Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: जालौन में खनिज निरीक्षक व लिपिक को किया गया निलंबित, आखिर क्यों लिया गया एक्शन?

जालौन में खनिज निरीक्षक आनंद कुमार और लिपिक अंजनी कुमार को निलंबित कर दिया गया है। उन पर आरोप है कि वे चेकिंग के दौरान पकड़े गए वाहनों के नंबर को डाटा से हटा देते थे और इसके एवज में वाहन स्वामियों से पैसे लेते थे। जांच में आरोप सही पाए जाने पर डीएम ने दोनों पर कार्रवाई की संस्तुति करते हुए खनिज निदेशालय को पत्र लिखा था।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 29 Sep 2024 09:09 AM (IST)
Hero Image
प्रस्तुति के लिए इस्तेमाल की गई तस्वीर

जागरण संवाददाता, जालौन। खनिज निरीक्षक आनंद कुमार और लिपिक अंजनी कुमार को निलंबित कर दिया गया है। दोनों पर आरोप था कि वे चेकिंग के दौरान पकड़े गए वाहनों के नंबर को डाटा से हटा देते थे। इसके एवज में वाहन स्वामियों से पैसे लेते थे।

जांच में आरोप सही मिलने पर डीएम ने दोनों पर कार्रवाई की संस्तुति करते हुए खनिज निदेशालय को पत्र लिखा था। मौरंग, गिट्टी और बालू के अलावा अन्य खनिज लेकर निकलने वाले ओवरलोड और बिना प्रपत्र वाले वाहनों पर खनिज टीम चेकिंग के दौरान कार्रवाई करती है। इस तरह के वाहनों के नंबरों को कंप्यूटर में दर्ज कर दिया जाता है।

कई वाहन स्वामियों और ट्रांसपोर्टरों की ओर से करीब दो माह पहले शिकायत आई कि उनके वाहनों को पकड़ने के बाद कार्रवाई करने की धमकी देकर उनसे पैसे मांगे जाते हैं। जांच में पाया गया कि कई ऐसे वाहनों को भी निरीक्षक की ओर से पकड़ लिया जाता था जो मानक पर सही होते थे। कुछ ऐसे भी वाहन होते थे जो अन्य टीमों की ओर से पकड़े जाते थे, लेकिन वाहन स्वामी व चालक आरोपित लिपिक व निरीक्षक से सेटिंग करके पोर्टल से अपने वाहन का नंबर हटवा लेते थे।

डीएम राजेश कुमार पांडेय ने इसकी जांच कराई। शनिवार को खनिज निदेशक माला श्रीवास्तव ने अंजनी कुमार और आनंद कुमार को निलंबित कर दिया। डीएम राजेश कुमार पांडेय ने बताया कि निदेशालय की ओर से दोनों पर निलंबन की कार्रवाई की गई है।

इसे भी पढ़ें: यूपी में दो ट्रेनों को पलटाने की साजिश, बलिया में ट्रैक पर रखे पत्थर से टकराई लखनऊ-छपरा एक्सप्रेस; मचा हड़कंप

इसे भी पढ़ें: भारी बारिश से प्रभावित लोगों की मदद को फील्ड में जाएं अधिकारी, सीएम योगी ने जारी किए निर्देश

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें