Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Kisan Yojana: e-KYC के साथ करना होगा ये काम, नहीं तो अटक जाएगी करीब 60 हजार किसानों की 15वीं किश्त

PM Kisan Yojana विभाग ने किसानों को कागजात दुरुस्त कराने को कहा है जिससे उन्हें योजना का लाभ मिल सके। किसानों को किसान सम्मान निधि से सात में तीन किश्तों में छह हजार रुपये दिए जाते हैं। अक्टूबर में 15वीं किश्त खातों में भेजी जानी है लेकिन आधार सीडिंग व ई केवाईसी न होने के कारण उनके किश्त अटक जाएगी।

By mahesh prajapatiEdited By: Nitesh SrivastavaUpdated: Fri, 20 Oct 2023 06:29 PM (IST)
Hero Image
PM Kisan Yojana: ई-केवाईसी, आधार सीडिंग व भूलेख अंकन में फंसेगी सम्मान निधि

PM Kisan Yojana: जागरण संवाददाता, उरई । किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojana) से जिले के किसानों को काफी राहत है। अभी अक्टूबर में 15वीं किश्त उनके खाते में भेजी जानी है लेकिन ई-केवाईसी व आधार सीडिंग (e-KYC and Aadhar Seeding PM Kisan Yojna) न होने के कारण किसानों को परेशानी होगी।

विभाग ने कई बार किसानों को जागरूक किया फिर भी अभी 29361 ने आधार सीडिंग नहीं कराई है। जिले में 225719 किसान पंजीकृत हैं। जिसमें 185564 ने कृषि कार्यालय में आधार सीडिंग कर ली है। वहीं 39361 के आधार फीडिंग नहीं हुए हैं।

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: इन किसानों के लिए मुसीबत बनी सम्मान निधि योजना, वापस करने होंगे किस्त में मिले रुपये

इसी तरह 66596 किसानों ने अभी तक खातों में ई-केवाईसी नहीं कराई है। इसी तरह 39556 किसानों ने भूलेख अंकन नहीं कराया है। इस कारण किसान सम्मान निधि की 15वीं किश्त में करीब 60 हजार किसानों को मिलने में परेशानी आएगी।

विभाग ने किसानों को कागजात दुरुस्त कराने को कहा है जिससे उन्हें योजना का लाभ मिल सके। किसानों को किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) से सात में तीन किश्तों में छह हजार रुपये दिए जाते हैं जिससे कि किसान उस पैसे का उपयोग खेतीबाड़ी के लिए कर सके।

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana की 15 वीं किस्त का लाभ पाने के लिए फटाफट करें ये काम, एक छोटी सी गलती से फंस सकती है राशि

अक्टूबर के महीने में किसान सम्मान निधि (PM Kisan Yojna) कि 15वीं किश्त किसानों के खातों में भेजी जानी है लेकिन आधार सीडिंग व ई केवाईसी न होने के कारण उनके किश्त अटक जाएगी। जिससे किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

आधार सीडिंग अवश्य कराएं 

योजना (PM Kisan Yojna) से लाभान्वित होने वाले किसान अपना ई-केवाईसी, आधार सीडिंग किसी भी हेल्प डेस्क से संपर्क कर सकते हैं। राजकीय कृषि बीज भंडार पर भी जाकर किसान ई-केवाईसी व बैंक खाते की आधार सीडिंग करा सकते हैं। कृषि विभाग के कर्मचारियों के माध्यम से मोबाइल एप के माध्यम से भी ई-केवाईसी करा सकते हैं।

किसान भी सम्मान निधि का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी के साथ ही आधार सीडिंग अवश्य करा लें। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के पात्र किसान अगर आधार कार्ड की सीडिंग नहीं कराएंगे तो उन्हें 15वीं किश्त से वंचित रहना होगा। एस के उत्तम, उप कृषि निदेशक