Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किसानों को मिलेगा श्रीअन्न बेचने का मौका, अक्टूबर से दिसंबर तक चलेगी खरीद; एप पर फटाफट करा लें रजिस्ट्रेशन

यूपी के इस जिले में श्रीअन्न (मोटे अनाज) की खरीद 1 अक्टूबर से शुरू हो रही है और 31 दिसंबर तक चलेगी। किसान सरकारी समर्थन मूल्य पर ज्वार और बाजरा बेचने के लिए नौ-नौ केंद्रों पर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण यूपी किसान एप या fcs.up.gov.in पर कराया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए खबर में दिए गए टोल-फ्री नंबर पर संपर्क करें।

By mahesh prajapati Edited By: Riya Pandey Updated: Fri, 20 Sep 2024 01:52 PM (IST)
Hero Image
श्रीअन्न खरीद की तैयारी पूरी (प्रतीकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, उरई। जिले में श्रीअन्न (मोटे अनाज) की खरीद एक अक्टूबर से शुरू हो जाएगी, जो कि 31 दिसंबर तक चलेगी। ज्वार, बाजरा की खरीद के लिए इस बार जिले में नौ-नौ केंद्र बनाए गए हैं। जहां पर किसान सरकारी समर्थन मूल्य पर अनाज बेच सकता है। इसके लिए किसानों का पंजीकरण शुरू हो गया है। यूपी किसान एप या फिर fcs.up.gov.in पर पंजीकरण करा सकते हैं।

जिला विपणन अधिकारी गोविंद उपाध्याय ने बताया कि जिले में ज्वार व बाजरा की अच्छी पैदावार होती है। इसके लिए सरकार ने किसानों को अनाज की खरीद के लिए नौ-नौ केंद्र भी खोल दिए हैं। जिसके लिए किसान अपनी पंजीकरण करा लें और केंद्र पर पहुंचकर अपना अनाज बेच सकते हैं। किसानों को अगर कोई समस्या आती है तो वह टोल फ्री नंबर 18001800150 की भी मदद ले सकते हैं।

आधार लिंक खाते में ही किया जाएगा भुगतान

उन्होंने कहा कि पंजीकृत किसानों के आधार लिंक खाते में ही भुगतान किया जाएगा। समर्थन मूल्य के साथ ही किसानों की हर सुविधा के लिए केंद्र पर व्यवस्था की गई है। किसानों को अगर कहीं समस्या आ रही है वह सीधे उनके कार्यालय में भी संपर्क कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि श्रीअन्न के जब से जिले में खरीद केंद्र खुल गए हैं तो किसानों को इसका सीधा लाभ मिल रहा है। साथ ही यह भी गणना हो जाती है कि जिले में कितना श्रीअन्न (मोटा अनाज) पैदा किया जा रहा है। सरकारी खरीद केंद्रों पर किसान ज्वार, बाजरा बेचने पर 24 घंटे में किसान को उसके खाते में भुगतान करा दिया जाएगा।

श्रीअन्न का समर्थन मूल्य (प्रति क्विंटल में)

ज्वार हाईब्रिड 3371 रुपये
ज्वार मालडंडी 3421रुपये
बाजरा  2625 रुपये

यह भी पढ़ें- दुष्कर्म के मामले में आधी-अधूरी मेडिकल रिपोर्ट देने वाले डॉक्टर के खिलाफ कोर्ट ने कार्रवाई के दिए निर्देश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर