विस्फोटक बरामद किया गया उसका गृहस्वामी मौके से भाग निकला। उसके पास आतिशबाजी बनाने व बेचने का लाइसेंस भी नहीं था। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर आरोपी की तलाश शुरू कर दी है।

यह है पूरा मामला

झांसी जिले के समथर क्षेत्र के ग्राम पहाड़पुरा के पास एक झोपड़ी में आतिशबाजी बनाते समय विस्फोट हो जाने से नौ लोग झुलस गए थे। इस कारण लाइसेंस के अधिक किसी भी आतिशबाजी बनाने का विस्फोटक रखने की इजाजत नहीं हैं। 

इसके बाद भी पैसों के लालच में लोग जान जोखिम में डालकर घरों में अधिक विस्फोटक रख रहे हैं। इसी को लेकर जालौन कोतवाली पुलिस ने गुरुवार की रात को मुखबिर की सूचना पर मोहल्ला नारोभास्कर निवासी 36 वर्षीय धीरू उर्फ धीरेंद्र साहू के घर विस्फोटक रखने होने की सूचना पर छापेमारी की। 

जहां एक कमरे से 17 बोरियों में रखा आतिशबाजी बनाने वाली विस्फोटक बरामद किया गया। हालांकि छापेमारी की सूचना मिलते ही गृहस्वामी मौके से भाग निकला था। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कराकर आरोपी की तलाश शुरु कर दी है।

नगर में हैं 12 लाइसेंस धारक

जालौन नगर में 12 लोगों के पास आतिशबाजी बनाने व बिक्री करने का लाइसेंस हैं। जबकि धीरू उर्फ धीरेंद्र साहू के पास न तो आतिशबाजी बनाने का लाइसेंस था और न ही बिक्री है। इसके बाद भी वह इतना विस्फोटक घर में क्यों रखे था? अगर किसी दूसरे का विस्फोटक है तो उसके पास इतनी आतिशबाजी बनाने का लाइसेंस नहीं होगा। अधिक आतिशबाजी बनाकर दूसरी जगह सप्लाई करने के उद्देश्य से ही इतना विस्फोटक मंगाया गया होगा।

मुखबिर की सूचना पर मोहल्ला नारो भास्कर में छापेमारी की गई। जहां एक घर से भारी मात्रा में आतिशबाजी बनाने का विस्फोटक बरामद किया गया है। आरोपी पर मुकदमा दर्ज कर उसकी तलाश की जा रही है।

-शैलेंद्र वाजपेयी, सीओ जालौन

दशहरा, दीपावली पर होती आतिशबाजी की बिक्री

जालौन नगर के साथ पूरे जिले में दशहरा, शरद पूर्णिमा व दीपावली पर्व पर करोड़ों रुपये की आतिशबाजी की बिक्री होती है। इसके लिए बड़े पैमाने पर लोग आतिशबाजी बनाने हैं जिससे त्योहार पर महंगा दामों पर बेचा जाता है।

यह भी पढ़ें: ग्राम प्रधान ने महिला की आबरू पर डाला हाथ, बोला- मुझे खुश कर दो जिंदगी बना दूंगा

यह भी पढ़ें: UP News: रेलवे के इंजीनियर के घर से नकदी और जेवरात की चोरी, बेटे के दोस्तों पर लगा आरोप

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें