Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राशनकार्ड धारकों के लेकर नया अपडेट, अब E-KYC कराना होगा अनिवार्य; इस तारीख तक करा लें सत्यापन

Ration Card यूपी के उरई जिले में राशन कार्ड धारकों के लिए बड़ी खबर है। अब सभी राशन कार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया गया है। 5 सितंबर तक ई-केवाईसी नहीं कराने वाले उपभोक्ताओं को राशन वितरण योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अभी तक जिले में केवल 40 प्रतिशत राशन कार्डधारकों की ही ई-केवाईसी हो पाई है।

By ajay dixit Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 01 Sep 2024 01:26 PM (IST)
Hero Image
राशनकार्ड धारकों के लेकर नया अपडेट, अब E-KYC कराना होगा अनिवार्य

जागरण संवाददाता, उरई। राशनकार्ड धारक अपना सत्यापन ई-केवाईसी के माध्यम से हर हाल में करा लें। पांच सितंबर तक यह कार्य होना है। यदि ई-केवाईसी नहीं कराई तो राशन वितरण योजना के लाभ से ऐसे उपभोक्ताओं को वंचित होना पड़ सकता है। जिले में अब तक 40 प्रतिशत राशन कार्डधारकों की ही ई-केवाईसी हो सकी है। विभाग की ओर से कोटेदारों को भी इसके लिए सख्त निर्देश दिए गए हैं।

जिले में वर्तमान में पात्र गृहस्थी के 267361 कार्ड धारक हैं। वहीं अंत्योदय के 37766 कार्डधारक हैं। यह सभी खाद्यान्न योजना का लाभ ले रहे हैं। किसी तरह की गड़बड़ी या फर्जीवाड़ा न हो इसके लिए सभी राशनकार्ड धारकों का ई-केवाईसी कराया जाना अनिवार्य कर दिया गया है।

पांच सितंबर तक कराना होगा सत्यापन

शासन स्तर से निर्देश मिलने के बाद विभाग ने इस पर तेजी से कार्य करना शुरू कर दिया है। अब तक चालीस प्रतिशत कार्य पूरा हो गया है। कहा गया है कि राशनकार्ड धारक पांच सितंबर तक हर हाल में अपना सत्यापन करा लें।

पूर्ति निरीक्षक अजीत कुमार यादव का कहना है कि तय समय में कार्य पूरा किया जाना है। इसके लिए कोटेदारों के पास सूची है। जो लोग ई-केवाईसी नहीं कराते हैं उनको योजना के लाभ से वंचित होना पड़ सकता है। शासन स्तर से इस संबंध में सख्त निर्देश मिले हैं।

ब्लॉक स्तर पर इस कार्य को पूरा कराने के लिए पंचायतों की खुली बैठकों में भी नियमों की जानकारी दी जा रही है। वहीं राशन कार्डधारकों में कहीं कोई अपात्र तो नहीं है इसकी भी जांच कराई जा रही है। ऐसे अपात्रों की छंटनी की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: बहराइच में सात दिन बाद फिर भेड़िए का हमला, मासूम समेत दो घायल; अब तक आठ लोगों की हो चुकी है मौत

इसे भी पढ़ें: बसपा में कई पदाधिकारियों पर गिर सकती है गाज, क्रीमीलेयर को लेकर मायावती ने दिए एक्शन के संकेत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर